ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

विश्व शांति दिवस कब मनाया जाता हैं

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

पन्ना, पवई, टैगोर पुस्तकालय पवई में विश्व शांति दिवस के अवसर पर शिक्षक सतानंद पाठक ने प्रकाश डालते हुए बताया कि
International Day of Peace का आयोजन का 1982 से लेकर वर्ष 2001 तक सितम्बर माह के तीसरे मंगलवार को मनाया जाता था. लेकिन 2002 से यह अंतरराष्ट्रीय पर्व का दिन 21 सितम्बर निर्धारित कर दिया गया और इसी दिन पुरे विश्व में इस ख़ास उत्सव का आयोजन किया जाता हैं और सभी राष्ट्र और वहा के नागरिक बड़े ही उल्लास के साथ मनाते हैं.
विश्व शांति दिवस का उद्देश्य:-
दुनियाभर में फैली स्वार्थ, घृणा और हिंसा जैसी महामारी के कारण उत्पन्न अशांति को दूर कर शांति के दीप जलाने के उदेश्य से विश्व शांति दिवस का आयोजन किया जाता हैं.
सफ़ेद कबूतरों उड़ाना:-
दुनियाभर में विश्व शांति दिवस के इस पर्व को मनाया जाता हैं और कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन भी होता हैं जिसकी शुरुआत सफ़ेद रंग के कबूतरों को उड़ा कर की जाती हैं क्युकि सफ़ेद रंग शांति का प्रतीक होता हैं! और यह सफ़ेद कबूतर खुले आकाश में उड़ते हुए लोगों के बीच शांति का सन्देश पहुचाते हैं!
मानव कल्याण:-
अगर आज के समय में इंसान ये समझ जाए की हर धर्मो में सबसे बड़ा धर्म इंसानियत का होता!और हर सेवा से बड़ी सेवा मानव सेवा की होती हैं तो विश्व में हर ओर शांति ही शांति और उन्नति ही उन्नति होगी!

Related posts

समस्तीपुर के कल्याणपुर ब्लॉक के राजस्व कर्मचारी शैलेन्द्र कुमार सिंह लापता

ETV News 24

कल्याणपुर के जितवरिया में सड़क निर्माण में हो रही धांधली को लेकर ग्रामीणों ने किया विरोध

ETV News 24

मुख्यमंत्री ने सरदार पटेल भवन में ‘जीविका दीदी की रसोई’ का किया उद्घाटन, ‘मुक्ति- बिहार कारा उद्योग’ की प्रदर्शनी का किया अवलोकन

ETV News 24

Leave a Comment