ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

दैनिक पोषाहार में आंगनबाड़ी से जुड़े बच्चों को मिलेगा पोषणयुक्त लड्डू

सेविकाओं द्वारा तैयार होगा सुपाच्य व पौष्टिक लड्डू

सासाराम/ कोरोना संक्रमण की वजह से लगभग 16 महीनों से आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन बाधित है। इस कारण आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को पूर्ण रूप से पौष्टिक आहार उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। इसके बदले में सूखा राशन ही बच्चों के घर पहुंचाया जा रहा है। जो बच्चों में कुपोषण से जुड़ी समस्या को दूर करने में पर्याप्त नही था। इसकी पूर्ति करने के लिए समाज कल्याण विभाग ने एक नई शुरुआत की है। इसके तहत बच्चों को अब हाई एनर्जी फूड की रेसिपी के तहत खास किस्म के लड्डू पोषक क्षेत्र के बच्चों के घर पहुंचाया जायेगा। विभागीय निर्णय के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्र में नामांकित तीन से छह वर्ष के बच्चे कुपोषण के शिकार ना हो, इसके लिए बच्चों को पौष्टिक लड्डू खिलाया जाएगा।

सेविका बनाएंगी पौष्टिक लड्डू

बच्चों को दिया जाने वाला पौष्टिक लड्डू बाहर का निर्मित नहीं होगा, बल्कि आंगनबाड़ी केंद्र को संचालित करने वाली सेविका ही इसे बनाएंगी। ताकि बच्चों को दिए जाने वाले पौष्टिक लड्डू में मिलावट करने की कोई गुंजाइश ना हो। इसके लिए जिले की सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को पौष्टिक लड्डू बनाने का प्रशिक्षण दिया जा चुका हूं। ताकि, स्कूल पूर्व शिक्षा के बच्चों को पौष्टिक लड्डू देने से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सके। बता दें कि पहले आंगनबाड़ी से जुड़े सभी बच्चों को कुपोषण जैसी बीमारी से बचाने के लिए उन्हें आंगनबाड़ी केंद्रों पर ही
पका भोजन, जैसे – खिचड़ी, दलिया, हलवा समेत अन्य भोजन मिलता था। किन्तु, अब बच्चों को सेविका-सहायिका के हाथों तैयार किया हुआ पोषण लड्डू के साथ-साथ सत्तू का लड्डू मिलेगा।

सप्ताह में तीन दिन मिलेगा लड्डू

संकमण की वजह से आंगनबाड़ी से जुड़े बच्चों को कुपोषण जैसी विमारी से बचाने के लिए अब लड्डू के माध्यम से पोषक तत्वों की कमी को भरपाई किया जाएगा। इसके लिए बच्चों को सप्ताह के तीन दिन सत्तू लड्डू मिलेगा जिसमें सत्तू के साथ मूंगफली, शुद्ध घी, गुड़ (शक्कर) के संयुक्त मिश्रण से तैयार किया जाएगा। सप्ताह के तीन दिन पोषण लड्डू मिलेगा जिसमें गेहूं का आटा, मड़ुआ, बिना छिलके वाली मूंग दाल, उसना चावल, घी के साथ गुड़ के संयुक्त मिश्रण से बनाया जाएगा जो बच्चों के लिए ना सिर्फ उचित पोषण होगा बल्कि, सुपाच्य और रुचिचिपूर्ण भी होगा। कुपोषण की समस्या का स्थाई समाधान होगा।

पोषण संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करेगा लड्डू

रोहतास आईसीडीएस डीपीओ सुनीता ने बताया की संक्रमण काल से लेकर अब तक सभी आंगनबाड़ी केंद बंद है। ऐसे में इससे जुड़े बच्चों को उचित मात्रा में पोषक तत्व सही से नही मिल रहे थे। उसी को भरपाई के लिए विभाग ने ऐसा निर्णय लिया है ताकि बच्चों को सही पोषक तत्व मिल सके। उन्होंने बताया कि जिले में 1 जुलाई से ही आंगनबाड़ी से जुड़े बच्चों को लड्डू देने का कार्य शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए सेविकाओं द्वारा ही लड्ड़ू निर्माण करने का आदेश निर्गत किया गया है। और शुद्धता का भी ख्याल रखने को कहा गया है। उन्होंने बताया, इस लड्डू की सबसे अच्छी बात यह है कि यह पौष्टिक तो है ही, साथ ही सूखा होने के कारण लंबे समय तक इस्तेमाल में लाया जा सकेगा। जो बच्चों के पोषण संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिहाज से महत्वपूर्ण होगा।

Related posts

विधायक सत्य नारायण यादव का कार्य  सराहनीय: प्रकाश गोस्वामी

ETV News 24

महिला शिक्षा के क्रांतिदूत सावित्रीबाई फुले एवं फातिमा शेख का जन्मदिन संकल्प दिवस के रुप में मनाया गया-ऐपवा

ETV News 24

समस्तीपुर हाईवा और ऑटो में टक्कर 3 लोगों की मौत 3 जख्मी

ETV News 24

Leave a Comment