ETV News 24
Other

बेतिया की खास खबरें , 20/12/2019

हिटलरशाही को दर्शाती है नागरिकता संशोधन बिल : माले

नरकटियागंज वाम दल द्रारा राज्यव्यापी बिहार बंद के आह्वान पर आज भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने दिउलिया स्थिति पार्टी कार्यालय पर से विरोध मार्च निकाला जो शहर के मुख्य मार्ग होते हुए शहीद भगत सिंह चौक के रास्ते कृषि हजार पहुँचा और सभा में तब्दील हो गया हो गया, जहाँ सभा को संबोधित करते हुए भाकपा माले जिला नेता कामरेड मुख्तार मियाँ ने कहा की देशव्यापी प्रबल जन विरोध के बावजूद नागरिकता संशोधन विधेयक अब कानुन बन गया है, और यह कानुन पुरी तरह संविधान की मौलिक संरचना तथा अजादी के आन्दोलन के सम्पुर्ण सिद्धांत के खिलाफ है. देश का संविधान अपने नागरिकों को एक समान प्रदान करता है और इसमें कोई भेदभाव नहीं कर सकता है, लेकिन मोदी-शाह का नया फरमान धर्म के नाम पर नागरिकता तय करता है, इसलिए यह घोर संविधान विरोधी है। हिन्दू-मुस्लिमों के बिच एकता बनना शुरु हो गया है और अपना दांव उलटा देख मोदी शाह की जोड़ी यह कानुन लेकर आयी है तथा असम के भयावह परिणाम के बाद वहाँ पर आंदोलनरत जनता को बुलेट के दम पर सरकार आवाज को दबाने पर तुली है, जो कि हिटलरशाही की याद दिलाता है, जिसे भारतीय जनता किसी भी किमत पर सहन कर सकती एवं जबतक देश को बाँटने वाली इस काले कानून सीएबी को वापस नहीं लिया जायेगा. तबतक आनदोल जारी रहेगा। वहीं माले नरकटियागंज प्रखंड कमिटी नेता कामरेड केदार राम ने कहा की धार्मिक भेदभाव पर आधारित नागरिकता संशोधन कानुन की सर्वाधिक मार देश के आम अवाम और सभी जाती के गरीब मजदूर, दलित व अल्पसंख्यकों पर पडने वाल है और इस कानून के तहत नागरिकता साबित करने की जिम्मेदारी सरकार को न रह कर हमारी खुद की होगी। नितीश कुमार की पोल खुल गई एवं बड़ी बेशर्मी से संविधान विरोधी ताकतों के साथ खड़े हुए और संसद में नागरिकता संशोधन बिल का समर्थन किया। नीतीश कुमार आज पुरी तरह से फाँसीवादी सम्प्रदायिक ताकतें आरएसएस के गोद में कुद कर जा बैठे, विरोध मार्च व बंदी में भाकपा के खलिकुजम्मा, संत साह, चन्द्रभूषण सिंह व लक्षण राम तथा भाकपा माले के जिला नेता लालजी यादव, जाजुल अंसारी, नजरें आलम, दिनेश राम, बागमती देवी, सरोज देवी, ललीता देवी, महंत दास, सेराजुल मियां आदि सैकड़ो के संख्या वामदल के नेता एवं कार्यकर्ताओं उपस्थित रहें साथ ही आम आदमी पार्टी के मीडिया प्रभारी दिग्विजय सिंह तथा सचिन कुमार मौके पर मौजूद थे।

गन्ना लदा ट्रैक्टर से 15 वर्षीय बालक घायल

नरकटियागंज शिकारपुर थाना अंतर्गत चीनी मिल के हजारी में ट्रैक्टर पलटने से 15 वर्षीय बालक घायल होने की घटना घटी है. बतातें चलें कि बच्चा विनय महतो उम्र करीब 15 वर्ष पढ़ने के लिए मनवा परसी से नरकटियागंज हाई स्कूल आ रहा था, उसी क्रम में ट्रैक्टर पलटने के कारण उसका दाहिना पैर टूट गया. आनन् फानन में स्थानीय लोगों ने उक्त घायल बालक को अनुमंडलीय अस्पताल पहुँचाया. जहाँ उसकी स्थिति को नाजुक देखते हुए बेतिया रेफर कर दिया गया. हालाँकि नगर में आये दिन जाम की समस्या को लेकर ऐसी घटना होने की संभावनाएं बनी रहती है, जो चीनी मिल प्रबंधन के द्रारा बार-बार अनदेखी की जा रही है।

मारपीट मामले में सात नामजद, प्राथमिकी दर्ज

गौनाहा स्थानीय थाना क्षेत्र के हरपुर घोघा गांव में घर में घुसकर मारपीट करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है। दर्ज मामले में राम बिहारी साह का कहना है, कि 15 दिसंबर की रात्रि में रामनगर थाना क्षेत्र के सनखर गांव निवासी गोलू यादव, बबलू साह, जटाशंकर साह, नीरज कुमार, सीता साह, विनोद शाह व रविंद्र साह के द्रारा घर में घुसकर मारपीट की गई। प्रभारी थानाध्यक्ष रामगुलाम यादव ने बताया कि मारपीट करने के आरोप में सात लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है, जिनके विरुद्ध काण्ड दर्ज कर अग्रेतर कार्यवाई की जा रही है.

21 दिसंबर को होगा डिप्टी सीएम का आगमन, टूरिज्म सेंटर का करेंगें उद्घाटन

गौनाहा डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी को 21 दिसंबर के मगुराहा में संभावित कार्यक्रम को लेकर तैयारी जोरों पर है। बिहार टूरिज्म के तहत नेचर एवर्नेस कैंपस को सजाया जा रहा है। डिप्टी सीएम टूरिज्म सेंटर का उद्घाटन करेंगे तथा रात्रि विश्राम भी करेंगे। करोड़ों रुपए की लागत से बनाई जा रही नेचर एवर्नेस कैंपस के सभी कमरे एसी हैं। उक्त कैंपस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल भी बनाया गया है। रेंजर सुनील कुमार पाठक का कहना है कि विभागीय सूत्रों से पता चला है कि 21 दिसंबर को डिप्टी सीएम का संभावित कार्यक्रम मंगुरहा में है। जहां वे टूरिज्म हाल का विधिवत उद्धघाटन कर रात्रि विश्राम करेंगे। जंगल का भ्रमण करंगे तथा सफारी का आनंद लेंगे।विदित हो की देशी व विदेशी टूरिस्टों के सुविधा को देखते नेचर एवर्नेस कैंपस का निर्माण किया गया है। जहाँ एक साथ 28 टूरिस्ट रहकर जंगल भ्रमण तथा सफारी का आनंद ले सकेंगे। उनके इच्छानुसार भोजन का भी हो सकता है प्रबंध। मंगुरहा गेस्ट हाउस व नेचर एवर्नेस कैंपस को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।

जिलाधिकारी के आदेशानुसार सुबह के नौ बजे से संचालित होंगें विधालय

गौनाहा डीएम डॉक्टर नीलेश रामचंद्र देवरी के दिए गए आदेश के आलोक में सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया है। इस आशय की पुष्टि करते हुए बीडीओ हरिमोहन कुमार ने बताया कि 19 दिसंबर अर्थात गुरुवार से विद्यालय सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कड़ाके की ठंड को देखते हुए विद्यालय के समय में परिवर्तन किया गया है।

अनुमंडल पदाधिकारी ने अभिमन्यु को बेस्ट आर्टिस्ट की उपाधि से किया सम्मानित

बगहा प्रखंड बगहा दो के अनुमंडल कार्यालय के सामने कल दिनांक 18-12-2019 को मिडिया दर्शन समाचार पत्र के विशेष पहल पर चित्रकार अभिमन्यु द्रारा चित्रपर्दशनी लगाया गया, जिसका उदघाटन बगहा के जानेमाने साहित्यकार डॉ० रविकेश मिश्र ने किया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में बगहा के अनुमंडल पदाधिकारी विशाल राज के साथ डॉ० रविकेश मिश्र, साहित्यकार जयप्रकाश भाजपा के वरिष्ठ नेता अधिवक्ता पं० गजेन्द्र धर मिश्र, सुरेश सिंह, अर्णव गुप्ता, सिद्धार्थ सिंह, भाजपा जिला महामंत्री आशीष मिश्रा ऊर्फ रौशन बाबा शहर के सभी गण्यमान्य व्यक्ति एवं चर्चित कवि लेखक उपस्थित रहें। अभिमन्यु के चित्र परर्दशनी को देख कर बगहा के अनुमंडल पदाधिकारी विशाल राज ने अभिमन्यु को बेस्ट आर्टिस्ट की उपाधि से सम्मानित किया। बताते चलें कि अभिमन्यु पिता स्व०अर्जुन जी का पुत्र एक अत्यंत गरीब परिवार से है, जिसने फूटपाथ जूते बेंच कर परिवार का भरण पोषण किया और चित्रकारी मे बी एच यू से फाईन आर्टिस्ट की डीग्र हासिल की। यूँ कहे तो नाम का अभिमन्यु और काम से एकलव्य बना आज उसके की चित्रकारी और चित्रकला की सराहना करते हुए लोग नहीं थकते।

पैक्स चुनाव मे पुराने अध्यक्षों का रहा दबदबा

लौरिया पैक्स चुनाव की मतगणना बुधवार की सुबह प्रशासनिक कड़ी चौकसी के बीच आठ बजे से शुरू हो गई। सुरक्षा व शान्ति व्यवस्था के लिए मतगणना केन्द्र पर भारी संख्या में पुलिस बल जवानो की तैनाती की गई थी। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ आलोक कुमार सिंह के निगरानी मे शान्तिपूर्ण ढ़ंग से प्रत्येक पंचायतो की गिनती की प्रक्रिया बारी बारी से की गई। साथ ही जीते पैक्स अध्यक्षो को प्रमाण पत्र दिया गया धोबनी धर्मपुर पंचायत से मोहम्मद फारुख, मरहिया पकड़ी पंचायत से किशोरी देवी, बेलवा लखनपुर पंचायत से राज कुमार ठाकुर, दलियान परसौना पंचायत से बैतुल्लाह देउरवा पंचायत से इरशाद आलम, मठिया पंचायत से राजकरण ठाकुर, धमौरा पंचायत से शिवेन्द्र झा उर्फ राजू झा, गोनौली डुमरा पंचायत से संजय मल्ल, बसवरिया पराउटोला पंचायत से विनय पांडेय उर्फ मालिक पांडेय, बहुअरवा पंचायत से अनुराग कुमार दुबे उर्फ सोनू दुबे, तेलपुर पंचायत से मोहम्मद जावेद विजयी घोषित किये गए। इस चुनाव में कई प्रत्याशी हैट्रिक बाजी मारी, तो कही नये चेहरे भी अपना जलवा दिखया। जिसमे बहूअरवा पंचायत से अनुराग कुमार दुबे उर्फ सोनू कुमार दुबे शामिल हैं।

कप कपाती ठंड में आम जनजीवन का हुआ हाल बेहाल

कड़ाके की ठंड है में अलाव जलाते दिखे लोग, सूर्यदेव के दर्शन दुर्लभ

वाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र सहित नेपाल की तराई क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ने से आम जनजीवन का हाल बेहाल हो गया है। बता दें कि पिछले 3 दिनों से बाल्मीकिनगर क्षेत्र सहित है, सुदूर के इलाकों में सूर्य देवता का दर्शन दुर्लभ हो गया है। लोग अपने अपने दरवाजे पर अलाव जलाकर अपने आप में राहत महसूस करते हुए देखे गए। भगवान भास्कर का तेज एकदम शीतल हो चुका है, उनका दर्शन आम जनजीवन को किए हुए लगभग एक हफ्ता हो गया है। ठंड के कारण पालतू पशुओं सहित बाल्मीकिनगर के वीटीआर में रहने वाले जंगली जानवर भी अपने आप में ठंड का प्रकोप महसूस करने लगे हैं, जिसके चलते जंगली जीव जंतु एवं जानवर अपने इलाके को छोड़कर जंगल से सटे कालोनियों में आना शुरू कर दिए हैं। नेपाल की रानी नगर त्रिवेणी महलवारी गोपीगंज सहित ग्रामीण इलाकों में भी लोग आग जलाकर ठंड से बचने के लिए उपाय करने में जुटे हुए हैं। कुल मिलाकर शबनम की फुहारों के बीच सनसनाती हुई हवायें मकर संक्रांति के पहले लोगों के शरीर में कंपन ला दिया है। गरम गरम लपेटे हुए कपड़े में लोगे फुहारों के बीच पड़ने वाली ठंड है, मानव शरीर के हड्डियों को भी कब का पाने में किसी प्रकार की कोर कसर नहीं छोड़ रही है। ठंड के भयावह प्रकोप के बीच स्कूली छात्र छात्राओं का विद्यालय आना-जाना लगा हुआ है जो अभिभावकों के लिए चिंता का विषय है। कड़ाके की ठंड में पठन-पाठन के कार्य को कुछ दिनों के लिए सरकार को रोक देना चाहिए ताकि ठंड में छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार का दिक्कत ना हो। परंतु शिक्षा विभाग के तरफ से अभी भी किसी प्रकार का कोई निर्देश विद्यालय प्रबंधक को प्राप्त नहीं हो पाया है जिसके चलते सर्दी की इस युवा अवस्था में बच्चे भी परेशान हो रहे हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो सर्दी की जवानी बाल्मीकिनगर सहित नेपाल की तराई क्षेत्रों में आ गई है, जिससे आम जनजीवन का हाल बेहाल हो गया है।

भारतीय गोरखा सेवा संघ ने मनाया स्थापना दिवस

गोरखा समाज नेसरकार से की आरक्षण की मांग, भारतीय सेना में अपना अहम योगदान का दिया हवाला

बाल्मीकिनगर थाना के टंकी बाजार स्थित ब्रह्मस्थान के पास आज भारतीय नेपाली समाज ने गोरखा दिवस मनाया। गोरखा समाज का यह 12वां स्थापना दिवस था। यह स्थापना दिवस भारतीय नेपाली समाज के अध्यक्ष सीताराम राणा की अध्यक्षता में मनाया गया। स्थापना दिवस के कार्यक्रम में बाल्मीकि नगर क्षेत्र के भरियानी कैलाशपुर ठाढ़ी, नेवार पानी सहित अन्य जगहों के नेपाली समाज शामिल हुए। इस बाबत जानकारी देते हुए नेपाली समाज के अध्यक्ष सीताराम राणा ने बताया कि भारतीय नेपाली गोरखा समाज के लोग बरसों से सरकार के द्रारा उपेक्षित रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी सरकार से भारतीय मूल के नेपाली गोरखा समाज को सरकार में अपनी भूमिका निभाने का मौका नहीं मिला है। अध्यक्ष सीताराम राणा ने बताया कि पूरी दुनिया जानती है कि देश की सेवा में भारतीय नेपाली समाज का गोरखा बटालियन अपना अहम भूमिका निभाता है फिर भी नेपाली गोरखा समाज सरकार के द्रारा उपेक्षित हो रहा है। भारतीय नेपाली गोरखा समाज के इस स्थापना दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में बाल्मीकिनगर पंचायत के मुखिया पन्नालाल शाह बीडीसी पति किशोर श्रीवास्तव मौजूद रहे। गोरखा समाज के लोगों ने सरकार और नेताओं को गोरखा समाज की अनदेखी करने का आरोप लगाया। गोरखा समाज के लोगों ने कहा कि सरकार के द्रारा भारतीय नेपाली गोरखा समाज के लोगों को अन्य पिछड़ा वर्ग का प्रमाण पत्र देने में आनाकानी किया जा रहा है। नेपाली समाज के लोगों ने कहा कि अब ऐसा नहीं चलेगा हमें हमारा हक हर हाल में मिलना चाहिए इसके लिए गोरखा समाज सरकार से हर कदम पर मांग करता रहेगा। अन्य नेपाली लोगों में उपस्थित राजू थापा पूरण थापा वार्ड सदस्य माजदा खातून भारत राणा पप्पू थापा प्रीतम थापा आदि मौजूद रहे। बता दें कि भारतीय नेपाली गोरखा समाज के द्वारा हर वर्ष गोरखा स्थापना दिवस 19 दिसंबर को मनाया जाता है।

सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करते माले कार्यकर्ता

मैनाटांड़/इनरवा नागरिकता संशोधन कानून वापस लो, गरीबों की नागरिकता छीनने वाला एनआरसी वापस लो, संविधान की मौलिक संरचना से खिलवाड़ बंद करो, धार्मिक आधार पर नागरिकता का निर्धारण नहीं चलेगा. आदि नारे लगाते हुये सैकड़ों माले कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को बेतिया मैनाटाड़ मुख्यपथ में मेला चौक के पास सड़क को जाम कर दिया। मुख्य पथ पर बांस बल्ला लगाकर जाम कर देने से बेतिया जाने वाले दर्जनों वाहन घंटों जाम में फंसे रहें। जाम स्थल पर रिजेक्ट कैब एंड एनआरसी की झंडी लिए वक्ताओं ने कहा कि जब संविधान बनाया गया था उसमें सभी धर्मों के लोगों ने देश की आजादी में अपना खून बहाकर देश को आजाद कराया था। लेकिन आज धर्म के नाम पर संविधान से छेड़छाड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हिदुस्तान के लोगों को धर्म की बुनियाद पर बांटने का प्रयास किया जा है। केंद्र सरकार के नागरिक संशोधन बिल का विरोध करते हुए वर्ग विशेष ने नारेबाजी कर रहे थे। वक्ताओं ने कहा कि जब भारत देश में सभी धर्मों को एक कहा जाता है, तो इस प्रकार का विधेयक लाना एक समाज का अहित करना है। केंद्र सरकार से मांग किया कि इस बिल को वापस लिया जाए क्योंकि ये बिल दूसरे धर्मों के लिए राहत और मुसलमानों को परेशान करने वाला कानून है, जो सरासर गलत है। इस मौके पर कामरेड इंद्रदेव कुशवाहा, अच्छेलाल राम, सीताराम राम, अवध महतो, आमिलाल रविदास, मदन साह सहित सैकड़ों माले कार्यकर्ता मौजूद रहें।

सुचारू रूप से गन्ना क्रय केंद्र पर तौल नहीं होने से किसानों ने गन्ना हाथ में लेकर किया आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन

योगापट्टी प्रखंड स्थित ढबेलवा सेंटर पर चार दिनों से गन्ने का तौल नहीं होने से नरकटियागंज चीनी मिल से नाराज किसानों ने रातल पर खड़ा होकर हाथों में गन्ना लेकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों में भरत यादव, नंदकिशोर यादव ,साधु यादव, संतोष यादव, राजू यादव, भोला यादव सहित दर्जनों किसान शामिल थे। प्रदर्शनकारियों की अध्यक्षता कर रहे खुटवनिया जरलपुर के पैक्स अध्यक्ष विनोद यादव ने मिल प्रबंधन पर लचर व्यवस्था का आरोप लगाते हुए बताया इस सेंटर पर सप्ताह में मात्र दिन से तीन दिन ही गन्ने की तौल की जाती है ,जिससे गन्ना का वजन सुख कर कम तो होता ही है साथ ही साथ रवि फसल की बुवाई भी पिछड़ती जा रही है। आक्रोशित किसानों का कहना था कि खूंटी गन्ना जब खेत से हटेगा तब जाकर उस खेत मे रवी फसलों की बुवाई की जाएगी। ऐसे में लगातार सेंटर पर गन्ने का तौल होना अति आवश्यक है। वही अन्य प्रदर्शनकारियों ने तो चीनी मिल में कार्यरत कर्मियों पर धन उगाही का आरोप लगाते हुए बताया कि गन्ने वाली खेतों की पैमाइश बढ़ाने तथा लगातार पर्चियां निकालने के एवज में मिल कर्मियों द्रारा धड़ल्ले से रकम की वसूली की जा रही है। जो लोग इनकी जेबें गर्म करते हैं उनके नाम से लगातार पर्चियां निर्गत हो रही है ।और जो किसान इन लोगों को चढ़ावा नहीं चढ़ाते उनकी पर्ची दो -दो सप्ताह के बाद ही निकलती है।चीनी मिल के ढीला शिली रवैया से नाराज किसानों ने चेतावनी देते हुए बताया कि मिल प्रबन्धन द्वारा अगर प्रतिदिन लगातार पंद्रह ट्रक गन्ना का तौल नही किया जाएगा तो सैकड़ो के संख्या में हम सभी किसान जिला मुख्यालय पर आमरण अनशन पर बैठेंगें और उसकी जबाबदेही नरकटियागंज चीनी मिल के आलाधिकारियों की होगी। मौके पर बालेश्वर यादव, रामप्रीत यादव, वीरेंद्र यादव, हरी लाल यादव, लिखनी यादव, बीरबल यादव, रामेश्वर यादव राजेश यादव, झम्मन मुखिया, राहुल मुखिया, जोगी लाल यादव, पारस यादव, कंचन राम, हदीस मियां, फारुख मियां, असलम मियां, असलम मियां सहित तमाम किसान मौजूद रहें।

अपने समाज सेवा के चलते जाने जाते हैं पुण्यदेव

बेतिया/नौतन प्रखंड के गहरी कोठी निवासी वरिष्ठ समाजसेवी ने पुण्य देव प्रसाद अपने समाज सेवा के चलते जिले से लेकर राजधानी तक अपनी अलग पहचान बना चुके हैं. बता दें कि सड़कों की सफाई तथा पर्यावरण को संतुलन बनाए रखने के लिए वृक्षों का रोपण एवं गरीब दलितों की लड़ाई के लिए श्री प्रसाद पूरे विधानसभा क्षेत्र से लेकर राजधानी पटना तक अपनी अलग पहचान बना चुके हैं. इनकी लोकप्रियता के कारण जनता इन्हें विधायक जी के सरताज से नाम लेकर संबोधित करती है. वह भी क्यों ना जो एक जीते हुए जनप्रतिनिधि आम जनता की सेवा नहीं कर सकते. वह काम श्री प्रसाद बखूबी जनता के बीच रहकर करते आ रहे हैं. ऊँची आवाज तथा सच्चाई के कड़क मिजाज के लिए इन्हें एक बच्चा से लेकर बूढ़े तक जानते हैं. सूत्रों का मानना है कि इनका एक ही ख्वाब है, कैसे भी गाँव के लोग सुखी रहे तथा सरकारी योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुँच सकें. इसके लिए यह बराबर संघर्ष करते आ रहे हैं, सूत्र भी बताते हैं आने वाले विधानसभा चुनाव में कई राजनीतिक पार्टियाँ इन्हें उस क्षेत्र से प्रतिनिधित्व करने के लिए टिकट भी दे सकती हैं. फिलहाल इन्हें राजनीति नहीं सिर्फ समाज के सेवा से ही मतलब है, अब आगे क्या होगा यह भविष्य के गर्त में है.

पत्रकार तलवार की धार है

बेतिया लोकतंत्र के सबसे मजबूत तंत्र चौथे स्तंभ के रूप में जाने जाने वाला पत्रकार तलवार की धार होता है. आज इस तलवार की धार पर आए दिन झूठे मुकदमे मैं फंसाया जा रहा है एवं सच लिखने पर हत्या हो रही है, जो एक बड़ी विडंबना है. अगर देखा जाए तो इसके लिए दोषी उसके अपने ही सहपाठी हैं जो तुच्छ फायदा एवं नाम कमाने के लिए चाटुकार पत्रकारिता कर इस तलवार की धार को बदनाम कर रहे हैं एवं अपने ही साथियों की शिकायत कर राजनेताओं तथा पदाधिकारियों की नजर में अच्छे बने हुए हैं, पर उन्हें शायद यह मालूम नहीं अपने ही भाई कि शिकायत एवं इमानदारी रूपी कलम की धार को बेचने वाला कभी भी लोकतंत्र का चौथे खंभे का सिपाही नहीं हो सकता है. अभी भी समय है समय रहते अगर हम अपनी आपसी एकता मजबूत रखें तो तो यह तलवार की धार बड़े-बड़े अभिमानी ओके अभिमान को तोड़ देगी तथा समाज में भ्रष्टाचार रूपी राक्षस का अंत कर देगी हमें अपनी ताकत पहचान नहीं होगी तभी जाकर समाज हमें आदर की दृष्टि से देख सकता है, सही मायने में पत्रकार वहीँ है, जो जान की परवाह किए बिना सत्य लिखने से नहीं सकता एवं समाज के भलाई के लिए भ्रष्ट सिस्टम को हिला के रख देता. वहीँ अंत में आदर पता है तथा दुनिया उसके आगे झुकती है एवं दुनिया को झुकाने की ताकत रखता है, आज की पत्रकारिता सिर्फ पैसे की चाह में रहकर सिमट गई है. ऐसी चाह को त्यागना होगा तभी हम लोकतंत्र के चौथे सिपाही के रूप में अपनी पहचान बना सकते हैं. हमें कसमें खानी होगी भ्रष्ट तंत्र कितना भी बड़ा हो उसे जड़ से उखाड़ देना हमारा मकसद है, हम वह नारद मुनि है जो भ्रष्टाचार रूपी राक्षस को नारायण तक पहुँचा कर उनके हाथों उसका अंत करा दें, तब जाकर हम पत्रकार कहलाने योग्य हैं.

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ सपा कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन

कार्यकर्ताओ ने किया नरेंद्र मोदी का पुतला दहन
नौतन गुरूवार को प्रखंड मुख्यालय के समक्ष समाजवादी पार्टी के बैनर तले कार्यकर्ताओ ने नागरिकता संशोधन बील के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया । इस कार्यक्रम की अध्यक्षता नौतन विधानसभा सपा प्रत्याशी अशोक ठाकुर ने किया। श्री ठाकुर ने बताया कि देश में बढ़ती महंगाई एवं बेरोजगारी को दूर करने की जरूरत है। मगर केन्द्र सरकार अपनी मनमानी करते हुए नागरिकता संशोधन बिल लागू कर पूर्वोत्तर राज्यों सहीत पूरे देश मे आग लग रही है। उधर जामिया और दिल्ली यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में घुसकर पुलिस लाठी बरसा रही है। इस घृणात्मक रवैया के कारण पूरे देश में आग फैली हुई है। उन्होंने सरकार को निशाना साधते हुए कहा कि सरकार को रेप जैसी घृणात्मक घटनाओं पर अंकुश लगाना चाहिए। कहा अगर सरकार नागरिकता संशोधन बिल वापस नहीं करेगी तो हम लोग देश स्तरीय प्रदर्शन करेंगे। मौके पर प्रखंड के युवा अध्यक्ष अफसर खान, सपा महासचिव सीताराम राम, कार्यकर्ता सुरेंद्र बैठा, सलमान खान, धनमत गिरी, मनोज राम, सुबोध राम, अच्छेलाल प्रसाद, बुनी पटेल, बिहारी राम असेसर गद्दी मनोज राम गिरधारी राम, बिहारी राम खेनर राम, भानु राम, प्रभावती देवी सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहें।

जर्जर सड़क निर्माण को लेकर ग्रामीण हुए गोलबंद, जिलाधिकारी को दिया आवेदन

नौतन प्रखंड के हरिनगर वार्ड नंबर दो मे सड़क की स्थिति जर्जर होने से ग्रामीण गोलबंद हो गये है। गुरूवार को ग्रामीणों ने सड़क निर्माण को लेकर एक जुटता दिखाते हुए जिला पदाधिकारी को एक आवेदन सौप सड़क निर्माण की मांग किया है । ग्रामीण ललन साह,सुरेश साह, राकेश साह, उमेश साह, मिथिलेश साह आदि ने बताया कि हरिनगर व बरदाहा के लोगो को बेतिया, जगदीशपुर व नौतन जाने का एक मात्र सड़क जो वर्षो से जर्जर पड़ा है। सड़क की मरम्मती को लेकर सभी जनप्रतिनिधियों का दरवाजा खटखटाया गया, लेकिन आज तक सड़क निर्माण नहीं हो सका। ग्रामीणो ने सड़क की मरम्मती कराने की मांग जिला पदाधिकारी से किया है।

नवनिर्वाचित पैक्स अध्यक्षों ने क्षेत्र भ्रमण कर जनता का लिया आश्रीवाद

चौतरवा बगहा एक प्रखंड के पतिलार व लगुनाहा चौतरवा पंचायत स्थित पैक्स चुनाव में जीत हासिल करने के बाद गुरुवार को नवनिर्वाचित अध्यक्षो ने अपने -अपने क्षेत्रों का परिभ्रमण किया और बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लिया। साथ ही अपनी जीत का श्रेय जनता जनार्दन को देते हुए आभार व्यक्त किया। गौरतलब हो लगुनाहा चौतरवा पैक्स से ईश्वरी प्रसाद ने सुनील प्रसाद जयसवाल को 70 मतों से पछड़ा, जबकि पतिलार पैक्स से विजय यादव अपने निकटतम प्रतिद्वंदी धुर्व यादव को छः मतों से पराजित कर हैट्रिक लगाया।

पप्पू को चाकू गोदकर 56000 की हुई लूट, बैंक जाने के क्रम में हुई घटना

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के पियूनी बाग लेदर फैक्ट्री के नजदीक बैंक का लोन जमा करने जा रहे कुमारबाग ओपी के रमपुरवा निवासी पप्पू कुमार उर्फ विपिन कुमार सिंह को चाकू से गोदकर 56000 रुपया लूट लिया गया है. पति को बचाने आई पत्नी को मारपीट कर जख्मी कर मंगलसूत्र छीनकर अपराधी फरार हो गए हैं। घटना को अंजाम उस समय दी गई जब पप्पू अपने मधु कुंज स्थित डेरा से गोल्ड लोन का रुपया जमा कराने के लिए पत्नी के साथ घर से बैंक जा रहे थे, पहले से घात लगाए चार लोगों ने घटना को अंजाम दिया है. इसको लेकर पप्पू कुमार उर्फ विपिन कुमार सिंह ने नगर थाने में एफआइआर दर्ज कराई है। थानाध्यक्ष ठाकुर ने को बताया कि आवेदन रामपुरवा निवासी संदीप कुमार की पत्नी व दो अज्ञात के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली गई है. मामले की जाँच कर आरोपी को गिरफ्तार करने का कार्यक्रम चल रहा है। संवाददाता को जानकारी मिली है कि घात लगाकर बैठे यह आरोपी राहगीरों के आते जाते देखकर फरार हो गए, प्राथमिकी में पप्पू उर्फ विपिन ने बताया है कि वह अपनी पत्नी के साथ मधु कुंज मोहल्ला स्थित डेरा से बैंक का गोल्ड लोन जमा कराने जा रहा था तभी यह घटना घटी है। प्राथमिकी दर्ज करने के उपरांत थानाध्यक्ष ने बताया कि वैज्ञानिक विधि से अनुसंधान किया जा रहा है और सभी आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा, कोई भी कानून से बाहर बच नहीं पाएगा।

नव युवक जनता दल यूनाइटेड के प्रदेश अध्यक्ष का हुआ चयन

नौरंगिया प्रखंड बगहा-2 के अंतर्गत नौरंगिया दरदरी पंचायत के नवयुवक नेता जनता दल यूनाइटेड के अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष संतोष महतो ने चंद्रशेखर कुमार बिंनद को बगहा पुलिस जिला के जिलाध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया । इसके बाद अति पिछड़ा समाज के लोगों में काफ़ी प्रसन्नता है एवं पार्टी के सदस्य मुर्तुजा मियां, अननुरुद्ध यादव, नंदलाल मुखिया, उपेंद्र चौधरी, महेश चौधरी एवं पार्टी के अन्य लोगों में खुशी की लहर आई।

21 दिसंबर को बिहार बंद को लेकर राजद कार्यकर्ताओं ने किया आह्वान

भितहा गुरुवार को प्रखंड राजद इकाई भितहा के द्रारा 21 दिसंबर 2019 को बिहार बंद को लेकर हथुअहवा चौक पर राजद कार्यकर्ताओं की बैठक प्रखंड अध्यक्ष शिव नारायण यादव के अध्यक्षतामें हुई। जिसमें बिहार बंद को सफल बनाने की रणनीति पर सभी कार्यकर्ताओं के द्रारा आपस में चर्चा की गई की किस तरह बिहार बंद को सफल बनाया जा सकें। वहीँ बैठक में राजद अध्यक्ष श्री यादव ने बताया कि 21 दिसंबर को होने वाले बिहार बंद को लेकर प्रखंड स्तर पर विभिन्न चौक चौराहों को बंद किया जाएगा । आवाजाही पूर्ण रूप से बंद रहेगी, जिसको लेकर के बिहार सीमा के नौगांवा पुल से लेकर हथुअहवा पुल तक सड़क को जाम रखा जाएगा। इसके पहले कल शाम को कार्यकर्ताओं के द्रारा मशाल जुलूस निकाला जाएगा। जिसकी तैयारी कर ली गयी है। बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी कार्यकर्ता सजग होकर तथा उपस्थित होकर राजद के इस बंद को सफल बनाने का जबाबदेही है। बैठक में प्रखंड राजद उपाध्यक्ष फारूक अंसारी, सचिव भीम यादव, कार्यकर्ता बलवंत कुशवाहा, मंगल निषाद, नन्दलाल सहनी, अवधेश यादव, लक्ष्मण यादव, नगीना यादव आदि लोग उपस्थित रहें।

पति से विवाद होने पर पत्नी को लोगों ने पीटा, गले से चैन छीना, प्राथमिकी दर्ज

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के शहर के गली नंबर 2 मोहल्ला वार्ड नंबर 18 की घटना बताई जा रही है के पति से विवाद को लेकर पड़ोसी ने पत्नी को मारपीट कर जख्मी कर दिया व सोने के चेन छीनकर फरार हो गए, घटना में पीड़ितों शहनाज खातून को परिजनों में जीएमसीएच में भर्ती कराया है। पीड़िता ने घटना को लेकर नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है. थानाध्यक्ष शशि भूषण ठाकुर ने बताया कि शहनाज के आवेदन पर उसके पड़ोसी गुड्डू मियां, रिंकू मियां, छोटे मियां, बबलू मियां, नूरी खातून, रुकसाना खातून, आलिया खातून के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली गई है. मामले की जाँच कर आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। प्राथमिकी में बताया है कि उसके पति के साथ आरोपियों का झगड़ा हुआ था. इसी को लेकर यह घटना को अंजाम दिया गया है। पति-पत्नी के विवाद में मोहल्ले वासियों के द्रारा इस तरह की घटना को अंजाम देना मानवता से परे की बात है. इस तरह की घटना इसके पूर्व में भी इन्हीं लोगों के द्रारा हो चुकी है, जिसका केस अभी तक चल रहा है, मगर यह पुनरावृत्ति की घटना से पूर्व में किए गए घटना पर क्रियान्वयन नहीं होने से पुनः ऐसी घटना घटी है. अगर पुलिस प्रशासन पूर्व के घटना पर सचेत होकर अपराधी को सजा दिए होती तो यह घटना नहीं घटती।

बोलेरो चोरी करते समय चोर पकड़ाया, पुलिस को सौंप कर हुई प्राथमिकी

बेतिया स्थानीय मुफस्सिल थाना क्षेत्र के संसरैया गांव निवासी ,वर्मा यादव के दरवाजे पर खड़ी उनकी बोलेरो गाड़ी चोरी करते हुए वाहन चोर गिरोह के 1 सरगना को रंगे हाथ लोगों ने धर दबोचा, जबकि कार से गाड़ी चोरी करने आए चोर गिरोह के दो अन्य अपराधी फरार हो गए. पकड़ा गया चोर श्रीपुर का निवासी, पूर्वी चंपारण जिला निवासी सोहन कुमार पटेल बताया गया है। वाहन मालिक व ग्रामीणों ने वाहन चोर को मुफस्सिल पुलिस को सौंप दिया है। थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया है कि वाहन चोर गिरोह के फरार दो अन्य अपराधी की पहचान कर ली गई है, जिसमें मुफस्सिल थाना के टोला सुरैया बेलदारी के आलोक कुमार व पूर्वी चंपारण जिला के घोड़ासहन निवासी संदीप कुमार यादव है. दोनों की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी की जा रही है। थानाध्यक्ष ने आगे बताया कि गिरफ्तार सोहन उसके अन्य दो सहयोगी वाहन चोरी के अन्य मामले में भी संलिप्त हैं। गिरफ्तार चोर को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है वहीं अन्य को पकड़ने के लिए छापेमारी चालू है। विदित हो कि संसरिया निवासी, बोलेरो गाड़ी मालिक, वर्मा यादव ने एफआइआर में बताया है कि उनका बेटा बोलेरो गाड़ी लेकर रात के 2:00 बजे घर पहुंचा, गाड़ी दरवाजे पर खड़ा कर सोने चला गया. इसी बीच थोड़ी देर बाद गाड़ी की आवाज आई, बाहर देखा तो एक कार् से तीन लोग आए, तीनों कार से उतरकर बोलोरो के देखने लगे, इतने में सोहन व्यक्ति बोलेरो लेकर जाने लगा, इसके बाद उन्होंने शोर मचाया, तब ग्रामीणों ने गाड़ी को रोक ली, सोहन को पकड़ लिया, इसी बीच वाहन चोर गिरोह के दो अन्य अपराधी कार छोड़कर फरार होने में सफल रहे।

शहादत दिवस पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन

बेतिया महान स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीद अशफाकउल्लाह खान, राम प्रसाद बिस्मिल एवं रोशन सिंह के शहादत से प्रेरणा लें देश के युवा. राष्ट्र की स्वतंत्रता एवं हिंदू मुस्लिम एकता के लिए दी अपने प्राणों की आहुति. 19 दिसंबर 2019 को महान स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीद अशफाक उल्लाह खान, राम प्रसाद बिस्मिल एवं रोशन सिंह की शहादत दिवस पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया, जिसमें सभी धर्मों के लोगों ने भाग लिया. इस अवसर पर पश्चिम चंपारण कला मंच की संयोजक शाहीन परवीन एवं अंतरराष्ट्रीय पर्यावरणविद अमित लोहिया ने अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके जीवन पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला. इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय पीस एंबेसडर सह सचिव सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन डॉ० एजाज अहमद (अधिवक्ता) ने कहा कि आज ही के दिन 19 दिसंबर 1927 को महान स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीद अशफाक उल्लाह खान, राम प्रसाद बिस्मिल एवं रोशन सिंह को अंग्रेजों ने फांसी के फंदे पर लटका दिया! मातृभूमि की स्वतंत्रता एवं हिंदू मुस्लिम एकता का मिसाल पेश करते हुए अमर शहीद अशफाक उल्लाह खान, राम प्रसाद बिस्मिल एवं रोशन सिंह ने देश की अखंडता एवं हिंदू मुस्लिम एकता के लिए फांसी के फंदे को चुना. इन शहीदों ने नई पीढ़ी को एक नई दिशा प्रदान करते हुए यह संदेश देने का प्रयास किया कि किसी भी विकट परिस्थिति में धर्म जाति से ऊपर उठकर एकता के बल पर ही हम भारत को स्वतंत्र एवं विकसित राष्ट्र बना सकते हैं! इस अवसर पर बिहार विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के डॉ० शाहनवाज अली, स्वच्छ भारत मिशन के डॉ० नीरज गुप्ता एवं वरिष्ठ अधिवक्ता शंभू शरण शुक्ल ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों, अमर शहीदों के सम्मान में बेतिया पश्चिम चंपारण में राष्ट्रीय स्मारक एवं विश्वविद्यालय का निर्माण होना चाहिए, ताकि आने वाली नई पीढ़ी तक आसानी से शिक्षा की रोशनी पहुँच सकें एवं सत्याग्रह की जन्मस्थली बेतिया पश्चिम चंपारण में सामाजिक स्तर पर सुख शांति समृद्धि और विकास आ सकें. यही होगी शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति समाज एवं सरकार की ओर से सच्ची श्रद्धांजलि.

पुलिस अवर निरीक्षक, प्रारक्ष अवर निरीक्षक (परिचारी), सहायक अधीक्षक कारा (सीधी भर्ती) एवं सहायक अधीक्षक कारा (भूतपूर्व सैनिक) परीक्षा कदाचारमुक्त संपन्न करायी जायेगी : जिलाधिकारी

जिले में 10 परीक्षा केन्द्रों पर ली जायेगी परीक्षा, हेलकाउंटरों की हुई व्यवस्था

बेतिया बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग, पटना द्रारा आयोजित पुलिस अवर निरीक्षक, प्रारक्ष अवर निरीक्षक (परिचारी), सहायक अधीक्षक कारा (सीधी भर्ती) एवं सहायक अधीक्षक कारा (भूतपूर्व सैनिक) परीक्षा पूर्ण स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त संपन्न करायी जायेगी। यह परीक्षा 22.12.2019, रविवार को दो पाली (प्रथम पाली 10.00 बजे पूर्वाह्न से 12.00 बजे अपराह्न एवं द्वितीय पाली अपराह्न 2.30 बजे से अपराह्न 04.30 बजे तक) में आयोजित की जायेगी। जिलाधिकारी डॉ० देवरे ने कहा कि प्रत्येक परीक्षार्थियों की फोटोग्राफी करायी जायेगी। इसके लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर प्रत्येक अभ्यर्थी के फोटोग्राफी की व्यवस्था की गयी है। जो अभ्यर्थी अपनी फोटोग्राफी नहीं करायेंगे उनकी पात्रता रद्द कर दी जायेगी। वे समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा से संबंधित समीक्षात्मक बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा अभ्यर्थियों को उनका प्रवेश पत्र ईमेल के माध्यम से भेज दिया गया है। उसकी प्रति लेकर वे परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित होंगे। किसी भी अभ्यर्थी को ई-प्रवेश पत्र एवं फोटो पहचान पत्र के बिना परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। अभ्यर्थी अपने साथ वहीं फोटोयुक्त पहचान पत्र रखेंगे जिसका विवरण उन्होंने आवेदन पत्र में दिया है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र के अंदर किसी भी प्रकार की लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, क्लिप बोर्ड, स्लाइड रूल, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ उपकरण, डिजिटल डायरी, पॉमटाप, पीडीए या कोई अन्य इलेक्ट्रोनिक उपकरण ले जाना पूर्णतः वर्जित है। परीक्षा के दौरान कोई परीक्षार्थी यदि किसी प्रकार का कदाचार अपनाने या नकल करने का प्रयास करते हैं तो उनकी पात्रता रद्द कर दी जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय गेट पर तलाशी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से किया जायेगा। महिला अभ्यर्थियों की तलाशी हेतु महिला पुलिस बल, महिला वीक्षक, महिला केन्द्राधीक्षक द्रारा किया जायेगा। जिलाधिकारी द्रारा केन्द्राधीक्षकों को निदेश दिया गया है कि किसी अन्य व्यक्ति को अपने स्थान पर परीक्षा में बैठाना, स्वयं फर्जी नाम से अथवा किसी अन्य अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा देने वालों के साथ सख्ती से पेश आते हुए उनके विरूद्ध आपराधिक धाराओं में कांड दर्ज करायी जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 20 मिनट पूर्व परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल/कक्ष में प्रवेश दिया जायेगा। परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय के 10 मिनट बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा हॉल/कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्रारा ली जाने वाली परीक्षा के सफल संचालन हेतु स्टैटिक मजिस्ट्रेट सह प्रेक्षक, जोनल दंडाधिकारी-सह-समन्वय प्रेक्षक, उड़नदस्ता दल, महिला दंडाधिकारी सहित पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। वैसे कर्मी जिनके अपने सगे-संबंधी संबंधित परीक्षा केन्द्र पर आयोग द्वारा आयोजित इस परीक्षा में शामिल हो रहें हैं वे केन्द्राधीक्षक अथवा सहायक केन्द्राधीक्षक या वीक्षक का कार्य नहीं करेंगे। जिलाधिकारी द्रारा सभी केन्द्राधीक्षकों को परीक्षा कार्य में संलग्न सभी शिक्षकों/कर्मियों को अपने स्तर से फोटोयुक्त पास निर्गत करने का निदेश दिया गया है। वहीं परीक्षा केन्द्रों पर साफ-सफाई, पेयजल, उचित प्रकाश आदि की व्यवस्था करने हेतु भी निदेशित किया गया है। अनुमंडल पदाधिकारी, बेतिया सदर को प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के पांच सौ गज के व्यासार्द्ध में विधि-व्यवस्था संधारण हेतु दंड प्रक्रिया की धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करने का निदेश दिया गया है। परीक्षा केन्द्रों में (1) रामलखन सिंह यादव महाविद्यालय, बेतिया, (2) एम.जे.के. कॉलेज, बेतिया, (3) राजकीयकृत विपिन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बेतिया, (4) राजकीयकृत राज्य सम्पोषित कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बेतिया, (5) राजकीयकृत राज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बेतिया (6) आलोक भारती शिक्षण संस्थान, बेतिया (7) सरस्वती विद्या मंदिर, बरवत सेना, बेतिया (8) गुलाब मेमोरियल इंटर काॅलेज, बेतिया (9) नोटेªडम पब्लिक स्कूल, बेलबाग, बेतिया एवं (10) राजकीयकृत आदर्श मध्य विद्यालय, हाॅस्पिटल रोड, बेतिया के नाम शामिल हैं। इस बैठक में डीएम डॉ० निलेश रामचंद्र देवरे, अपर समहार्ता नंदकिशोर साह, उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, ओएसडी बैद्यनाथ प्रसाद, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी अरूण कुमार, सहित संबंधित पदाधिकारी एवं सभी केन्द्राधीक्षक उपस्थित रहे। जिलास्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। इसका दूरभाष संख्या-06254242534 है। नियंत्रण कक्ष का प्रभारी पदाधिकारी मो० गजाली, उप निर्वाचन पदाधिकारी को बनाया गया है। इनका मोबाईल नंबर-8544429969 है। वहीं 22 दिसंबर की परीक्षा हेतु आयोग कार्यालय, पटना में दूरभाष संख्या-06115-235233, 235234 पर भी नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। परीक्षार्थी परीक्षा संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त परीक्षार्थियों की सुविधा हेतु दिनांक-21.12.2019 के अपराह्न 02.00 बजे से 22.12.2019 तक बेतिया रेलवे स्टेशन एवं बेतिया बस स्टैंड में हेल्पलाईन काउंटर की व्यवस्था की गयी है।

एक दिवसीय ग्रामीण श्रमिक प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

श्रमिकों को विभिन्न श्रम अधिनियमों की दी गयी जानकारी

बेतिया श्रम संसाधन विभाग के निदेश के आलोक आज दिनांक-19.12.2019 को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, बेतिया में एक दिवसीय ग्रामीण श्रमिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन माननीय विधायक, नौतन, श्री नारायण प्रसाद, सहायक श्रमायुक्त, मुजफ्फरपुर संजीव कुमार, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सुधा रानी, श्रम अधीक्षक, बेतिया मनोज कुमार दूबे, प्राचार्य, आईटीआई राजीव रंजन द्रारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया। सहायक श्रमायुक्त मुजफ्फरपुर संजीव कुमार द्वारा बताया गया है कि इस एक दिवसीय ग्रामीण श्रमिक प्रशिक्षण को श्रम अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रशिक्षण शिविर में जिले के सभी 315 पंचायतों से एक-एक श्रमिक को उनके प्रखंड में पदस्थापित श्रम प्रवर्तन पदाधिकारियों के सत्यापन पर आमंत्रित किया गया था। उक्त सभी श्रमिकों को विभिन्न श्रम अधिनियमों की जानकारी दी गयी एवं श्रम विभाग द्रारा श्रमिकों के हित में चलायी जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया। उन्होंने बताया कि उपस्थित श्रमिकों को बिहार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार बोर्ड द्रारासंचालित 15 योजनाओं की जानकारी भी दी गयी और उन्हें बताया गया कि इसका लाभ वे कैसे उठा सकते हैं। श्रम अधीक्षक बेतिया मनोज कुमार दूबे द्रारा बिहार शताब्दी योजना के अंतर्गत मृत्यु लाभ, पूर्ण/आंशिक निःशक्तता योजना के बारे में विस्तृत से जानकारी प्रदान की गयी। शिविर में प्रखंडों में पदस्थापित श्रम प्रवर्तन पदाधिकारियों ने श्रम विभाग द्वारा संचालित अन्य कल्याणकारी योजनाओं यथा प्रवासी मजदूर दुर्घटना अनुदान योजना, बंधुआ मजदूर पुर्नवास योजना, धावा दल द्रारा विमुक्त बाल श्रमिकों के पुनर्वास हेतु योजनाओं का प्रशिक्षण दिया गया।

दो पियक्कड़ गिरफ्तार भेजे गए जेल

मझौलिया गुरुवार को मझौलिया पुलिस ने बिहार उत्पाद अधिनियम की धारा 37 बी और 37सी के तहत कांड संख्या 626/ 19 दर्ज कर दो पियक्कड़ को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया उक्त जानकारी थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता ने दी. उन्होंने बताया कि नानो सती चौक से छपरा जिला के अवतार नगर थाना क्षेत्र के नया टोला हराजी निवासी मुनीब राय तथा बेतिया मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अमवा मझार निवासी दिलीप कुमार को मझौलिया थाना क्षेत्र के सतभिडवा गांव से नशे की हालत में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

राष्ट्रीय जन संघर्ष पार्टी के द्रारा नागरिकता संशोधन बिल को लेकर प्रेस वार्ता

बेतिया नगर के मनुआपुल रोड स्थित निजी विवाह भवन में राष्ट्रीय जन संघर्ष पार्टी के सदस्यों के द्रारा नागरिकता संशोधन बिल को ले दिनांक 19 दिसंबर 2019 को प्रेस वार्ता करते हुए इस पार्टी के महासचिव पूर्णमासी राम एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष गुलरेज होदा द्रारा यह कहा गया कि कैब एवं एनआरसी नागरिकता संशोधन का एक काला कानून है। संविधान तोड़ने की कोशिश में देश को नागरिकता का धर्म से संबंध जोड़ा जा रहा है एवं स्वतंत्रता संग्राम के विरोध में यह संशोधन विरोध में किया जा रहा है। जो हमारे हिंदुस्तान में कभी नहीं हुआ है। 1947 में जो देश विभाजन हुआ था उस समय में भी हिंदुस्तान के जो नेता थे उन लोगों ने भी कहा था कि हमारे यहां विभिन्न प्रकार के लोग रहते हैं अलग-अलग धर्म के लोग रहते हैं और हम लोगों का जो देश बनेगा उस देश में सभी धर्मों के लोग का हम स्वागत करेंगे। तो यह केवल तीन देशों में ही क्यों यह किया जा रहा है, श्रीलंका, तिब्बत, वर्मा, नेपाल के समुदाय को छोड़कर एनआरसी एवं कैब को एक साथ नहीं देखा जा सकता है। गरीब तबके के लोग सभी समुदाय के जिनके पास कागजात नहीं है कि वह अपने एनआरसी के प्रति कोई कागज दिखा सके या इन लोगों के द्वारा यह चर्चा में नहीं कहा जा रहा है कि आखिर कौन से कागजात एनआरसी के लिए कागजातों को देनी होगी, इन सब बातों पर चर्चा नहीं हो रही है। इनको अगर मुद्दा बनाना है तो बेरोजगारी, महंगाई, शिक्षा, जनसंख्या आदि पर मुद्दा उठाएं। जो आर्थिक स्थितियों को घटाते आ रही है। इन चीजों पर विचार नहीं किया जा रहा है,जब से नोटबंदी हुई है देश की आर्थिक स्थितियों को नहीं देखा जा रहा हैं। इन बढ़ती महंगाई के ऊपर देश के भावी अधिकारी, पदाधिकारी एवं राजनीतिक दल के साथ साथ देश के मंत्री गण को इन बढ़ती हुई महंगाई पर मुद्दा उठानी चाहिए, आर्थिक स्थितियों पर मुद्दा उठाने चाहिए यह हमारी विशेष मुद्दा है इनसे देश के विकास के स्तर को देखा जा सकता है। यह हमारी प्रथम प्राथमिकी मुद्दा होगी। इस मौके पर पार्टी के सदस्यों में सगीर अहमद, राधा कृष्ण, इरशाद अहमद (दुलारे), रुहुल अमीन खान (कोषाध्यक्ष), शेख मुन्ना, नूरुद्दीन, सुरेश, गोरख यादव आदि काफी संख्या में पार्टी के सदस्य मौजूद हुए।

प्रेम प्रसंग में युवक की हत्या, चचेरे भाई पर लगा मारने का आरोप

हत्या में पत्नी की भूमिका संदेहास्पद, चरित्र संदिग्ध

सिकटा थाना स्थित बोर्डर चौक के पास पत्नी के प्रेम-प्रसंग को लेकर पति की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। मृत युवक सिकटा निवासी ओमप्रकाश प्रसाद कुशवाहा का पुत्र संतोष कुमार बताया गया है। घटनास्थल से सिकटा थानाध्यक्ष राजेश कुमार झा ने हत्या की जानकारी एसपी को दी। पुलिस ने घटनास्थल से 7 एम एम के दो कारतूस का खोखा बरामद किया है। सूचना पर घटनास्थल पर पहुंची बेतिया एसपी निताशा गुड़िया ने मृतक के परिजनों से आवश्यक पुछताछ किया। उन्होंने डॉग स्क्वायड की टीम से हत्या के विभिन्न बिन्दुओं की जांच की। मृतक के पिता ओमप्रकाश प्रसाद कुशवाहा ने पुलिस को दिये फर्दबयान में कहा है कि बुधवार की सुबह 4 वर्षीय पोती राज्ञनी कुमारी ने बताया तो उन्होंने बेटा कमरे में देखा संतोष के गर्दन पर खुन लगा है । संतोष की पत्नी उसके पाँव के समीप ही रोती दिखी। गौर से देखने पर सिर के बांए तरफ खून लगा हुआ जख्म दिखाई दिया। उसके बगल में एक गोली का खोखा व एक पलंग के नीचे पाया गया, हिलाकर देखने पर संतोष मरा पाया गया। मृतक के पिता ने पुलिस को बताया कि पूर्व में उनका पुत्र (मृतक) ने चचेरा भाई कुंदन कुमार उर्फ राहुल कुमार (29) से जान को खतरा बताया था। इस बात को लेकर पुलिस को सूचना देने का सलाह दी थी। मृतक की पत्नी बबीता देवी (26 ) करीब छह माह पूर्व घर से कुंदन कुमार के साथ भाग गई थी। संतोष उसे घर लाया, घर आने के बावजूद पति – पत्नी से आपस में लड़ाई-झगड़ा होता रहा। दो दिन पूर्व भी सुबह में संतोष व उसकी पत्नी बबीता के बीच झगड़ा हुआ। मृतक के पिता ने अपने पुत्र संतोष की हत्या उसकी पत्नी बबीता देवी और चचेरा भाई राहुल कुमार उर्फ कुंदन पर एक षडयंत्र के तहत सोए अवस्था में गोली मारकर कर देने का आरोप लगाया है । घटना के संदर्भ में पूछे जाने पर एसपी निताशा गुड़िया ने बताया कि हत्याकांड का अनुसंधान चल रहा है। डॉग स्क्वायड की मदद से जांच की गई है। फारेंसिक जांच टीम भी इसकी जांच के लिए पहूंच रही है। अनुसंधान के बाद ही मामले का खुलासा होगा।

तीन दिवसीय आवासीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण सम्पन्न

बेतिया आईसीडीएस कैस योजना के तहत मास्टर ट्रेनरो का तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न बेतिया में सम्पन्न हो गया। सोमवार से प्रारंभ मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण बुधवार को सम्पन्न हो गया। मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण उपरांत जिला के विभिन्न प्रखण्ड क्षेत्र के आंगनबाड़ी सेविकाओं को प्रशिक्षित करेंगे। आईसीडीएस के विभिन्न योजनाओं की रिपोर्टिंग मोबाइल फोन के माध्यम से राज्य, जिला व प्रखंड से केंद्र स्तर तक की जाएगी। इस प्रशिक्षण में सभी आंगनबाड़ी सेविकाओ को मोबाइल (टैब) भी उपलब्ध कराया जाएगा। आँगनबाड़ी केंद्र का सभी अभिलेख उसमें दर्ज़ (शामिल) होगा। इसके लिए यह प्रशिक्षण किया जा रहा है, उपर्युक्त बातों की जानकारी डीपीओ निरुपमा कुमारी ने दी।

Related posts

सासाराम में दो समुदायों के बीच झड़प में हुई गोलीबारी,इससे कोई हताहत की घटना नही

admin

बिजली गिरने से 5 की मौत

admin

समस्तीपुर जिला के मालीनगर में दिनदहारे डकैती के दौरान लूटने में असफल होने पर घर पर किया बमबाजी,एक घायल

admin

Leave a Comment