ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

कोरोना को देखते हुए सभी धार्मिक कार्यों को घरों में ही करने की अपील

-सोशल डिस्टेंस व मास्क का इस्तेमाल करने पर दिया जा रहा है जोर

सासाराम। जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जहां एक ओर राज्य सरकार ने सभी धर्मिक स्थलों के साथ साथ भीड़ भाड़ वाले स्थलों को फिर से एक बार बंद करने का दिशा- निर्देश दिया है। वहीं स्थानीय स्तर पर भी सभी धार्मिक स्थलों के गुरुओं ने भी लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर घरों में सुरक्षित रह कर पूजा पाठ करने की अपील की है। हिंदू धर्म के लोगों के लिए चैत्र नवरात्र का महीना चल रहा है तो वहीं मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए पाक रमजान का महीना चल रहा है। नवरात्र के दौरान मंदिरों में काफी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ इकट्ठी होती है तो रमजान में मस्जिद में भी रात में पढ़े जाने वाले तरावी में भी लोगों की भीड़ उमड़ती है। वैसे में संक्रमण प्रसार को कम करने के लिए अपने अपने घरों में ही पूजा पाठ एवं नमाज अता करने के लिए राज्य सरकार के साथ-साथ जिला प्रशासन द्वारा अपील की जा रही है।

• सासाराम के प्रसिद्ध शक्तिपीठ ताराचंडी मंदिर कमिटी के
उपाध्यक्ष उमरेंद्र कुमार ने बताया कोरोना संक्रमण को देखते हुए हुए मंदिर के गर्भ गृह में बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। पूजा करने वाले श्रद्धालु बाहर से ही पूजा कर रहे हैं । इस दौरान गाइडलाइन का भी पूर्ण ख्याल रखा जा रहा है। उन्होंने कहा लोगों की सुरक्षा से बढ़ कर कोई चीज नहीं है इसलिए सुरक्षा को लेकर यह कदम उठाया गया है। उन्होंने बताया 800 वर्षों बाद यह दूसरा मौका है जब शक्तिपीठ ताराचंडी मंदिर को श्रद्धलुओं के लिए बंद किया गया है। इसके पूर्व पिछले वर्ष लॉकडाउन में बंद किया गया था।

• कमलेश कुमार (उपाध्याय-नगर पूजा समिति) ने भी लोगों से अपील की है कि सभी अपने घरों में ही पूजा पाठ करें और कोरोना संक्रमण को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन करें। उन्होंने बताया कोरोना को देखते हुए रामनवमी के अवसर पर निकलने वाली शोभायात्रा को भी स्थागित कर दिया गया है। साथ ही साथ लोगों से अपील भी की जा रही है कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा मास्क का प्रयोग करें | वे भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और समय समय पर अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें।

इन मानकों का ख्याल रख संक्रमण से रहें दूर

• दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
• मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
• साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
• बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
• घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
• भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Related posts

सब्जी उत्पादन का हब बन रहा रोहतास का यह पहाड़ी इलाका

ETV News 24

एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने आशा कार्यकर्ता को अंगवस्त्र देकर किया समानित

ETV News 24

एन आर रसीद काटने हेतु आर टी पी एस काउंटर का हुआ उपयोग

ETV News 24

Leave a Comment