ETV News 24
देशबिहाररोहतास

भारत और चीन के बीच हिंसक झड़प आखिर कब तक

सासाराम
रोहतास वैश्विक महामारी कोरोना परोसने वाला चीन अपने पड़ोसियों के जमीन हड़प कर अपना आधिपत्य जमाना चाह रही है और कर भी रही है।आज पूरा विश्व चीन के खिलाफ खड़ा है कुछ देश को छोड़ कर।इस विषय पर चर्चा करते हुए रवि भूषण पांडेय एन सी सी पदाधिकारी ने बताया कि
अभी हाल के दिनों में भारत और चीन के बीच सम्बन्ध कुछ ज्यादा ही कटु होते नज़र आ रहें हैं, इसके परिणाम स्वरुप भारत सरकार ने 59 चाइनीज़ ऍप्स भी प्रतिबंधित कर दिये हैं, इसका सीधा असर चीन की अर्थव्यस्था पर पड़ेगा।भारतीयों ने भी देशभक्ति दिखाते हुए चाइनीज़ सामानो का बहिष्कार करना प्रारम्भ कर दिया है।आइये अब कुछ तथ्यों पर नज़र डालते हैं कि आखिर क्यों ये झड़पें इतनी हिंसक हो गई कि दोनों देशों की सरकार को इतने कड़े कदम उठाने पड़े।दरअसल इसके पीछे चीन की विस्तार वादी नीति भी है जब की सीमा पर कुछ प्रोटोकॉल भी बने है।
भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़पें हुई, जिनमें दोनों तरफ़ जानी नुक़सान की बात कही जा रही है.
लेकिन इस तरह की झड़पें कैसे हो जाती हैं?
दरअसल भारत और चीन के बीच अब तक सीमांकन नहीं हुआ है. यथास्थिति बनाए रखने के लिए लाइन ऑफ़ ऐक्चुअल कंट्रोल यानी एलएसी तय की गई है लेकिन गलवान समेत कुछ 15 ऐसे बिंदु हैं, जहां एलएसी को लेकर सहमति नहीं है.
इन विवादित इलाक़ों में दोनों देशों के सैनिक पेट्रोलिंग करते रहे हैं और इस पेट्रोलिंग के तय प्रोटोकॉल हैं.
सैन्य जानकारों के मुताबिक़, कई बार दोनों के गश्त दल एक ही वक़्त पर पेट्रोलिंग के लिए आ जाते हैं. ऐसे में प्रोटोकॉल है कि अगर एक पक्ष को दूसरे का गश्ती दल दिख जाए और दूसरे को पहले का दिख जाए, तो वहीं रुक जाएंगे
कुछ बोलेंगे नहीं, सिर्फ बैनर उठाएंगे. चीन के बैनर पर लिखा होगा – ‘आप चीन के इलाक़े में हैं. वापस जाओ.’ भारत के सैनिकों के बैनर पर लिखा होगा – ‘आप भारत के इलाके़ में हैं आप वापस जाओ.’
भारत के बैनर पर चीनी और अंग्रेज़ी भाषा में लिखा होता है और चीन के बैनर पर हिंदी और अंग्रेज़ी में लिखा होता है. ये बैनर काफी बड़ा होता है. तक़रीबन आठ से नौ फ़ीट लंबा होता हैl . दोनों तरफ़ डंडे होते हैं. उसे पकड़कर ऊंचा उठा दिया जाता है, ताकि दूर से ही दिख जाए.
हालांकि सियाचिन में तैनात रहे रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुलकर्णी ये भी कहते हैं कि पिछले कुछ सालों में देखने में आया है कि दोनों देशों के सैनिक पीछे हटने के बजाए, आपस में भिड़ रह हैं.
कुछ घटनाओं के वीडियो भी सामने आए, जिनमें सैनिक धक्का-मुक्की करते और गाली-गलौज करते दिख रहे हैं. उनके मुताबिक़, ये झड़पें 15-20 मिनट या आधा-एक घंटा चलती हैं. लेकिन बीते कुछ वक़्त में ये झड़पें हिंसक होती दिखीं हैं जो
ड्रैगन की सोची समझी कपट नीति का परिचायक भी हैl उसकी लालसा है कि ऐसे ही धीरे धीरे भारत के कुछ हिस्सों पर कब्ज़ा कर लें, पर ऎसी किसी चाल को भारत कामयाब नहीं होने देगा।

Related posts

भीषण लूटपाट के दौरान अपराधियों ने गैस एजेंसी के मैनेजर को मारी गोली

ETV News 24

रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम में महा जाम के चलते कई घंटे यातायात हुए बाधित प्रशासन भी परेशान

ETV News 24

अमन पेट्रोलियम का भव्य शुभारंभ

ETV News 24

Leave a Comment