ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

समस्तीपुर में बिगड़ा मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर समेत पूरे बिहार में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. पटना समेत पूरे उत्तर बिहार में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने उत्तर और पूर्वी बिहार के जिलों में तीन दिनों तक आंधी, तूफान और बिजली गिरने की आशंका जताई है।इस दौरान कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की भी आशंका है. बुधवार की सुबह दरभंगा और आसपास के जिलों में वज्रपात की आशंका है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार सुबह पश्चिम चंपारण, वैशाली और समस्तीपुर जिलों के लिए तत्काल येलो अलर्ट भी जारी किया।गया में मौसम एक बार फिर करवट लेने की संभावना है. बुधवार से मौसम बदलने की उम्मीद है. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार और सोमवार को बारिश की संभावना है. मंगलवार को दिन में धूप निकली लेकिन रात में हल्के कोहरे के साथ ठंडक रही. बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है. इधर मौसम में सुधार होने से बाजार में रौनक आ गयी है. भीड़ बढ़ने के साथ कारोबार भी बढ़ गया है. मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस था, जबकि सोमवार को न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस था।मंगलवार को भागलपुर जिले का मौसम शुष्क रहा. दोपहर में धूप निकलने से लोगों को नमी महसूस हुई. अधिकांश घरों में अब दोपहर में पंखे चलते हैं. दोपहर का तापमान 29.3 डिग्री रहा. वहीं, न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री रहा. पूरे दिन पछुआ हवा चली।
बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डाॅ. सुनील कुमार 21 – 25 फरवरी के बीच भागलपुर में तापमान में वृद्धि जारी रहेगी दिन में धूप रहेगी और आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है. एक फरवरी को भागलपुर और आसपास के जिलों में हल्की बारिश की संभावना है इस मौसम में सरसों में माहू के प्रकोप की संभावना को देखते हुए किसानों को अपनी फसल पर नजर रखनी चाहिए. सब्जियों में आवश्यकतानुसार सिंचाई करे।21 फरवरी के बीच उत्तर बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम आंधी और बिजली गिरने के साथ बारिश की संभावना है इस अवधि के दौरान पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जिलों में एक या दो स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इस संबंध में पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान रिपोर्ट जारी की है. इधर, मौसम कार्यालय ने किसानों को सलाह दी है कि वे फसल के नुकसान से बचने के लिए अपनी कटी हुई और खुली हुई खरीफ फसलों को सुरक्षित स्थानों पर रखें।

Related posts

भाजपा की बैठक में लोकसभा प्रभारी लोकसभा विस्तारक ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को संगठन विस्तार पर विशेष रूप से चर्चा करते हुए कहा कि बूथ लेवल तक मजबूत करना आपका मुख्य दायित्व है

ETV News 24

वीआईपी सुप्रीमो मुकेश सहनी का आगमन को लेकर तैयारी में जुटे कार्यकर्ता

ETV News 24

आरजेडी अध्यक्ष ने सतगलिया के महादलित टोले पर जरूरतमंद लोगों को बांटे कंबल

ETV News 24

Leave a Comment