ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

स्वावलंबन से समाज में आर्थिक आजादी होगी कायम : बिट्टू मंडल

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

घोघरडीहा प्रखंड के ब्रहमपुरा बथनाहा में सिलाई कटाई मिथिला पेंटिंग व ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण ग्राम पंचायत के मुखिया श्री उमा नाथ मंडल उर्फ बिट्टू मंडल के संरक्षण में संचालित किया जा रहा है ।
जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के स्कूली छात्राओं व महिलाओं को पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार के लिए एक उत्कृष्ट कार्य व पहल समाज में काफी चर्चा का विषय बन गया है। एक साथ तीन दर्जन प्रशिक्षण गांव में ही केंद्र संचालन कर दिया जाना काफी सुगमता पूर्वक लड़कियां जोश व उमंग के साथ प्रशिक्षण ग्रहण कर रही है। मुखिया उमा नाथ मंडल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में लड़कियां मैट्रिक इंटर व स्नातक की पढ़ाई कर नौकरी के आस में यूं ही अपना समय बेकार मैं गवा रही है जिसे इस प्रशिक्षण से काफी लाभ मिलेगा खुद को घरेलू उत्पाद तैयार कर काफी आर्थिक रूप से मजबूत हो सकती है खुद को अपने घर को आर्थिक रूप से मजबूत करने का बल मिलेगा केंद्र संचालिका श्रीमती रिंकू झा ने कहा कि इस तरह का प्रशिक्षण ग्रामीण क्षेत्र में बहुत ही आवश्यक है। बेटियों को स्वाबलंबन बनाना समाज का महत्वपूर्ण योगदान माना गया है।
प्रशिक्षण केन्द्र के संस्थापक प्रमोद कुमार मंडल ने कहा कि विगत 2 वर्षों से इस केंद्र का संचालन जिले भर के दर्जनों ब्लॉको में संचालित हो रहा है जिसमें अब तक 12,000 से अधिक लड़कियां प्रशिक्षण प्राप्त कर खुद को स्वरोजगार अपना कर अपने आर्थिक हालात को सुधारने में अतुलनीय योगदान परिवार में दे रही है पूर्व मुखिया मुन्नी देवी ने कहा कि सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं को भी इस तरह के कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण योगदान देने की आवश्यकता है ताकि गांव की गरीबी इससे दूर किया जा सकता है।
खुशबू कुमारी, पिंकी कुमारी, काजल कुमारी, अंजना कुमारी, ललिता कुमारी ,पुष्पमाला नवनीता के द्वारा फुल माला से स्वागत किया गया।

Related posts

समस्तीपुर जिला के कल्याणपुर प्रखंड के अंतर्गत माली नगर पंचायत में सप्तमी तिथि मूल नक्षत्र में मां का पट खुलते ही सभी श्रद्धालु भक्तों जय माता दी जयकारे लगाए

ETV News 24

समस्तीपुर जिला में रालोजपा नगर कार्यालय पर समस्तीपुर जिला में बढ़ रहे अपराध पर रालोजपा नगर अध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी उमाशंकर मिश्र ने जिला प्रशासन पर आक्रोश जताया

ETV News 24

डीजे बजाने को लेकर छिड़ी जंग ! शादी समारोह मातम में तब्दील, मारपीट में 1 की मौत,12 घायल

ETV News 24

Leave a Comment