ETV News 24
औरंगाबाददेशबिहार

देव में नहीं लगेगा कार्तिक छठ मेला , पातालगंगा की जमीन को अतिक्रमण मुक्त करने का एसडीओ ने दिया निर्देश

ब्यूरो चीफ औरंगाबाद मनीष राज सिंघम
(देव):- ऐतिहासिक ,पौराणिक एवं धार्मिक दृष्टिकोण से अति महत्वपूर्ण सौर तीर्थ स्थल देव में लगने वाले चार दिवसीय छठ मेला का आयोजन चैती छठ मेला के तर्ज पर नहीं किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जारी आदेश के अनुसार देव में कार्तिक छठ मेला का आयोजन नहीं किया जाएगा, साथ ही साथ देव के पातालगंगा स्थित तालाब में भी छठ व्रत को लेकर अर्घ्य नहीं दिया जाएगा।
आज औरंगाबाद सदर अनुमण्डल पदाधिकारी सह धार्मिक न्यास समिति के अध्यक्ष डॉ प्रदीप कुमार ,जिला परिवहन पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ,एसडीपीओ अनूप कुमार ,अभियान एएसपी नक्सल ,अंचलाधिकारी आशुतोष कुमार , देव थानाध्यक्ष वंकटेश्वर ओझा ,दल बल के साथ आज देव स्थित पातालगंगा का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान अधिकारियों ने भगवान् का दर्शन कर समिति से जुड़े लोगो और स्थानीय लोगो से बातचीत की। एसडीओ ने देव अंचलाधिकारी आशुतोष कुमार को निर्देश दिया कि देव स्थित पातालगंगा की बहुत सारी जमीन को अतिक्रमण कर लिया गया है , जिसकी सुचना है , अतः पातालगंगा की जमीन से जुडी सभी दस्तावेजों का अवलोकन कर मंदिर की उक्त जमीन को अतिक्रमण मुक्त करने की दिशा में कार्यवाई करें। एसडीओ ने बताया कि छठ पर्व के दौरान पातालगंगा तालाब में अर्घ्य अर्पित नहीं किया जाएगा तथा कार्तिक पूर्णिमा पर आयोजित मेला का आयोजन भी नहीं किया जाएगा।
देव के पातालगंगा भ्रमण के बाद अधिकारियों के दल ने देव में भ्रमण कर वस्तु स्थिति का समीक्षा किया तथा मंदिर परिसर में समिति के सदस्यों और स्थानीय लोगो से छठ मेला को लेकर बैठक कर चर्चा किया। इस दौरान एसडीओ सह न्यास समिति के अध्यक्ष डॉ प्रदीप कुमार ने कहा कि चैती छठ मेला के तर्ज पर कोविड -19 के गाइडलाइन को देखते हुए मेला का आयोजन नहीं किया जाएगा। छठ पर्व पर न्यास समिति सूर्य कुंड तालाब परिसर की साफ़ सफाई करवाएगी लेकिन यात्रियो श्रद्धालुओं के लिए सूर्य कुंड तालाब परिसर पूरी तरह बंद रहेगा। वहीँ देव स्थित प्राचीन सूर्य मंदिर में मुख्य पुजारी प्रतिदिनो की तरह पूजा पाठ करेंगे जबकि आम श्र्धलुओ के लिए मंदिर परिसर में प्रवेश पूरी तरह वर्जित रहेगा। स्थानीय लोग मुख्य सड़क पर से सिर्फ भगवान् का दर्शन कर सकेंगे , वहीँ छठ पूजा पर रोक को लेकर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की जायेगी ताकि स्थानीय लोगो की भीड़ नहीं हो , साथ ही साथ जगह जगह होर्डिंग लगाकर कोरोना वायरस से सम्बंधित जागरूकता अभियान ,और छठ पूजा पर रोक को लेकर बैनर होडिंग लगाया जाएगा।
बैठक के दौरान स्थानीय लोगो ने एसडीओ से बताया कि प्रत्येक वर्ष एक माह पूर्व देव में गली मुहल्लों तथा सडको पर स्थित घरो में बड़ी संख्या में लोग किराया पर ठहरते थे लेकिन इस बार चैती छठ पूजा की तरह किसी भी मुहल्ला और घर को किराया पर नहीं लगाया गया है , लोग छठ पूजा को लेकर कहीं से टेलीफोन पर भी जानकारी ले रहे है तो उन्हें यह बताया जा रहा है कि देव में इस बार कोविड 19 संक्रमण के मद्देनजर छठ पूजा का आयोजन नहीं किया जा रहा है। वहीँ प्रशासन के अधिकारियों और उपस्थित लोगो ने सभी छठ व्रतियों और श्रद्धालुओ से अपील किया है कि घरो में रहकर छठ का व्रत करें ,और कोविड -19 के निर्देशों का पालन करें।

Related posts

सबका साथ सबका विकास के स्लोगन के साथ प्रदेश महामंत्री जगरनाथ ठाकुर ने प्रखंड क्षेत्र के एक निजी विवाह भवन में अभिनंदन समारोह को संबोधित किया

ETV News 24

जितवारपुर में फ़ास्ट एंड फ्रेस रेस्टोरेंट का शुभारंभ

ETV News 24

एक बार सरकारी स्कूल मे अश्लील भोजपुरी गाना पर थिरकते दिखे बच्चे और तामसबीन रहे जनप्रतिनिधि

ETV News 24

Leave a Comment