ETV News 24
डेहरीबिहाररोहतास

डीआरएम के समक्ष ईसीआरकेयू का विशाल विरोध प्रदर्शन

*रेलकर्मचारियों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा – एसएनपी श्रीवास्तव*

ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सह पीएनएम प्रभारी मिथलेश कुमार के नेतृत्व में आज मंडल भर के रेलकर्मीयों की विभिन्न ज्वलंत समस्याओ को लेकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय मण्डल के मंडल रेल प्रबंधक के समक्ष हजारों रेलकर्मीयों ने विशाल विरोध प्रदर्शन किया और जमकर नारेबाजी की।जिसमें डेहरीऑन सोन, सासाराम, भभुआ, बिक्रमगंज, जपला,गया, औरंगाबाद और डीडीयू से हजारों रेल कर्मचारीयों ने भाग लिया।
इस अवसर पर देश के कद्दावर श्रमिक नेता व ईसीआरकेयू के केंद्रीय महामंत्री कॉम एस एन पी श्रीवास्तव ने कहा कि मंडल में रेलकर्मियों की भारी कमी होते हुए भी हमारे कर्मचारीयों के बल पर मंडल ने संरक्षित, सुरक्षित तथा समयबद्ध संचालन के साथ-साथ मण्डल की आमदनी में भी अच्छी खासी वृद्धि दी।फिर भी कर्मचारियों को बात बात में आरोप पत्र जारी करना व दण्डित करना आज आम बात हो गयी है।शोषण बढ रहे है। इसे रोका जाना चाहिए।कर्मी काम के बोझ तले पहले से ही मानसिक एव शारीरिक प्रताडना के शिकार हो रहे हैं।ऐसे में कर्मीयों को पुरस्कृत करने के बजाय प्रताड़ित करने की प्रवृत्ति यूनियन को गवारा नही बर्दाश्त नहीं करेगी।
आज नए लड़को को पेंशन से वंचित किया जा रहा है,महिलाओं की चाइल्ड केयर लिव में कटौती कर ली गई है, वहीं जो काम हमारे रेलकर्मी कर रहे हैं, उस काम को भी आउटसोर्स किया जा रहा है। आज रेल के साथ साथ प्रोडक्शन यूनिट का भविष्य खतरे में है। मशीनें, कल – पुर्जे व श्रम शक्ति हमारी परन्तु काम कराएंगे निजी कम्पनियाँ।कर्मचारियों में बहुत बड़ा आक्रोश है।आल इंडिया रेल्वेमेन्स फेडरेशन तथा ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन 1924 से रेलकर्मीयों के अधिकारों की रक्षा के लिए इनके साथ खड़ा रहा है, बलिदानें दी है और आज भी खड़ा रहेगा।
वहीं यूनियन के अध्यक्ष कॉम डी के पाण्डे जी ने प्रदर्शन को धार देते हुए कहा कि मण्डल में रेल कॉलोनियों की हालत बहुत ही खराब हो गयी है। आवास मरम्मत , आवास भत्ता, ओवर टाइम एवं यात्रा भत्ता के लिए मण्डल में पर्याप्त कोष उपलब्ध नहीं है जबकि रेलकर्मियों के जेब से आवास किराया की अग्रिम कटौती की जाती है, आयकर के रूप में लगभग दो महीने का वेतन काट ली जाती है। रिक्तियों के बावजूद कुछ रेलकर्मियों को रेल के बदले निजी कार्यो में लगाये जा रहे हैं। इसके लिए दोषियों पर सख्त कार्यवाही होनी चाहिए। आज पूरे जोन में एकमात्र मान्यता प्राप्त यूनियन ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के लाल झंडे के नीचे रेलकर्मी एकजुट हैं। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है इन्हें उचित न्याय दिलाना।
प्रदर्शनकारीयों को ईसीआरकेयू के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष मिथलेश कुमार, एसएसडी मिश्रा,उपाध्यक्ष केदार प्रसाद,सहायक महामंत्री रमेश चंद्रा,संगठन सचिव बीबी पासवान,मनोज पांडेय, सचिव मुकेश सिंह,भैयालाल, सुल्तान अहमद, श्रीराम यादव ,मनदीप कुमार,वीरेंद्र पासवान एवं एसपी सिंह ने भी संबोधित किया।
अंत में रेल कर्मचारियों के समस्याओं से सम्बन्धित मांग पत्र मंडल रेल प्रबन्धक के प्रतिनिधि वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी राजीव रंजन को सौपा गया |वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी ने कर्मचारियों के समस्याओं को सम्बन्धित अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर निराकरण कराने का आश्वासन दिया |

Related posts

सड़क हादसे में घायल वार्ड पंच की इलाज के दौरान हुई मौत, मचा कोहराम

ETV News 24

अवैध दो देशी कट्टा व उन्नीस जिंदा कारतूस के साथ दो गिरफ्तार

ETV News 24

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने क्षेत्र दौरा कर किया जनसंबाद

ETV News 24

Leave a Comment