ETV News 24
देशबिहाररोहतास

गर्मी का सितम, आसमान से बरस रही आग

करगहर —गर्मी का सितम शुरू है। लगातार बढ़ते पारे से आसमान से आग बरसने लगी है। तापमान में बढ़ोतरी से लू के थपेड़े भी झुलसाने लगे हैं। इससे दिन में लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।बढ़ती गर्मी का असर अब आम जनजीवन पर पड़ने लगा है,जिससे लोग बेहाल हैं। वहीं चिकित्सकों ने भी गर्मी से बचने की सलाह दी है।

मई के अंतिम दिनों में मौसम में अचानक बदलाव आना शुरू हो गया है। सूरज ने सुबह से ही आग उगलनी शुरू कर दी है। सोमवार का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।तापमान बढ़ने के साथ ही गर्मी ने भी अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया। गर्मी की अधिकता से दिन के समय लू के थपेड़े भी शुरू हैं। लोग अपने पूरे शरीर को ढककर बाहर निकलने को मजबूर हैं।लोग दोपहर के समय सड़कों पर नही दिख रहे हैं। दूसरी तरफ, चिकित्सक भी लोगों को गर्मी से विभिन्न तरह से बचाव करने की सलाह दे रहे हैं।

ऐसे करें गर्मी से बचाव–

-अधिक से अधिक पानी पियें, वो भी उबालकर और साफ-स्वच्छ।

-त्वचा को झुलसने से बचाने के लिए कपड़े का इस्तेमाल करें।

-खाली पेट घर से बाहर न निकलें।

-चेहरा व सिर कपड़े से ढककर ही बाहर निकले।

-ग्लूकोज व नींबू पानी का अधिक प्रयोग करें, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो सके।

-खाने में ताजा फल व सलाद का प्रयोग अधिक करें।

-आंखों को तेज धूप और गर्म हवाओं से बचाने के लिए चश्मा पहनकर ही निकलें। वर्जन..

गर्मी, लू का सीधा असर हमारे सिर से होता है, इसलिए अनावश्यक गर्मी में बाहर न निकलें। अगर बाहर जा रहे हैं, तो सिर को पूरी तरह से ढंकें। ऐसा न करने से नाक से खून आने और चक्कर आने की आशंका रहती है। ताजा फल व सब्जियों के प्रयोग के साथ अन्य सावधानी बरतें।

Related posts

सैकड़ों सामाजिक राजनीतिक कार्यकर्ता ने शहीदे आजम भगत सिंह-अंबेडकर विचार मंच के बैनर तले दो मिनट मौन रख किया श्रद्धांजलि सभा

ETV News 24

घर पर पेड़ गिरा किसान के सामान बर्बाद

ETV News 24

धूमधाम से मनी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती समारोह

ETV News 24

Leave a Comment