ETV News 24
Other

वर्ष 2019 में सीयूएसबी ने हासिल की कई उपलब्धियाँ

विद्यार्थियों, प्राध्यापकों ने फहराए सफलता के परचम

वर्ष 2019 में बिहार के प्रथम सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) ने कई उपलब्धियाँ हासिल की ! जन संपर्क पदाधिकारी (पीआरओ) मो० मुदस्सीर आलम ने बताया कि 2009 में पटना में किराये के भवन से शुरू हुए यूनिवर्सिटी ने 2019 में एक दशक सफलतापूर्वक पूरा कर लिया ! उन्होंने बताया कि शैक्षणिक उत्कृष्टता के मार्ग पर अग्रसर यूनिवर्सिटी ने माननीय कुलपति प्रोफेसर हरिशचन्द्र सिंह राठौर के मार्गदर्शन में गत वर्षों की तरह वर्ष 2019 में भी राष्ट्रीय स्तर और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई कृतिमान स्थापित किए हैं ! इस वर्ष सीयूएसबी ने इंडिया टुडे रैंकिंग में सरकार से अनुदान प्राप्त विश्वविद्यालयों में 22 स्थान प्राप्त कर सबका ध्यान आकर्षित किया ! जुलाई 2019 में प्रकाशित अंक में इंडिया टुडे रैंकिंग में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है जबकि सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार पुरे राज्य का अकेले प्रतिनिधित्व कर रही है यानि रैंकिंग लिस्ट में स्थान प्राप्त करने वाली यह बिहार का अकेला विश्वविद्यालय है ! इसी वर्ष दिसंबर में सीयूएसबी के सह प्राध्यापक डॉ० अमिय प्रियम एवं उनकी टीम के कैंसर के उपचार पर शोध को पेटेंट के रूप में भारत सरकार के ‘पेटेंट कार्यालय शासकीय जर्नल’ द्वारा प्रकाशित किया गया ! लंदन में 18 से 20 फ़रवरी, 2019 को आयोजित प्रतिष्ठित बैठक ” फैराडे डिस्कशन ” में विवि के केमिस्ट्री विभाग के सह प्राध्यापक डॉ० अमिय प्रियम और उनकी टीम द्वारा नैनोमेट्रियल्स (नैनो पदार्थों) के एक नए वर्ग ” होलो सिल्वर नैनोकियूब्स” शोध को जूनियर रेसेरच फ़ेलोशिप (जेआरएफ) भावेश कुमार दाधीच ने प्रस्तुत किया ! एमए डेवलपमेंट स्टडीज की छात्रा अफ्शा परवेज़ ने 60 से 62 वें बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) परीक्षा में 298 वां रैंक प्राप्त कर रेवेन्यू ऑफिसर के पद पर नियुक्ति पाई !

सीयूएसबी के रोहित सिन्हा को नवंबर 2019 में घोषित बिहार न्यायिक सेवा प्रतियोगिता परीक्षा परिणाम में 11वां स्थान मिला और उनके साथ विवि के विधि विभाग के 11 अन्य विद्यार्थियों ने भी इस प्रतियोगिता में सफलता हासिल की ! विवि के बीए / बीएससी बीएड और एमएड के 50 से अधिक विद्यार्थियों ने केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में बाज़ी मारी ! इसके अलावा विवि के विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों ने देश के विभिन्न भागों में राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सेमिनार / कांफ्रेंस में शोध पत्र / पोस्टर प्रेजेंटेशन देकर पुरुस्कार एवं प्रमाणपत्र प्राप्त कर विवि का मान बढ़ाया ! वहीँ कई विद्यार्थियों ने नेट – जेआरएफ एवं अन्य फ़ेलोशिप प्राप्त करने में सफलता हासिल की जिसके तहत उन्हें उच्च शिक्षा (शोध) के लिए सरकार से अनुदान प्राप्त हुआ ! 2019 में उत्तीर्ण हुए कई विद्यार्थियों को कैंपस प्लेसमेंट के तहत गाँधी फ़ेलोशिप (पीरामल फाउंडेशन), केयर इंडिया, अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन, ईटीवी भारत आदि में रोज़गार के अवसर प्राप्त हुए ! विवि के विभिन्न विभागों के साथ -साथ शिक्षा विभाग से बीएड एवं एमएड में उत्तीर्ण होने वाले छात्र तथा छात्राओं को गया शहर के साथ – साथ देश के अन्य शहरों में प्रतिष्ठित विद्यालयों, कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में सहायक शिक्षक / प्राध्यापक के पद पर नियुक्ति मिली !

अप्रैल 2019 को बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में आयोजित सातवें महामना मालवीय राष्ट्रिय मूट कोर्ट प्रतियोगिता में सीयूएसबी के विधि संकाय के छात्रों ने बाज़ी मारी, तनय आकाश, आनंद शुक्ला और गार्गी उपाध्याय ने इस प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय का प्रतिनित्धित्व किया। वहीँ कई विभागों के प्राध्यापकों को शोध करने के लिए भारत सरकार के कई संस्थानों / एजेंसियों से शोध करने के लिए अनुदान प्राप्त हुआ ! बायोटेक्नोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० रिज़वानुल हक़ को यकृत कैंसर के सस्ते इलाज को ढूढ़ निकालने के लिए भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत कार्यरत साइंस एन्ड इंजीनियरिंग बोर्ड से अनुदान दिया गया ! लाइफ साइंस विभाग के हेड इंचार्ज डॉ० गौतम कुमार को भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनिक विभाग द्वारा जलवायु परिवर्तन का फसल के पैदावार और अंतर्राष्ट्रीय खाद्य संरक्षण पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ध्यन करने के लिए अनुदान मिला ! डेवलपमेंट स्टडीज विभाग की सह प्राध्यापक डॉ० समापिका मोहापात्रा और शिक्षा विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ० चंद्रप्रभा पांडेय को इंडियन कॉउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च (आईसीएसएसआर) से भारत सरकार की विशेष परियोजना इम्पैक्टफुल पॉलिसी रिसर्च इन सोशल साइंस (ईम्प्रेस) की विशेष शोध परियोजना पर कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ ! डिपार्टमेंट ऑफ बायोइन्फरमेटिक्स के सह प्राध्यापक डॉ० अजय कुमार सिंह को प्रतिष्ठित इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) से थैलेसीमिया बीमारी पर शोध करने के लिए अनुदान मिला ! भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने सीयूएसबी को लाइटनिंग लोकेशन नेटवर्क (एलएलएन) स्थापित करने के लिए अनुदान दिया है, लाइटनिंग सेंसर को विवि के पर्यावरण विभाग के प्राध्यापक प्रोफेसर प्रधान पार्थ सारथि की देखरेख में स्थापित किया जा रहा है जिससे गया एवं आसपास के इलाकों में ठनका गिरने की संभावनाओं की पहले ही जानकारी मिल जाएगी !

माननीय कुलपति के कुशल नेतृत्व में भवन निर्माण कार्य और कैंपस डेवलपमेंट में कई कार्य निपुणता से संपन्न हुए जिनमें स्वामी विवेकानंद लेक्चर काम्प्लेक्स का जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानन्द सरस्वती जी ने उद्घाटन किया ! वहीँ यूनिवर्सिटी के मुख्यद्वार, अर्ध-ग्लोब आकार का स्तूपा, स्कूल ऑफ एजुकेशन, गेस्ट हॉउस, परिसर के अंदर की सड़कों आदि के कार्यों को काफी तेज़ी से पूर्ण करने के लिए आवश्यक क़दम उठाये गए ! इनके अलावा माननीय कुलपति ने स्वतंत्र दिवस समारोह में अपने भाषण में घोषणा किया कि वर्ष 2020 में विवि के दूसरे चरण के भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा ! वर्ष 2015 में कुलपति का पदभार ग्रहण करने के बाद प्रोफेसर राठौर ने अपने साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि विवि का भविष्य काफी उज्जवल है और नए वर्ष में भी सीयूएसबी परिवार नए – नए कृतिमान स्थापित करेगा और देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में अपनी जगह बनाने के लिए प्रयासरत रहेगा !

Related posts

कोरोना सहायता राशि के चक्कर में उपभोक्ता अनजाने व्यक्ति को न दे आधार एवं खाता नंबर- सुरेंद्र

admin

इस लॉक डाउन में शेरपुर पंचायत की जनता के बीच वरदान साबित हो रही है, मुखिया अंजनी सिंह

admin

चिरैली के समीप जीविका की दिदियों के द्वारा बुधवार को सोलर शॉप का स्टॉल लगाया गया

admin

Leave a Comment