ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

किसी भी मरीज में कोरोना का लक्षण दिखे, उसको जांच कराने की दें सलाह

सासाराम। बिहार के अन्य जिलों की तरह रोहतास में भी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर भयावह होने से जिला प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग भी चिंतित है। जिला प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती है। संक्रमण प्रसार को रोकने के लिए जिलाधिकारी ने पहले ही सभी दुकानों के लिए नया गाइडलाइन जारी की है जिसमें अतिआवश्यक सामग्रियों की दुकाने एवं प्रतिष्ठानों को छोड़कर सभी दुकाने अल्टरनेट मोड में खोले जाएंगे। वही स्वास्थ्य विभाग भी संक्रमण प्रसार दर को रोकने के लिए अपनी तरफ से कवायद शुरू कर दिया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी निजी क्लीनिकों से अपील की है कि किसी भी मरीज को देखने से पूर्व सावधानी जरूर बरतें। कोरोना के लिए जारी गाइडलाइन का पालन तो करना ही है. साथ ही साथ यदि वैसे मरीज आते हैं जिसमें थोड़ी बहुत भी कोरोना संक्रमण का लक्षण मिलता है तो तुरंत उसे कोरोना जांच के लिए भेजें ताकि उस व्यक्ति में संक्रमण हो तो उसे जल्द वहीं तक रोका जा सके।

पिछली बार एक निजी क्लीनिक से ही फैला था संक्रमण

कोरोना के पहले लहर के दौरान वर्ष 2020 के अप्रैल महीने में जिले में पहली कोरोना संक्रमित मरीज मिली थी। उक्त संक्रमित महिला का इलाज एक निजी क्लीनिक में किया जा रहा था। जब स्थिति नाजुक हो गई तो उसे जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल भेज दिया गया। जब वहां महिला का कोरोना जांच हुआ तो वह कोरोना पॉजिटिव पाई गई। जैसे ही प्रशासन को इसकी खबर मिली तो प्रशासन ने महिला के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस करना शुरू कर दिया और देखते ही देखते जिले में संक्रमित मरीजों में इजाफा हो गया। इस दौरान निजी क्लिनिक में इलाजरत महिला के संपर्क में आए डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी के साथ अन्य मरीजों में भी संक्रमण फैल गया। जिले में इस बात की पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए सिविल सर्जन डॉक्टर सुधीर कुमार ने सभी निजी क्लीनिको से इस बात का ध्यान रखने के लिए अपील की है।

लक्षण दिखने कर कराए जांच

सिविल सर्जन डॉक्टर सुधीर
कुमार ने ने बताया कि पिछली बार की तुलना में इस बार कोरोना संक्रमण के लक्षण बिल्कुल अलग है। इसलिए यदि किसी व्यक्ति में भी इसका लक्षण दिखाई दे तो जांच जरूर कराएं। उन्होंने कहा कि यदि बुखार के साथथ सर्दी, बदन में दर्द, आंख में जलन और गले में दर्द जैसी शिकायत हो तो देर न करें जल्द ही उसे जांच कराएं। यदि जांच में कोविड संक्रमण पाया जाता है तो जल्द से जल्द खुद को आइसोलेट कर लें और नियमित दवा का भी सेवन करते रहें।

Related posts

महायोगी पायलट बाबा जी के जन्मदिन पर भक्तों ने किया वृक्षारोपण

ETV News 24

सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क, सचिव स्वास्थ्य एवं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की अद्यतन जानकारी दी

ETV News 24

विद्यालय में छात्राओं ने किया डांडिया नृत्य का आयोजन

ETV News 24

Leave a Comment