ETV News 24
Other

छात्र-पुलिस कैडेट कार्यक्रम के तहत दिया गया प्रशिक्षण

जिले के सरकारी स्कूलों के बच्चे पुलिस की कार्यशैली का लेंगे प्रशिक्षण ।

डालमिया नगर, (रोहतास)

समग्र शिक्षा अभियान अन्तर्गत एवं छात्र- पुलिस कैडेट कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन प्रखण्ड संसाधन केन्द्र, डालमिया नगर में किया गया।

इस प्रशिक्षण के प्रशिक्षक शिक्षक उदित कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम का मकसद स्कूल और बाहर कक्षाओं के जरिए छात्रों को मूल्यों और नैतिकता की सीख देकर पुलिस और स्कूली छात्रों के बीच सेतु बनाना है।

एनसीसी के तर्ज पर बनेंगे एसपीसी : इस ट्रेनिंग के बाद स्कूल के आठवीं अाैर नाैवीं के छात्र-छात्राअाें काे एनसीसी की तर्ज पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) बनाया जाएगा। इन बच्चाें काे पुलिस की नौकरी के लिए भी एसपीसी का प्रमाणपत्र दिखाने पर छूट मिल पाएगी। इस ट्रेनिंग में बेसिक लाॅ और पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से चर्चा की जाएगी। साथ ही आदर्श मूल्यों और नैतिकता की भी शिक्षा मिलेगी। बच्चाें काे एनसीसी के सी सर्टिफिकेट की तरह पुलिस की नौकरी के लिए छूट भी मिलेगी।

नाैंवी पास करने के बाद मिलेगा सर्टिफिकेट : एसपीसी में आठवीं और नौवीं के छात्राें काे ट्रेनिंग मिलेगी। इसके बाद नौवीं कक्षा पास करने के बाद एसपीसी कैंप में उनका प्रशिक्षण मूल्यांकन किया जाएगा। उनके अाधार पर प्रमाणपत्र मिलेगा।

स्कूल व थानों में तैनात होंगे नोडल पदाधिकारी : इन स्कूल के शिक्षक खुद कम्युनिटी पुलिस आॅफिसर और अपर सीपीओ के तौर पर काम करेंगे। पुलिस अधिकारी अपनी कार्यप्रणाली से अवगत कराएंगे। हर स्कूल में संबंधित क्षेत्र के थाना से एक दारोगा नोडल पदाधिकारी होंगे। इस याेजना के तहत कैसे काम हाे रहा है इसकी निगरानी के लिए डीएम, एसएसपी समेत शिक्षा विभाग के पदाधिकारी माह में एक बार औचक निरीक्षण करेंगे।

काेई पाठ्य पुस्तक नहीं, अपराध की राेकथाम में ली जाएगी मदद : इस याेजना में कोई पाठ्यपुस्तक नहीं है। छात्राेें काे महीने में एक से दाे क्लास कराया जाएगा।

वहीं जिला नोडल पदाधिकारी जियाउल हक ने बताया कि अपराध की रोकथाम के तहत सामुदायिक पुलिस, सड़क सुरक्षा, सामाजिक बुराइयों से लड़ना, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, आपदा प्रबंधन, यातायात व्यवस्था समेत कई मुद्दाें पर अाधारित शिक्षा दी जाएगी जिससे कि बच्चों में न केवल संस्कार डाला जाएगा, बल्कि उन्हें ईमानदारी, मेहनत और लगन की सीख देते हुए उनके लिए आदर्श भारतीय नागरिक बनने की राह तैयार की जाएगी.

इस प्रशिक्षण में पुलिस सब इंस्पेक्टर विश्वम्भार प्रसाद, सुभाष कुमार, संजीव कुमार और शिक्षक- शिक्षिकाओं ने भाग लिया।

Related posts

कटिहार में डॉक्टर के लापरवाही से मासूम की मौत

admin

बेगूसराय में नव मनोनीत युवा जदयू जिला अध्यक्ष गौरव सिंह राणा के द्वारा जिला कमिटी के गठन का विरोध शुरू

admin

पुलिस प्रेक्षक ने कलस्टर, मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

ETV NEWS 24

Leave a Comment