ETV News 24
खगड़ियाबिहार

अमृत कहा जाने वाला दूध से बनाया जा रहा है जहरीली दूध दही पनीर मिठाई

वहीं पनीर का अवशेष फटान का बनी तालाब से दुर्गध के कारण पर्यावरण हो रही है प्रदूषित

खगड़िया संवाददाता किरण देव यादव

सरकार व प्रशासन का किया ध्यानाकृष्ट
झारखंड बंगाल उत्तरप्रदेश नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र तक की जाती है सप्लाई
जी हां , यह बात सच साबित हो रही है कि आज धड़ल्ले से दूध में जहरीली दवा मिलाकर बनाई जा रही है जहर ! दूध से बने दही मक्खन पनीर मिठाई रसगुल्ला पेड़ा आदि खाद्य पदार्थों को जहरीला बनाया जा रहा है , जबकि सच्चे अर्थों में मानव के लिए दूध अमृत है !
आप खगड़िया जिला के मानसी प्रखंड के एनएच 31 मार्ग से मटिहानी के निकट से जब आप गुजरेंगे , तो दूध को फाड़कर बनाये गये पनीर का अवशेष फटान का दुर्गंध आपको नाक ढकने के लिए मजबूर कर देगी, साथ ही सांस लेने में तकलीफ , दम घुटने का एहसास होने लगेगा ! आपको उबकाई आ जायेगी!
फरकिया मिशन देश बचाओ अभियान के संस्थापक अध्यक्ष सह पर्यावरणविद् किरण देव यादव ने कहा कि कहा जाता है कि खगडिया फरकिया में दूध का नदी बहती है, आज भी दूध व पानी तीस रुपये लीटर के बराबर दर पर मिलती है, दूध से दही पनीर मिठाई बड़े पैमाने पर बनायी जाती है ! पनीर का अवशेष फटान यत्र तत्र सडक के किनारे गड्ढे में फेंकने पर तलाब बन जाती है, जिससे नाक फाड़ देने वाली दुर्गंध निकलती है, जो वातावरण को प्रदूषित कर रही है!
समाजसेवी किरण देव यादव ने बिहार सरकार के मुख्यमंत्री जिलाधिकारी सिविल सर्जन पुलिस अधीक्षक अनुमंडल पदाधिकारी का इस ओर ध्यानाकृष्ट किया है!
श्री यादव ने कहा कि मानसी प्रखंड मुख्यालय के इर्द-गिर्द सहित पूरे बिहार में दूध दही मिठाई एवं पनीर में फॉर्मलीन आईपी नामक जहरीला दवा मिलाया जाता है, जो स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रही है! कहा कि सरकार के द्वारा बहाल खाद्य निरीक्षक पदाधिकारी इस समस्या की जांच या कार्रवाई नहीं करते हैं, वे मैनेज्ड रहते हैं, जिससे उक्त खाद्य सामग्री खाने वाले व्यक्तियों की किडनी लीवर सहित अन्य कई घातक बीमारी हो रहा है! ज्ञात हो कि उक्त दूध में फॉर्मलीन आईपी नामक दवा , जो ब्लड जांच के काम में आता है , उसे पनीर एवं दूध में मिलाकर अधिक देर तक खराब होने से बचाने के लिए मिलावट की जाती है , फलतः उक्त दूध से बनी सामग्री दही पनीर मिठाई इत्यादि लोगों के लिए काफी जानलेवा सावित होता है ! आमजनों को इसकी जानकारी नहीं हो पाती है ! लोग शादी विवाह मृत्युभोज जैसे अन्य अवसर में दूध दही मिठाई रसगुल्ला ले जाते हैं ! तत्काल उसका उपयोग नहीं करने पर वह खराब हो जाता है, इस सामग्री को खाने वाले व्यक्ति का पेट संबंधी गंभीर बीमारी उत्पन्न हो जाता है , और धीरे-धीरे लोग दुनिया में असमय मौत को गले लगा लेते हैं !
श्री यादव ने कहा कि मिलावटी को अविलंब रोकने के लिए उचित कदम उठाने की जरूरत है , जिससे आमजन को होने वाली शारीरिक आर्थिक क्षति से बचाया जा सके ! ज्ञात हो कि मानसी सहित अन्य जगहों पर भी दूध व्यवसाई के द्वारा दूध में जहरीला केमिकल मिलावट का खेल कई वर्षों से जारी है ! इसी जहरीला दूध से कई प्रकार की मिठाई बनाई जाती है और लोग बड़े शान से खरीदते हैं , खाते हैं, कब गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं , उन्हें खुद भी इस बात का पता नहीं चल पाता है ! यहां से दूध दही पनीर , विभिन्न प्रकार की मिठाइयां झारखंड और बंगाल भेजा जाता है , उत्तर प्रदेश और नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र तक जाती है ! इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कितने लोग इस जहरीली दूध से बने पनीर खा कर गंभीर बीमारी की चपेट में आ चुके हैं ! चंद रुपये की लालच में लोगों की जिंदगी से खेलने वाले लोग , आज निजी स्वास्थ्य विभाग हो या अन्य क्षेत्र में हर जगह ऐसे मानवता हीन लोग व्यवसाय में लगे हुए हैं, जिस पर लगाम लगाने व कार्रवाई करने की सख्त जरूरत है !

Related posts

लोजपा जिलाध्यक्ष इमाम गजाली ने बेलछी गांव में रामधुनी यज्ञ का रिबन काटकर किया शुभारंभ

ETV News 24

भोला टाकीज-मुक्तापुर रेल गुमटी पर औभरब्रीज निर्माण को लेकर डीआरएम के समक्ष धरना

ETV News 24

स्वक्षता पखवाड़ा का अयोजन

ETV News 24

Leave a Comment