ETV News 24
बिक्रमगंजबिहाररोहतास

कन्या मध्य विद्यालय बिक्रमगंज का भवन बना व्यवसायिक केंद्र, विद्यालय के भवन में काउंटर खोल निजी प्रतिष्ठान के द्वारा घटिया और ऊंचे कीमत पर उपलब्ध कराया गया TLM का सामग्री

रोहतास/बिक्रमगंज

रिपोर्ट:- धर्मेन्द्र कुमार सिंह

खबर रोहतास जिले के बिक्रमगंज से है, जहाँ कन्या मध्य विद्यालय बिक्रमगंज के भवन को शिक्षण संस्थान के बदले ब्यवसायिक केंद्र बनाने का मामला प्रकाश में आया है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की आंख में धूल झोंक कन्या मध्य विद्यालय बिक्रमगंज के भवन में टोला सेवकों और तालीमी मरकजों को नीजी संस्थान के द्वारा विद्यालय के भवन में काउंटर खोल पठन-पाठन का सामग्री बिक्री किया गया।

इस सम्बंध में बताया जाता है कि जन शिक्षा निदेशालय से संचालित होने वाले महादलित, दलित एवं अल्पसंख्यक ,अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना के तहत 15 से 45 वर्ष के निरक्षर लोगों को साक्षर बनाया जाता है। जिसमें टोला सेवक एवं तालिमी मरकज के शिक्षकों को पठन-पाठन सामग्री मद में 3,405 रुपए बिभाग के द्वारा उपलब्ध कराया गया हैं।

सासाराम के अनुराधा इंटरप्राइजेज द्वारा कन्या मध्य विद्यालय बिक्रमगंज में 98 टोला सेवक एवं तालिमी मरकज को पठन-पाठन का सामग्री ( TLM ) दे पैसा हड़पने के उद्देश्य से आपूर्ति करने के लिए लाया गया था। प्रतिष्ठान के तरफ से उक्त सामग्री को बिक्री करने पहुंचे
सिगासन सिंह से पूछा गया कि किस अधिकारी के आदेश पर विद्यालय में विधिवत काउंटर खोल बिक्री किया जा रहा है तो उनके द्वारा उचित जवाब देने के बजाय टाल-मटोल किया जाने लगा। कभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी तो कभी एसआरजी के कहने पर उक्त सामग्री बिक्री करने के लिए लाए जाने की बात कहा।

टोला सेवको व तालीमी मरकजो को TLM मद की राशि से एक ही प्रतिष्ठान से खरीदने के लिए किस व्यक्ति द्वारा अधिकृत किया गया है इस संबंध में जब बीईओ रेणु कुमारी सिन्हा एवं राज्य संसाधन समूह सदस्य बंशीधर दुबे अपना पल्ला झाड़ते हुए नजर आए।

परंतु सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर कमीशन खोरी के चक्कर मे बिक्रमगंज शहर के इस विद्यालय में बड़े पैमाने पर बिक्री करना शिक्षा विभाग के स्थानीय अधिकारी की मिली भगत से इनकार नहीं किया जा सकता।

Related posts

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में हर घर तिरंगा यात्रा एवं प्रभात फेरी का आयोजन किया गया

ETV News 24

अमृता कुमारी एवं विद्यालय के बच्चों को पूर्व मध्य रेल सोनपुर मंडल के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया

ETV News 24

हत्या के दो अभियुक्त को आजीवन सश्रम कारावास की सजा

ETV News 24

Leave a Comment