ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

गाइडलाईन का पालन करते हुए एक साल बाद वर्ग 1 से 5 तक की पढ़ाई शुरू

पहले दिन सभी छात्रों को मास्क व सेनेटाइजर के प्रयोग करने की दी गई जानकारी

1 से 5 तक का विद्यालय खुलने से अभिभावकों में खुशी

सासाराम संदीप भेलारी

सासाराम : कोरोना संक्रमण को लेकर बंद हुए सभी विद्यालयों को तकरीबन 1 साल बाद सोमवार से पूरी तरह से खोल दिया गया। बिहार सरकार द्वारा जारी निर्देश पर जिले के तमाम सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में 1 मार्च वर्ग 1 से 5 तक कि पढ़ाई शुरू हो गई। वहीं 1 से 5 तक कि भी पढ़ाई शुरू होने से शिक्षकों के अलावा छात्रों के अभिभावकों में भी काफी खुशी देखी गई। परिजन स्वयं अपने बच्चों को लेकर विद्यालय पहुंचे। वही प्रथम दिन पहुचें बच्चों को विद्यालय में खेलने का मौका दिया गया और उन्हें संकरण से बचाव को लेकर मास्क का प्रयोग, हाथ की सफाई व सेनेटाइजर का प्रयोग के बारे में जानकारी दी गई। एक से पांच वर्ग के बच्चों के लिए विद्यालय खोलने के लिए जारी गाईड लाइन के बाद विद्यालय प्रशासन ने पहले से ही तैयारी कर रखा था। इसको लेकर सरकार द्वारा जारी जो दिशा निर्देश दिए गए थे उस पर अमल करते हुए विद्यालय प्रबंधकों ने 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों की पढ़ाई के लिए उचित व्यवस्था किया गया है। साथ ही साथ विद्यालय प्रबंधकों ने सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन को भी छात्रों के अभिभावकों को भी पहले ही प्रेषित कर दिया था और उसी गार्डन के अनुसार अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अनुरोध किया गया।

गाइडलाइन का किया जा रहा है पालन

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर राज्य सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन को विद्यालय प्रबंधन द्वारा पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। इसको लेकर 50 प्रतिशत छात्रों को ही आने की अनुमति दी गई है। बाकी 50 प्रतिशत छात्रों को दूसरे दिन आने अनुमति दी गई है। इस तरह से विद्यालय प्रबंधन द्वारा अल्टरनेटिव क्लास का संचालन किया जा रहा है। प्रथम दिन पहुँचे वर्ग 1 से 5 तक के छात्रों को क्लास में प्रवेश करने से पूर्व थर्मल स्क्रीनिंग की गई और हाथों को पृरी तरह सेनेटाइज करवाया गया। इसके अलावा क्लास में बच्चों को बैठने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया गया।

शिक्षकों ने भी किया गाइड लाईन का पालन

वर्ग 1 से 5 तक क्लास खोलें के पूर्व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश को विद्यालय प्रबंधन पूरी तरह से पालन किया। इस दौरान विद्यालय में शिक्षक कर्मी के साथ साथ विद्यालय के अन्य कर्मी भी पूरी तरह से मास्क पहने हुए दिखाई दिए। सासाराम स्थित संत जोसेफ स्कूल के निदेशक संतोष कुमार ने कहा कि एक से पांच तक स्कूल खोलने के पूर्व सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन किया गया। उन्होंने बताया कि सभी अभिभावकों को पहले ही सूचित कर दिया गया था कि वे लोग अपने बच्चों को मास्क लगाकर भेजें। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन द्वारा भी मस्का का व्यवस्था किया है और विद्यालय परिसर में प्रवेश द्वार के अलावा सभी क्लासों में भी सेनेटाइजर का व्यवस्था किया गया है। छात्र एक दूसरे के संपर्क में ना आए इसका भी पूरा ख्याल रखा गया है।

क्या कहते है सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉक्टर सुधीर कुमार ने बताया कि 1 मार्च से वर्ग 1 से 5 तक विद्यालय खोलने का दिशानिर्देश जारी किया गया था और जो भी दिशा निर्देश में बताया गया है उसे सभी विद्यालयों को पालन करना है। उन्होंने बताया कि सरकारी विद्यालय हो या निजी विद्यालय सभी को गाइडलाइन के अनुसार ही वर्ग 1 से 5 तक के अलावा अन्य क्लास को भी उसी तरह से संचालित करना है।

Related posts

पलामू के डालटेनगंज में 10-11 सितंबर को आहुत इनौस के राष्ट्रीय सम्मेलन में समस्तीपुर से भाग लेंगे 14 डेलीगेट-आसिफ होदा

ETV News 24

दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति किया गया बैठक

ETV News 24

ग्राम कचहरी में करायी गई अंतर्जातीय विवाह

ETV News 24

Leave a Comment