ETV News 24
Other

बेतिया की खास खबरें, 27/12/2019

सड़क मरम्मती में अनियमितता पर भड़के ग्रामीणों, राशि सार्वजानिक करने की माँग

नरकटियागंज प्रखंड अंतर्गत बिनवलिया स्कूल से चेगौना ग्राम को जाने वाली मुख्य सड़क जो वर्ष 2017 के बाढ़ से ध्वस्त हो चुकी थी, जिस सड़क के निर्माण हेतू लोक कल्याण विकास मंच के कानूनी सलाहकार अधिवक्ता दीपक मणि तिवारी द्रारा अपने गांव के लिए आवेदित आवेदन को मंच के संस्थापक अध्यक्ष रवि उपाध्याय ने पहली बार 30 मार्च 2019 को ट्वीट कर मुख्यमंत्री से अपील की कि यथाशीघ्र मरम्मती कार्य कराया जाए. इस सड़क से करीब पांच पंचायत के लोगों का आना जाना है. मुख्यमंत्री ने संज्ञान लेते हुए ग्रामीण कार्य विभाग को निर्देशित किया. उक्त आदेश के आलोक में विभाग ने अपने पत्रांक मुo अo – 4 (मुo)-3054-04-114/2019, 1876 पटना, 24 जून 2019 योजना को स्वीकृति प्रदान कर उक्त मार्ग के मरम्मती कार्य का मार्ग प्रशस्त किया. तब जाकर कहीं मरम्मत कार्य प्रारंभ हुआ है. एक तरफ जहाँ मंच के माध्यम से उठाए गए समस्याओं के हल हेतु संज्ञान लेने के लिए मुख्यमंत्री के प्रति मंच आभार प्रकट करता है. वहीं स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि इस मरम्मती कार्य में कोताही बरती जा रही है, ग्रामीणों में रवि मणि, रोहित मणि, पवन तिवारी, सिद्धू मिश्रा, पप्पू कुशवाहा, विकास साह, रमन तिवारी, रतीश वर्मा, चंदन तिवारी आदि ने मरम्मत कार्य की गुणवत्ता पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करते हुए आरोप लगाया है कि योजना में मानक के अनुरूप कार्य नहीं हो रहे हैं. प्राक्कलन की राशि भी ग्रामीणों ने सार्वजनिक करने की मांग रखी है. ग्रामीणों के आरोप पर विभाग के इंजीनियर अभियंता जयप्रकाश राम से हमारे संवाददाता द्रारा संपर्क साधने की कोशिश की गई, लेकिन उनका मोबाइल से सम्पर्क नहीं होने से उनका पक्ष नहीं मिल सका है। बहरहाल ग्रामीणों में इस निर्माण कार्य में बरती जा रही अनियमितता से काफी आक्रोश व्याप्त है.

मदन मोहन मालवीय जयंती के साथ 151 दीप जलाकर मनाया गया तुलसी पूजन

नरकटियागंज संस्कृत भारती के तत्वाधान में युगपुरूष पं० मदन मोहन मालवीय जयंती तथा तुलसी वृक्ष पूजन 151 दीप जलाकर मनाया गया। इस पूजन में अनेक कार्यकता उपस्थित रहें। कार्यकताओ को सम्बोधित करते हुये डॉ० विभाकर दूबे नगर संयोजक संस्कृत भारती नरकटियागंज ने कहॉ की मदन मोहन मालवीय जी सर्वदा समाज कार्यो में लगे रहते थे, उनके दृढ संकल्प के कारण ही काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की स्थापना हुई। मदन मोहन मालवीय (25 दिसम्बर 1861-1946) काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के प्रणेता तो थे ही इस युग के आदर्श पुरुष भी थे। वे भारत के पहले और अन्तिम व्यक्ति थे जिन्हें महामना की सम्मानजनक उपाधि से विभूषित किया गया। पत्रकारिता, वकालत, समाज सुधार, मातृ भाषा तथा भारत माता की सेवा में अपना जीवन अर्पण करने वाले इस महामानव ने जिस विश्वविद्यालय की स्थापना की उसमें उनकी परिकल्पना ऐसे विद्यार्थियों को शिक्षित करके देश सेवा के लिये तैयार करने की थी जो देश का मस्तक गौरव से ऊँचा कर सकें। मालवीयजी सत्य, ब्रह्मचर्य, व्यायाम, देशभक्ति तथा आत्मत्याग में अद्वितीय थे। इन समस्त आचरणों पर वे केवल उपदेश ही नहीं दिया करते थे, स्वयं उनका पालन भी किया करते थे। वे अपने व्यवहार में सदैव मृदुभाषी रहे।कर्म ही उनका जीवन था। अनेक संस्थाओं के जनक एवं सफल संचालक के रूप में उनकी अपनी विधि व्यवस्था का सुचारु सम्पादन करते हुए उन्होंने कभी भी रोष अथवा कड़ी भाषा का प्रयोग नहीं किया। भारत सरकार ने 24 दिसम्बर 2019 को उन्हें भारत रत्न से अलंकृत किया। डॉ० दुबे ने तुलसी पूजन के बारे मे बताया की 25 दिसम्बर को हमारे देश मे तुलसी पूजन दिवस के रुप मे मनाया जाता है। तुलसी सम्पूर्ण धरा के लिए वरदान है, अत्यंत उपयोगी औषधि है, मात्र इतना ही नहीं, यह मनुष्य जीवन के लिए अमृत है यह केवल शरीर स्वास्थ्य की दृष्टि से ही नहीं, अपितु धार्मिक, आध्यात्मिक, पर्यावरणीय एवं वैज्ञानिक आदि विभिन्न दृष्टियों से भी बहुत महत्वपूर्ण है। तुलसी उत्तम अवसादरोधक एवं उत्साह, स्फूर्ति, सात्त्विकता वर्धक होने से यह पर्व मनाना बहुत ही वरदानतुल्य साबित होता है। धनुर्मास में सभी सकाम कर्म वर्जित होते हैं, परंतु भगवत्प्रीतिर्थ कर्म विशेष फलदायी व प्रसन्नता देने वाले होते हैं. 25 दिसम्बर धनुर्मास के बीच का समय होता है। तुलसी पूजन दिवस भारत में श्रद्धा पूर्वक मनाया जाता है। मौके पर डॉ० विभाकर दुबे, नित्या दुबे के साथ दर्जनो कार्यकर्ता मौजूद रहे।

प्रांतीय अधिवेशन के लिए अभाविप की टीम रवाना

नरकटियागंज अभाविप नरकटियागंज इकाई 26 से 29 दिसम्बर तक हो रहे विद्यार्थी परिषद् के प्रांतीय अधिवेशन के लिए आज ट्रेन से रवाना हुई। बाबा गरीबनाथ की धरती पे रवाना होने से पूर्व कार्यकर्ताओं ने स्थानीय स्टेशन पर भारत माता की जय के उदघोष लगाए। इस अवसर पर विद्यार्थी परिषद के 15 सदस्य वाली टीम को विद्यार्थी परिषद् के पूर्व नगर मंत्री पप्पू राज ने रवाना किया। इस अवसर पर विद्यार्थी परिषद् के नगर मंत्री आशीष ठाकुर ने कहा कि इस अधिवेशन में मिनी बिहार की झलक दिखाई देगी। बिहार के हर जिले से छात्र-छात्राएं और शिक्षक इस अधिवेशन में भाग लेने के लिए आ रहे है. कुल 2500 प्रतिनिधि इस अधिवेशन में शामिल हो रहे है। बेतिया के जिला संयोजक रौशन कुमार ने कहा कि इस अधिवेशन में राष्ट्रवाद के वातावरण में बिहार के शिक्षा की वर्तमान दशा और दिशा पर व्यापक मंथन होगी। इस अधिवेशन से विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता में संगठनातमक गुण बढ़ेगा. जिससे वे छात्र और देश की सेवा दुगुने उत्साह से करेंगें। नरकटियागंज के प्रतिनिधि नरकटियागंज के अधिवेशन प्रभारी कन्हैया कुमार के नेतृत्व में मुज़फ़्फ़रपुर जा रहे है। इस अधिवेशन में नगर सह मंत्री पुष्पराज भारद्वाज, कॉलेज उपाध्यक्ष आशीष कुमार, ताराचंद कुमार, प्रशांत कुमार, धर्मेश कुमार, जितेंद्र कुमार, इम्तियाज कुमार, रविरंजन कुमार, अभिषेक कुमार आदि शामिल हो रहे है.

तीन दिवसीय पोसयंत्र प्रशिक्षण का पहला दिन सम्पन्न

नरकटियागंज प्रखंड अंतर्गत सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को जिलाधिकारी के आदेश के आलोक में तीन दिवसीय पोसयंत्र प्रशिक्षण का आज पहला दिन संपन्न हुआ इस प्रशिक्षण में दस पंचायत से लगभग सैकड़ो जनवितरण दुकानदारों को खाद एवं संरक्षण विभाग द्वारा चलने वाला तीन दिवसीय पोस यंत्र का प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण में डीलर एवं लाभार्थी उपस्थित होकर प्रशिक्षण लिया इस शिविर में लाभार्थी सत्यापन एवं आधार कार्ड जोड़ने से लेकर राशन वितरण करने के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण जन वितरण सप्लाई विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटर तनमय मिश्रा के द्रारा सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को प्रशिक्षित किया गया और पोस मशीन से उपयोग में आने वाले सभी प्रकार के नियमों तथा उसके कार्य को प्रशिक्षण में बताया गया। आपको बता दें कि जिलाधिकारी के आदेश के अनुसार प्रखंड क्षेत्र के सभी दुकानदारों को दोबारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि क्षेत्र के सभी जगहों पर पोस मशीन व्यवस्था लागू किया जा सके। मौके पर नौतनवा, रखई चंपापुर, गोखुला, भेड़िहरवा, बरवा बरौली, राजपुर तुमकड़िया, सोमगढ़, भसुरारी, कुंडिलपुर, कुकुरा, पंचायत के जन वितरण दुकानदार उपस्थित रहे।

7 लीटर चुलाई शराब समेत एक गिरफ्तार

नरकटियागंज शिकारपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत शराब के कारोबार में संलिप्त एक कारोबारी को 7 लीटर चुलाई शराब के साथ गिरफ्तार किये जाने की सूचना मिली है. इधर इस सन्दर्भ में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सूर्यकांत चौबे ने बताया कि विगत रात्रि उन्हें गुप्त सूचना मिली की महेशपुर गांव में दो से तीन लोग अवैध शराब के कारोबार में लिप्त हैं. इस आशय की सूचना उन्होंने थानाध्यक्ष शिकारपुर उपेंद्र कुमार को दी, तत्पश्चात पुलिस की कार्यवाही में रामजीत राम महेशपुर निवासी को 7 लीटर शराब के साथ गिरफ्तार कर लिया गया. अलबत्ता पूछे जाने पर थानाध्यक्ष शिकारपुर का कहना है कि इस मामले में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सूर्यकांत चौबे ही कुछ बता सकेंगे, हालाँकि एसडीपीओ के अनुसार किसी अज्ञात द्रारा यह सूचना दी गई थी कि शराब के कारोबारी महेशपुर में सक्रिय है. वैसे एक व्यक्ति शिकारपुर थाना के हाजत में बंद देखा गया.

पूर्व प्रधानमंत्री स्व० अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस पर सुशासन दिवस एवं सीएए पर परिचर्चा कार्यक्रम का हुआ आयोजन

नरकटियागंज पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न से विभूषित स्व० अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस पर सुशासन दिवस एवं सीएए पर परिचर्चा कार्यक्रम गुरुवार के दिन शुभम होटल में आयोजित की गई। यह कार्यक्रम प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। कार्यक्रम के शुभारंभ में स्व० वाजपेयी के तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉक्टर जायसवाल ने बताया कि सीएए कानून को लेकर विपक्ष लोगों में भ्रम फैला रहा है। यह कानून किसी का नागरिकता नहीं लेता है, बल्कि भारत देश से अलग हुए देशों से प्रताड़ित होकर आए लोगों को नागरिकता देकर उन्हें सम्मानपूर्वक जीने का अधिकार देता है। वहीँ स्थानीय राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र दुबे ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा संविधान हिन्दू-मुसलमान सबको समान अधिकार प्रदान करता है। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा की इस कानून से किसी भारतीय का नुकसान नहीं होने वाला है, चाहे वह किसी भी धर्म सम्प्रदाय का हो। वहीँ जिलाध्यक्ष दीपेंद्र सर्राफ ने विपक्षियों पर कड़ा प्रहार करते हुए बताया कि उनके पास कोई मुद्दा नहीं है. देश में चहुँओर विकास की गूंज गूँज रही है, ऐसे में विपक्षियों द्रारा विकास गति को अवरुद्ध करने, देश की एकता और अखंडता को खंडित करने के लिए भोली- भाली जनता को दिग्भर्मित किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से उनके बहकावे में नहीं आने की अपील किया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों व गरीबो में कम्बल वितरण किया। मौके पर रामनगर विधायक भागीरथी देवी, रेणु देवी सहित सैकड़ों के संख्या में सम्मानित लोग मौजूद रहें।

एन.एच. 727 पर धोबी घाट के सामने अनियंत्रित होकर गढ्ढे में गिरा ट्रक

बगहा प्रखंड बगहा एक के वार्ड संख्या 31रतनमाला घोबी घाट के सामने आज प्रातः तीन बजे बगहा से बेतिया जाने के क्रम में एन एच 727 पर अनियंत्रित होकर गड्ढे में गिरा ट्रक, खाली होने के कारण कोई नुकसान तो नही हुआ और ना ही कोई गंभीर रूप से जख्मी ही हुआ। ट्रक ड्राइवर से पुछे जान पर उसे कोई खास चोट नहीं आई है। ड्राइवर के अनुसार ट्रक की गति भी कोई खास नहीं थी, तकनीकी खराबी के कारण कारण ट्रक स्टीयरिंग एकाएक जाम हो गया और गाड़ी गड्ढे की ओर मुड़ गया, जिससे ट्रक गढ्ढे में गिर गया। गनीमत तो ये है कि सामने बनी घास फूस की मकान बच गई वरना आलम कुछ और ही होता.

लोकेशन के जरिए पता लगा 55 वर्षीय एक महिला का घर

बगहा प्रखंड बगहा दो के अंतर्गत नौरंगिया में एक महिला जो लगभग 55 वर्ष की थी जो अपने गाँव के लोगों के साथ पूर्व बीते दशहरा मेला में थावे आई थी. अचानक भीड़ होने के कारण अपने झुंड से बिछड़ गई तीन-चार माह भटकते भटकते नौरंगिया थाना क्षेत्र में बुधवार करीब 4:00 बजे शाम को आ गई. चौक के समीप बैठ कर रो रही थी, जहाँ कुछ नवयुवक लड़के नीतीश कुमार, परशुराम कुमार, सुनील कुमार खड़े थे. वहीँ महिला को रोते देख उनसे पूछने लगा क्यों रो रही हो महिला रोते-रोते बोलने लगी. मैं अपने गाँव वालों के साथ थावे मेला दशहरा में आई थी, अचानक कुछ भीड़ होने के कारण मैंने उन लोग को साथ छोड़ दिया. उस दिन से मैं इधर उधर बहुत भटक रही हूँ, मेरा घर उत्तर प्रदेश की कुशीनगर जिला के रामपुर बांगरा में है, मेरे पति का नाम केदार सिंह है और मुझे मदद करके मेरे घर तक पहुंचा दीजिए. वहीं नवयुवकों ने अपने मोबाइल से गाँव का लोकेशन चेक करने लगे, जहां एक पप्पू मोबाइल केयर पकड़ी बाजार मिली जिन से बात हुई, जिनको समस्या बताया गया. उसने बताया कि मेरे ही गांव के बगल में रामपुर बागरा है, हम जाकर उन लोगों को सूचना दे देते हैं. सूचना पाते ही घर के लोगों मे खुशी आ गई और घर वालें तुरंत निकल पड़े और युवकों ने महिला को बृहस्पतिवार के रोज घरवाले के हवाले कर दिया, आख़िरकार घर से बिछड़ी महिला को आशियाना फिर से मिल गया.

पाण्डा फेस्ट में विजयी बच्चे विद्यालय स्तर पर हुए सम्मानित

बगहा प्रखंडा बगहा-दो में 26 दिसंबर 2019 को सम्मानित हुए छात्र छात्रा पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से 23 दिसम्बर को वाल्मीकिनगर में आयोजित पाण्डा फेस्ट कार्यक्रम में प्रथम स्थान पाने वाले रा० उ० म० विद्यालय, पचरुखा के विद्यार्थियों एवं पर्यावरण संरक्षण में सहयोग हेतु बेस्ट टीचर अवार्ड से सम्मानित होने वाले विद्यालय के शिक्षक सुनिल कुमार को विद्यालय स्तर पर सम्मानित किया गया। विद्यार्थियों एवं समाज में पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने एवं पर्यावरण के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से विद्यार्थियों को पर्यावरण शिक्षा दिया जाता है। उक्त बातें विद्यालय में संचालित पर्यावरण की पोटली कक्ष के प्रभारी एवं बेस्ट टीचर अवार्ड से सम्मानित शिक्षक सुनिल कुमार ने कहा। आगे बताया कि डब्लू डब्लू एफ इंडिया द्रारा पाण्डा फेस्ट कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें बच्चों ने लोगों में पर्यावरण संरक्षण के अन्तर्गत ऊर्जा संरक्षण, भोजन प्रबंधन, जैव विविधता, कचरा प्रबंधन, कबाड़ से जुगाड़ आदि उपायों द्वारा जागरुकता लाने एवं प्रदूषण को कम करने हेतु विद्यालय स्तर पर प्रयास किया एवं इससे संबंधित समान बन कर प्रदर्शित कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम के लिए हमने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन एवं सहयोग किया और विद्यार्थियों ने अथक प्रयास से प्रथम स्थान प्राप्त किया जो हमारे लिए गर्व की बात है। बच्चे पर्यावरण के प्रति जागरुक हो रहें हैं। वहीं विद्यालय के प्रभारी शिक्षक महेश कुमार, धर्मेंद्र भारती, सुनिल कुमार, अभिमन्यु कुमार, शशि कुमारी, नरेंद्र पाण्डेय, शक्ति प्रकाश द्रारा इस उपलब्धि पर खुशी जताते हुए विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य एवं उत्साहवर्धन हेतु उन्हें विद्यालय स्तर पर सम्मानित किया गया। जिसमें बाल संसद प्रधानमंत्री उजाला कुमारी, उप-प्रधानमंत्री डिंटेन कुमार, मीना मंच सदस्य संध्या कुमारी, निशा कुमारी, कविता कुमारी, सम्मा खातून, प्रियांशु कुमारी, ज्योति कुमारी, कृष्णावती कुमारी, गुड़िया कुमारी, सहाना खातून, निशा कुमारी, हफीजुन खातून आदि शामिल रहें। शिक्षक ने कहा कि विद्यालय स्तर पर प्रदर्शनी लगाने से अन्य बच्चों में भी उत्साहवर्धन होगा तथा वे सब भी सक्रिय योगदान करेंगे।

कड़ाके की ठंड से लोगों की छूटी कपकपी

चौतरवा हाड़कपाती ठंड लोगों को बेहाल कर रही है। आज सूर्यग्रहण के दिन लुढ़कते तापमान ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। ठंड के सितम से लोगों सर्दी के मौसम में अब तक की सर्वाधिक ठंडी के साथ शुरूआत हुई हैं। सुबह का न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री के आसपास था। जिसकी वजह से लोगों को हाड़ कंपा देने वाली सर्दी का अहसास हो रहा था। जबरदस्त ठण्ड की वजह से लोगों का जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित रहा और लोगों ने ठंड कम होते तक बिस्तर में रहना ही सही समझा।

चोरी के मोटरसाइकिल के साथ एक चोर गिरफ्तार

चौतरवा थाना पुलिस ने थाना क्षेत्र के कोलुआ पकड़ी चौक पर वाहन जाँच के क्रम में चोरी के मोटरसाइकिल के साथ एक चोर को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया चोर बाईक गिरोह का सदस्य बताया जा रहा है। बरामद मोटरसाइकिलें हीरो ग्लैमर जिसका रंग लाल एवं मोटरसाइकिल का रजिस्ट्रेशन नम्बर नहीं था। वहीँ उक्त चोर महेश चौधरी उर्फ भिवेश चौधरी साकिन नुनिया टोला विश्रामपुर थाना भैरोगंज का निवासी हैं। जिसके विरुद्ध चौतरवा थाना कांड संख्या 340/19 दर्ज कर पुलिस अभिरक्षा में लेकर जेल भेज दिया गया।

वन कर्मियों ने शीशम की गुल्ली सहित दो वन तस्करों को धर दबोचा

अंधेरे का लाभ उठाकर 4 तस्कर हुए फरार, मुख्य वन तस्कर के नाम का हुआ खुलासा

बाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के वन कक्ष संख्या 27 लक्ष्मीपुर रमपुरवा पंचायत में बुधवार की रात्रि गश्ती के दौरान वन कर्मियों ने दो वन अपराधियों को साइकिल पर लगी हुई शीशम की गुल्ली के साथ धर दबोचा। बता दें कि बुधवार की रात्रि 10:00 बजे वन कर्मियों की एक टीम वनपाल विजय कुमार पाठक के नेतृत्व में वन कक्ष संख्या 27 में गश्ती के दौरान गए हुए थे। इस बाबत जानकारी देते हुए वनों के क्षेत्र पदाधिकारी महेश प्रसाद ने बताया कि रात्रि गश्ती के दौरान वनपाल विजय कुमार पाठक अपने दल बल के साथ उस वन क्षेत्र में गए हुए थे। उसी दौरान 6 वन अपराधी साइकिल पर गोली लेकर जाते देखे गए उसका पीछा कर दो अपराधी राजूराम पिता झगरू राम तथा रामपाल राम पिता हरिदयाल राम ग्राम लक्ष्मीपुर के खरंजा टोला को साइकिल और गुल्ली सहित गिरफ्तार कर लिया गया। वहीँ चार अपराधी कमलेश साह, प्रदीप कुमार, गुड्डू कुमार और हरिंदर कुमार अंधेरे का लाभ उठाकर भाग खड़े हुए। पकड़े गए अपराधियों ने इन सभी का सरदार कमलेश साह को बताया है कि जिसके निशानदेही पर जंगल के कीमती लकड़ियों को मजदूरी पर आकर यह सब काटते हैं। यह चारों अपराधी भी लक्ष्मीपुर खरंजा टोला के निवासी बताए गए हैं। पकड़े गए अपराधियों से पूछताछ के दौरान पता चला कि कमलेश शाह के द्रारा कुछ पैसे देकर जंगल से लकड़ी और को कटवाया जाता है और उसका तस्करी वह खुद करता है। पकड़े हुए दोनों अपराधियों को वन विभाग के अधिकारियों के आदेश पर मेडिकल जाँच के लिए भेज दिया गया है। कागजी प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन सभी को अपराध अधिनियम के तहत बगहा न्यायालय भेज दिया जाएगा। वन विभाग के द्वारा अपराध पर रोक लगाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है, लेकिन वन अपराधी अपने कारनामों से पीछे नहीं हट रहे हैं। वन क्षेत्र पदाधिकारी महेश प्रसाद ने बताया कि किसी भी हाल में अपराधियों को बख्सा नहीं जाएगा। फिलहाल पकड़े गए सभी अपराधी बगहा न्यायालय भेज दिए गए हैं, भागे हुए अपराधियों पर कानूनी प्रक्रिया जारी है.

मजदूर विरोधी नीतियों के विरुद्ध काम कर रही सरकार : एक्टू

बेतिया मोदी सरकार के मजदूर विरोधी नीतियों के विरुद्ध, केन्द्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त आह्वान पर 8 जनवरी 2020 को आहुत देशव्यापी आम हड़ताल को सफल बनाने के लिए अपनी 13 सूत्री मांगों के सवाल पर, प० चम्पारण जिले के आशा कार्यकर्त्ता, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, रसोईयाँ और बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ (गोपगूट), नगर निकाय कर्मचारी महासंघ एवं मजदूर निर्माण संघ के हजारों कार्यकर्त्ता शामिल होंगें। उक्त बातें प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से एक्टू के जिला संयोजक व भाकपा माले के जिला कमिटी सदस्य रवीन्द्र कुमार “रवि” ने कहा की शाह और मोदी ने अपने चुनावी वादें जो प्रतिवर्ष दो करोड़ युवाओं की नौकरी, काला धन की वापसी, प्रत्येक व्यक्ति को 15 लाख रुपये खाते में आ जाएंगे की बात जनता के दिमाग से विचलित कराकर, सम्पूर्ण भारत वर्ष को सीएए, एन०आर०सी० तो अब एनपीआर के ड्रामा रचकर समाज के लोगों को देशद्रोही और अर्बन नक्सली कहकर देश को आग के हवाले करा दिया गया है। एक्टू नेता रवीन्द्र कुमार रवि ने कहा कि शाह और मोदी की चाल भविष्य में कभी भी देश की जनता बर्दास्त नहीं करेगी।

प्रोत्साहन राशि के भुगतान नहीं होने के कारण वंचित छात्रायें

बेतिया जिले के प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय +2 कटैया विशुनपुरा नौतन के प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी तथा कन्या उत्थान प्रोत्साहन राशि के भुगतान के संबंध में लड़कियों का कहना था कि द्वितीय श्रेणी से वर्ष 2018 में पास की है, परंतु आज तक प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं हुआ है. शिक्षा विभाग एव स्कूल के प्रिंसिपल के लापरवाही की वजह से एक साल से नौतन क्षेत्र की बच्चियाँ दर-दर भटक रही थी. साथ ही नौतन विधानसभा क्षेत्र के विधायक नारायण साह के पास भी अपनी समस्या से रूबरू बच्चियों के अभिभावक लोगो ने कराया फिर भी विधायक द्रारा भी आश्वासन दिया गया. साथ ही इन बच्चियों के अभी तक राशि का भुगतान नहीं किया गया. इन बच्चियों को मालूम चला की आफताब रौशन सेवा केंद्र (ट्रस्ट) में आवेदन देगे तो हमलोगो का काम हो जायेगा। इन बच्चियों ने आवेदन देकर स्कूल प्रिंसिपल को दोषी बनाया, साथ ही आफताब रौशन सेवा केंद्र (ट्रस्ट) के सचिव मो० साहेब, एस० एस० खान उर्फ़ आफताब रौशन के द्रारा जिला शिक्षा पदाधिकारी एव स्कूल प्रिंसिपल से मिलकर बात किया गया और बच्चियों की समस्या का निदान तुरंत किया गया इन बच्चियों मे रोबिना खातुन, रिंकी कुमारी, पूजा कुमारी, प्रीति कुमारी, ममता कुमारी, निक्की कुमारी, प्रिंयका कुमारी, पूजा कुमारी, रूबी कुमारी, सोभा कुमारी, पूजा कुमारी, सुन्दर माला कुमारी, खुशबू कुमारी और भी बच्चियाँ मौजूद रही.

करोड़ों की संपत्ति हड़पने पर लगी है सबकी निगाहें, मानसिक विक्षत है संपति की मालकिन

बेतिया मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जयप्रकाश नगर वार्ड 3 में अवस्थित रंभा निवास की मालकिन रूबी कुमारी उर्फ डॉ० अर्चना जहाँ पूर्व में अपने माता पिता एवं भाई को खो दिया है, अब उसके करोड़ों रुपए की मकान एवं जमीन पर गिद्ध दृष्टि उसी के पाटीदारों का लग गया है. संपत्ति हड़पने की नियत से मानसिक विक्षिप्त उक्त महिला को मोहल्लेवासी खाने के लिए भोजन तथा वस्त्र दे रहे हैं. वहीँ उसके अपने सगे संबंधियों ने उससे सारा नाता तोड़ उसके पैतृक निवास मझौलिया थाना के भगड़वा गांव में अवस्थित करोड़ों रुपए की जमीन पर जबरन कब्जा कर रखें तथा बेतिया स्थित तीन मंजिलें मकान पर कब्जा जमाने हेतु बराबर प्रयास कर रहे हैं तभी तो दाने-दाने को तरस रहे रूबी को खाने को भोजन तक भी नहीं दे रहे हैं तथा मालकिन के पिता स्वर्गीय मदन मोहन प्रसाद द्रारा अर्जित किया गया, वाहन, जरनेटर एवं मकान में अवस्थित अन्य बहुकीमती वस्तुएं को इनके पाटीदारों द्रारा बेच दिया गया है. वहीँ गृह मालकिन रूबी का इलाज नहीं कराया जा रहा है, ताकि कब गृह मालकिन का स्वर्गवास हो और वे इस तीन मंजिला अलीशान भवन पर अपना कब्जा करें, भूखी प्यासी तड़पती रूबी को आसपास के पड़ोसियों द्वारा दो वक्त की रोटी दे दिया जाता है. ज्ञात हो कि कभी इसी मकान में शानो शौकत सारी वस्तुएं गृह मालकिन रूबी के पिता मदन मोहन प्रसाद श्रीवास्तव द्रारा उपलब्ध कराया गया था, कभी यही रंभा निवास पूरे मोहल्ले में अपने शानो शौकत के लिए जाना जाता था, उस वक्त इनके पाटीदारों का इनके पिता से नहीं पटती थी, जिस कारण वे लोग कभी भी आते जाते नहीं थे, लेकिन जैसे ही रूबी के एकलौते भाई संतोष कुमार उर्फ राजा बाबू विगत सालों से ना जाने एकाएक कहाँ गायब हो गए तबसे उनके परिजनों द्रारा इस संपत्ति पर अपना हक जताने के लिए प्रयास शुरू कर दिया गया है. इस बात को लेकर मोहल्लेवासियों में आक्रोश व्याप्त है कि जो पट्टीदार भूख से तड़प रहे रूबी का हाल चाल लेना अच्छा नहीं समझते, आखिर अपना हक इस मकान पर क्यों जता रहे हैं. इस बात को लेकर कई बार तो मोहल्लेवासियों से लोभी पधारो से नोकझोंक भी हो गई है. स्थानीय मोहल्लेवासी विनय श्रीवास्तव, वकील महतो, बसंत सिंह, मनोज कुमार आदि का कहना है कि जिला प्रशासन को चाहिए कि इस असहाय महिला के संपत्ति पर सार्वजनिक स्थल बना इसका भरण पोषण का इंतजाम करें और संपत्ति के लूटने वाले पाटीदारों पर कानूनी कार्रवाई करें ताकि मानसिक दीक्षित रूबी को न्याय मिल सकें.

सड़क हादसा दो बाइक टक्कर में एक घायल, हालत गंभीर

बेतिया इन दिनों शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों पर तेजी से दौड़ रहे बाइकों से टककर होना आम बात बन गई है, जिसमें बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं, साथ ही परिजनों के लिए सिर का दर्द बन जाते हैं. इसी क्रम में संवाददाता को एक घटना की जानकारी प्राप्त हुई है जिसके अनुसार, बेतिया-सरिसवा मुख्य मार्ग के महान चौक के समीप बाइक भिड़ंत में एक बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया है. लोगों ने इलाज के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया है। बेतिया नगर क्षेत्र के जगजीवन नगर निवासी छोटू पासवान, सरिस्वा से अपने घर बाइक पर सवार होकर देर शाम आ रहा था, उसी दौरान विपरीत दिशा से आ रही बाइक ने उसे ठोकर मार दी, जिसके कारण बुरी तरह घायल हो गया. परिजनों के अनुसार स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है, मगर चिकित्सकों ने कहा है कि चोट काफी अंदर तक पहुंची है, जिसका इलाज चल रहा है.

आग से झुलसी महिला की इलाज के क्रम में हुई मौत

बेतिया एमजेके अस्पताल में इलाज रत आग से झुलसी महिला की मौत इलाज के दौरान सुबह हो गई, घटना के संबंध में संवाददाता को पता चला है कि मझौलिया थाना क्षेत्र के रामनगर बनकट गांव निवासी मंगल साह की पत्नी शांति देवी की सुबह ठंड से बचने के लिए अलाव ताप रही थी, उसी दौरान कपड़ा में आग लग जाने से गंभीर रूप से झुलस गई, परिजनों ने इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल बेतिया में भर्ती कराया था, जहाँ उसकी इलाज के क्रम में मौत हो गई है. परिजनों ने बताया कि महिला घर में अलाव के पास बैठी आग ताप रही थी, तभी अचानक उसके साड़ी में आग पकड़ ली जिसे देखते ही देखते पूरे शरीर में आग पकड़ लिया, परिजनों ने बहुत कोशिश की कि आग को बुझा दिया जाए. मगर साटन के साड़ी होने के कारण आग बहुत जल्द ही उसके पूरे शरीर को लपेट लिया, जिसे बुरी तरह वह जल गई, जिसे इलाज के लिए परिजनों ने बेतिया सदर एमजेके अस्पताल में भर्ती कराया, जहां दो-तीन दिनों इलाज के बाद आखिरकार उसकी मृत्यु हो गई।

मेधासॉफ्ट के माध्यम से अब होगा छात्र छात्राओं का भुगतान : सहायक निदेशक

बेतिया सरकारी विद्यालयों में नामांकित छात्र-छात्राओं को मिलने वाली राशि सीधे लाभुकों के खाते में जाए इसके लिए मेघा सॉफ्टवेयर की तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से अब सीधे केंद्रीकृत रूप से उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी. इसको लेकर 26 और 27 दिसंबर को जिला शिक्षा कार्यालय में अधिकारी, राज्य स्तर पर विभागीय और डीबीटी कोषांगके अधिकारियों से रूबरू होंगे। डीबीटी को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन दो चरणों में किया जाएगा। डीबीटी कोषांग के सहायक निदेशक योगेश कुमार ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान सभी अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। पहले दिन प्रथम चरण में सुबह 11:00 से 1:00 बजे तक को ए से एम तक के अक्षर से शुरू होने वाले प्रखंडों के बीईओ की भी उनके डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि शामिल होंगे, वहीं दूसरे चरण में दोपहर 2 से 4:00 बजे तक एन से लेकर जेड अक्षर से शुरू होने वाले प्रखंडों के बीडीओ तथा उनके डाटा इंट्री ऑपरेटर आदि शामिल होंगे, जिनके माध्यम से विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को खाते के माध्यम से उनके सभी प्रकार के लाभान्वित योजनाओं का भुगतान किया जाएगा।

झारखंड पुलिस की पत्नी से प्यार करना युवक को पड़ा महंगा, झारखंड पुलिस की गिरफ्त में युवक

बेतिया झारखंड राज्य में कार्यरत पुलिस की पत्नी से दोस्ती व प्यार करना युवक को बहुत महंगा पड़ा. इस संबंध में झारखंड पुलिस ने रात नगर थाने के पुलिस के साथ बेलबाग बंगाली कॉलोनी में छापेमारी कर यहाँ से पार्थ सरकार नामक युवक को गिरफ्तार कर लिया ,उसके पास से महिला उसके दो बच्चों को भी पुलिस ने बरामद कर लिया है। महिला, झारखंड में तैनात पुलिस कर्मी की पत्नी है. उसका अपहरण कर युवक बेतिया ले आया था, झारखंड के चुटिया थाने में इसकी प्राथमिकी पुलिसकर्मी ने दर्ज कराई थी. कोर्ट में पेशी के बाद झारखंड पुलिस उसे अपने साथ ले गई। चुटिया थाने के सब इंस्पेक्टर, सुशांत कुमार एवं आरती बैठा ने बताया कि बीते 30 नवंबर को पुलिसकर्मी ने पत्नी व बच्चों के अपहरण की शिकायत दर्ज कराई थी. जांच के बाद 8 दिसंबर को एफआईआर दर्ज की गई थी। झारखंड में रेलवे स्टेशन के पास रहते थे, उन्हें एक 8 साल का बेटा व दो साल की बेटी है। इंस्टाग्राम पर महिला से युवक की दोस्ती हुई, देखते ही देखते दोस्ती प्यार में बदल गई, इसके बाद युवक ने घटना को अंजाम दे दिया और प्यार में पागल युवक ने अपनी प्रेमिका को झारखंड से लेकर बेतिया पहुंच गया. जहाँ झारखंड पुलिस ने पहुंचकर युवक और अपनी पत्नी तथा बच्चों के साथ झारखंड राज्य ले गई।

बाइक के चक्कर में विवाहिता की हत्या, एफआईआर दर्ज

बेतिया स्थानीय थाना क्षेत्र के बगही रतनपुर में विवाहिता, शोभा कुमारी के हत्या ससुराल वालों ने कर दी है, हत्या के बाद आरोपी ने शव को जला दिया, थानाध्यक्ष श्याम किशोर पंडित ने संवाददाता को बताया कि विवाहिता की मां मझौलिया थाने के माधोपुर की राजकुमारी देवी के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। आरोपितों को गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। प्राथमिकी में बगही रतनपुर की विवाहिता के पति राजन चौधरी समेत चार को आरोपी बनाया गया है, इस संबंध में थानाध्यक्ष ने बताया कि माधोपुर निवासी बिजली चौधरी की पुत्री शोभा कुमारी से बगही रतनपुर निवासी राजेंद्र चौधरी की शादी वर्ष 2016 में हुई थी, शादी के बाद उन्हें एक लड़की भी हुई थी, शादी के बाद से ही बाइक के लिए दबाव बनाया जा रहा था ,इसके लिए विवाहिता से मारपीट भी की जा रही थी, घटना की दिन भी बाइक को लेकर मारपीट की गई, इसके बाद उसकी हत्या कर शव को ससुराल वालों ने जला दिया। ग्रामीणों कि द्वारा सूचना देने पर मायके वालों को हत्या की सूचना मिली ,इस पर उसकी मां ,भाई और चाचा विवाहिता के ससुराल पहुंचे, पूछताछ करने पर ससुराल वाले आनाकानी करने लगे, बाद में ग्रामीणों ने बताया कि उनकी पुत्री की हत्या कर शव जला दिया गया है. मायके वालों ने थाने पहुंचकर शिकायत की थानाध्यक्ष ने पुलिस टीम के साथ गांव में छापामारी की है।

टैक्कर दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल युवक का इलाज के दौरान मौत

आक्रोशित ग्रामीणो ने घंटो शव को सड़क पर रख काँटा बवाल

नौतन बीते सोमवार को ईट लदे टैकटर की ठोकर से घायल युवक का लखनऊ मे इलाज के दौरान मौत हो गयी। गुरूवार की सुबह घोटा टोला गाव शव पहुचते ही परिजनो मे कोहराम मच गया। ग्रामीण सहित परिजन झखरा मनियारी गांव की मुख्य सड़क पर शव को रख घंटो हंगामा किया। तथा टैकटर मालिक के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज कर गिरफ्तार करने की मांग करते रहें। साथ ही मृतक के परिजनों को दस लाख़ रूपये मुआवजे देने की मांग पर डटे रहें। ग्रामीण घटना स्थल पर स्थानीय विधायक, सांसद सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों को बुलाने पर अड़े रहे। नौतन व जगदीशपुर पुलिस के लाख समझाने के बाद भी सड़क जाम नही हट सका। सूचना पर पहुँचें अंचलाधिकारी विवेक कुमार मिश्रा व पुलिस प्रशासन के अथक प्रयास के बाद सडक जाम को हटाया गया । पुलिस शव को कब्जे मे लेकर अंतरिक्षण के लिए बेतिया भेज दिया है तथा ईट लदे टैकटर को कब्जे में ले लिया है। जानकारी के अनुसार घोटा टोला गांव के बाबू राम प्रसाद का 26 वर्षीय पुत्र प्रमायन प्रसाद बीते 23 दिसम्बर को झखरा के सुनील सहनी व प्रभु सहनी को पहले से दिये बीस हजार रूपये के एवज मे उनका इट लदे ट्रैक्टर को अपने दरवाजे पर रोक लिया । पैसे के एवज मे इट गिराने की बात कहने लगा ।ट्रैक्टर मालिक दोनो भाई गाडी रोककर अपने घर जाना चाहा ।जहा युवक प्रमायण ने उन्हे अपनी बाईक दे दी। बाईक लेकर दोनो भाई झखरा मनीयारी अपने घर चले गये। तथा रात्रि मे पैदल घोटा टोला पहुच अपना ट्रैक्टर स्टाट कर भागने लगे । यह देख युवक ने अपनी बाईक निकाल उसका पीछा कर आगे से घेर लिया। तभी दोनो भाई बाईक के उपर ट्रैक्टर को चढा दिया । जिसमे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे इलाज के लिए सदर अस्पताल ले गये। जहाँ डाँक्टर ने नाजुक हालत देख लखनऊ रेफर कर दिया। इलाज के दौरान बुधवार की रात उसकी मौत हो गई। मौत की खबर सून ग्रामीण गुस्से में आकर सड़क जाम कर ट्रैकटर मालिक सुनील कुमार के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग शुरू कर दिया। मृतक युवक की पत्नी प्रियंका देवी अपनी छह माह के मासूम बच्ची को लेकर पति के वियोग में आंसू बहाने को विवश है।

135 बोतल शराब के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, भेजा जेल

भितहां पुलिस ने बुधवार को संध्या गस्ती के दौरान गुलरिया पाली टोला शिव मंदिर के पास से बाइक पर लदे 135 बोतल बंटी बावली शराब के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी भितहां थाना क्षेत्र के खेरवा कतकही गाँव निवासी सत्यनारायण यादव का पुत्र बुच्ची यादव उर्फ भुटेली यादव बताया गया। गुप्त सूचना के आधार पर भितहां थाना कांड संख्या 141/19 के प्राथमिकी अभियुक्त

खैरवा गाँव निवासी रामाशंकर राम का पुत्र पुण्यदेव राम को भी गिरफ्तार किया है। थानाध्यक्ष मनोरंजन चौधरी ने बताया कि गिरफ्तार दोनों आरोपियों को वृहस्पतिवार को जेल भेजा गया।

पंचायतों में जाकर लोगों को जागरूक एवं प्रेरित करेगा प्रचार रथ

जिला पदाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बेतिया जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, दहेज एवं बाल विवाह उन्मूलन संबंधी अभियान एवं 19 जनवरी 2020 को आयोजित होने वाले राज्य व्यापी मानव श्रृंखला निर्माण में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, बिहार द्वारा प्रचार रथ के माध्यम से भी लोगों को जागरूक एवं प्रेरित किया जा रहा है। पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में सूबे के मुखिया नितीश कुमार द्रारा 25 दिसंबर को पूरे राज्य में उक्त अभियानों/कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार करने हेतु प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। इसी प्ररिप्रेक्ष्य में आज 26 दिसंबर के रोज समाहरणालय परिसर से प्रभारी जिला पदाधिकारी-सह-अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह द्रारा हरी झंडी दिखाकर प्रचार रथ को रवाना किया गया। इस अवसर पर एसडीएम, बेतिया सदर विद्यानाथ पासवान, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, जनशिक्षा संजीव कुमार, एसआरजी मेरी एडलीन, प्रभाष कुमार आदि उपस्थित रहें। इस अवसर पर प्रभारी जिला पदाधिकारी-सह-अपर समाहर्ता नंदकिशोर साह ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, दहेज एवं बाल विवाह उन्मूलन राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी अभियान है। जनजीवन से जुड़े सरकार के इस अभियान में जनभागीदारी सुनिश्चित करने हेतु प्रचार रथ को आज रवाना किया जा रहा है। जीपीएस, कैमरा, इंटरनेट, दिन व रात दोनों में दिखाई देने लायक एलईडी स्क्रीन सहित अन्य आधुनिक संसाधनों से लैस इस प्रचार रथ के साथ कला जत्था की एक टीम को भी संलग्न किया गया है ताकि इस इसको प्रभावी बनाया जा सकें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के प्रदर्शन हेतु ऐसे जगह पर किया जाय जहां लोग सामान्यतया बड़ी संख्या में एकत्रित होते हों। उन्होंने कहा कि जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी प्रचार रथ की गतिविधियों का लगातार अनुश्रवण करते रहेंगे तथा विभागीय गाइडलाइन के अनुसार प्रचार रथ के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चि करेंगे। विदित हो कि प्रचार रथ द्रारा होने वाले कार्यक्रम की अवधि दो से ढाई घंटे की होगी। जिसमें शुरूआत में जल-जीवन-हरियाली से संबंधित वृत चित्र प्रदर्शित किया जायेगा। इसके बाद बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन तथा अंत में नशामुक्ति से संबंधित वृतचित्र दिखाया जायेगा। कार्यक्रम के बीच में हर 15-20 मिनट के अंतराल पर कलाकारों के दल के द्वारा आकर्षक एवं रोचक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे जिसकी विषयवस्तु जल-जीवन-हरियाली, दहेज प्रथा एवं बाल विवाह उन्मूलन तथा मध् निषेध है।

जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन अभियान से होने वाले फायदों से लोगों को करायें अवगत : उप विकास आयुक्त

कोताही एवं लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मियों पर होगी कार्रवाई

बेतिया जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन अभियान से होने वाले फायदों के बारे में लोगों के बीच जाकर जानकारी उन्हें जानकारी दें। लोगों को बतायें कि नशा, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा एक अभिशाप है। उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह ने कहा कि मानव श्रृंखला का निर्माण जिस मकसद हेतु किया जा रहा है उसके हर पहलू से आमलोगों को बतायें और उन्हें जागरूक एवं प्रेरित करें। वे समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित मानव श्रृंखला निर्माण के सफल क्रियान्वयन हेतु आयोजित समीक्षात्मक बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन राज्य सरकार की अत्यंत महत्वपूर्ण अभियान है। इस अभियान के समर्थन में 19 जनवरी 2020 को राज्यव्यापी मानव श्रृंखला का निर्माण किया जा रहा है। मानव श्रृंखला निर्माण को सफल बनाने हेतु सभी आवश्यक तैयारियाँ ससमय पूरा कर लिया जाय। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं कोताही बर्दाश्त नहीं जायेगी। उन्होंने कहा कि लापरवाही एवं कोताही बरतने वाले पदाधिकारियों एवं कर्मियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित यथाशीघ्र रूटचार्ट को फाइनल करके माइक्रोप्लान तैयार कर अग्रतर कार्रवाई करें। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निदेश दिया कि प्रखंडवार कंट्रोल रूम बनाकर इस संबंध में की जा रही कार्रवाई का लगातार अनुश्रवण किया जाय। उन्होंने कहा कि सभी स्तर पर बैठक का आयोजन कर संबंधित व्यक्ति को जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के समर्थन आगामी 19 जनवरी को बनाये जाने वाले मानव श्रृंखला में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित करें। उप विकास आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि जिले में विभिन्न माध्यमों से आमलोगों को जागरूक एवं प्रेरित करने हेतु कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन नियमित तौर पर किया जा रहा है। मकर संक्रांति के अवसर पर पतंगबाजी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक एवं प्रेरित किया जा सकता है। इसके साथ ही जिले के सरकारी कार्यालयों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर स्लोगनों को अंकित कराया जाय। इस बैठक में अपर समाहर्ता (विभागीय जांच), उप विकास आयुक्त जिला कृषि पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, एसडीएम, बेतिया सदर/बगहा, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, साक्षरता/सर्वशिक्षा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जीविका, एसआरजी, सभी बीईओ/बीपीएम (जीविका)/केआरपी, साक्षरताकर्मी सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

मौसम विभाग ने जारी किया हाई एलर्ट तेज आंधी के साथ भारी बरसात

admin

NRC, NPR और CAA के पक्ष में कन्हैया कुमार का समस्तीपुर में सभा का शांतिपूर्ण सफल

admin

सासाराम में खड़ा ट्रक से जाम

admin

Leave a Comment