ETV News 24
बिक्रमगंजबिहाररोहतास

संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए लोगों ने लॉकडाउन को माना बेहतर निर्णय

लोगों की लापरवाही से ही बढ़ा संक्रमण का प्रसार

सासाराम संदीप भेलारी

रोहतास बिहार में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार और इससे हो रही मौत को रोकने के लिए आखिरकार बिहार सरकार ने मंगलवार को एक बड़ा निर्णय लिया। संक्रमण की रोकथाम और उसके प्रभाव को कम करने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगामी 15 मई तक सूबे में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दिया। बिहार के विभिन्न जिलों से आ रहे आंकड़े को लेकर विपक्ष के साथ-साथ आम नागरिक भी अब लॉकडाउन को ही बेहतर विकल्प मान रहे थे। अंततः बिहार की स्थिति को देखते हुए नीतीश कुमार ने मंगलवार को लॉक डाउन का निर्णय ले लिया जो 5 मई से लेकर 15 मई तक फिलहाल प्रभावी रहेगा। हालांकि पिछले साल लॉकडाउन को लेकर लोगों में एक अलग विचार था परंतु इस बार देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ बिहार में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आम लोग भी लॉकडाउन लगाने की बात एक दूसरे से कहते हुए देखे जा रहे थे। बिहार सरकार द्वारा इस बार के लॉक डाउन को लेकर आम लोगों ने एक बेहतर निर्णय माना है।

• रिटायर्ड प्रोफेसर डॉ चंद्रमा सिंह ने बिहार सरकार द्वारा लगाए गए लॉक डाउन को एक बेहतर निर्णय माना हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि यही निर्णय यदि बिहार सरकार एक महीना पहले ले चुकी होती तो आज बिहार में कोरोना का विस्फोट नहीं हुआ होता। संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लॉक डाउन ही एक उचित जरिया है।

• निजी विद्यालय में शिक्षक के रूप में कार्यरत अर्जुन कुमार ने भी कोरोना संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए लॉक डाउन को सही निर्णय बताया। उन्होंने कहा इसके पूर्व बिहार सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया गया रहता तो शायद लॉक डाउन की नौबत नहीं आती, परंतु लोगों की लापरवाही से संक्रमण प्रसार बढ़ता गया। जितना ज्यादा से ज्यादा हमलोग घरों में रहेंगे कोरोना संक्रमण उतना ही कमजोर होगा। उन्होंने कहा खुद के साथ साथ घर के सदस्यों एवं समाज के अन्य लोगों को बचाने के लिए हमें लॉक डाउन का पालन पूर्ण रूप से करना चाहिए।

• सासाराम के एक निजी अस्पताल में कार्यरत राजेश कुशवाहा ने बिहार सरकार द्वारा लगाए गए लॉक डाउन को बेहतर निर्णय माना है। उन्होंने कहा यदि लोग कम से कम घरों से बाहर निकलते व नाइट कर्फ्यू का पूर्ण पालन करते तो लॉक डाउन लगाने की नौबत नहीं आती। अब पूर्ण लॉक डाउन की वजह से लोग घरों से बाहर नहीं निकलेंगे जिसके कारण कोरोना संक्रमण का प्रसार थमेगा।

• समाजसेवी रवि मौर्य का कहना है सरकार को कुछ दिन पहले ही लॉक डाउन लगा देना चाहिए था, इससे बिहार में इतना संक्रमण नहीं फैलता। उन्होंने कहा लॉक डाउन लगाना एक अच्छा निर्णय है। बिहार सरकार ने अर्द्ध लॉक डाउन लगाया था परंतु लोगों की लापरवाही और उसे पूर्ण रूप से पालन न करना ही बिहार में तेजी से संक्रमण बढ़ना मुख्य कारण है, इसलिए लोगों को सचेत होने पड़ेगा और संक्रमण प्रसार रोकने में मदद करना चाहिए।

Related posts

विश्व ओजोन दिवस

ETV News 24

4 दिन से लापता युवक का शव कटिहार से बरामद पुलिस के कार्यशैली पर उठे सवाल लोगों ने किया सड़क जाम

ETV News 24

समस्तीपुर अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के आह्वान पर तथा बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के निर्देशानुसार जिला कांग्रेस कमिटी समस्तीपुर के तत्वधान में जय भारत सत्याग्रह के अंतर्गत समस्तीपुर समाहरणालय के समक्ष शांति पूर्ण प्रदर्शन एवं जन सभा का आयोजन किया गया

ETV News 24

Leave a Comment