ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

जाति आधारित जनगणना को लेकर प्रगणक एवं पर्यवेक्षक को दी जा रही प्रशिक्षण

समस्तीपुर

प्रियांशु के साथ रत्न शंकर भारद्वाज की रिपोर्ट

खबर समस्तीपुर जिले के विद्यापतिनगर से आ रही हैं जहां प्रखंड मुख्यालय स्थित विद्यापति उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के सभागार में गुरुवार को प्रगणक एवं पर्यवेक्षक को जाति आधारित जनगणना को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। मौके पर बीडीओ प्रकृति नयनम, सीओ अजय कुमार एवं बीएसओ रंजीत कुमार मुख्य रूप से मौजूद थे। प्रशिक्षण के पहले दिन जाति आधारित जनगणना किस तरीके से करना है आदि के बारे में बीडीओ के द्वारा विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। मौके पर सीओ ने भी जाति आधारित जनगणना 2022 को लेकर गहन चर्चा किए। आयोजित इस प्रशिक्षण में प्रगणक एवं पर्यवेक्षक को ट्रेनर सुनील कुमार चौधरी एवं अमित कुमार बादल के द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान जाति आधारित जनगणना किस तरीके से किया जाना है आदि के बारे में विस्तार रूप से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान मकान सूची करण, गणना क्षेत्र का निर्धारण, मकान नम्बरी करण, संक्षिप्त गृह पंजी को तैयार किया जाना, वास्तविक गणना कार्य, को लेकर विस्तार से बताया गया ट्रेनर अमित कुमार बादल ने बताया कि इस वर्ष प्रशिक्षण में प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें सर्वप्रथम जनगणना मकान का होगा जो सात जनवरी 2023 से 21 जनवरी 2023 तक होगी। प्रशिक्षण में बताया गया कि किसी के द्वारा दिए गए व्यक्तिगत आंकड़ों में किसी भी तरह के बदलाव अथवा छेड़छाड़ नहीं किया जाना, एवं सूचना को किसी व्यक्ति के साथ साझा नहीं किया जाना है, गणना का कार्य दिए गए निर्देश पुस्तिका कोड बुक के अनुसार भरा जाना, गन्ना के कार्य में अपने सभी गन्ना क्षेत्र के सभी मकानों एवं व्यक्तियों को गन्ना में सम्मिलित करना और यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी मकान छूटा हुआ नहीं रहे आदि पर भी जानकारी दी गई।
जातिय जनगणना में 373 प्रगणक, 62 पर्यवेक्षक, 10 फील्ड ट्रेनर की तैनाती होगी। इसके अलावे 10 फीसदी अतिरिक्त कर्मी तैनात होंगे। प्रगणक हीं लोगों के घर तक पहुंच कर काउंटीग करेंगे। इस कार्य में शिक्षक, विकास मित्र, पंचायत रोजगार सेवक इत्यादि को भी लगाए जाने की संभावना है। विशेषज्ञों के मुताबिक जाति गणना कराने से राज्य के विभिन्न जातियों की स्थिति का सटीक आंकड़ा उपलब्ध हो सकेगा। इसके विभिन्न जातियों को समुचित विकास के लिए योजना तैयार कर उसके क्रियान्वयन में सुविधा मिल सकेगी।
मौके पर दिनेश कुमार दास, काजल कुमार, अमित भूषण, अभिनव कुमार, रविशंकर प्रसाद, कुमार रंजन, विपिन कुमार सिंह, आदि मौजूद थे।

Related posts

पाच लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार

ETV News 24

रूपैठा में नाहर में नहाने के दौरान बच्चे की मौत परिजनों में मचा कोहराम

ETV News 24

मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती-रंजन कुमार

ETV News 24

Leave a Comment