ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

नाग पंचमी पर लगा सांपों का मेला, बिहार के कई जिलों से लोग देखने आते इस अदभुत मेले नजारा, मुंह में सांप,गले में सांप,हांथों में सांप लेकर भगत दिखाते हैं करतब

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर जिले के विभूतिपुर थाना क्षेत्र के सिंघियाघाट में नागपंचमी पर एक ऐसा मेला लगता है। जिसे देखना हर किसी के वश की बात नहीं। क्योंकि ये मेला सांपों का हैं। इस मेले में भगत के साथ-साथ बच्चे,युवा से लेकर बूढे तक के गले में जहरीले सांप होते हैं। महीनों पहले सांपों के पकड़ने का सिलसिला शुरू होता है। और नागपंचमी तक चलता है। नागपंचमी के दिन यहां अनोखा मेला लगता है।

यहां की सबसे बड़ा चमत्कारी बात है कि नदी में डुबकी लगाकर भगत तंत्र,मंत्र विद्या से सांप निकालते हैं।

दोपहर के बाद यहां के भगत भगवती मंदिर से निकल कर बूढ़ी गंडक नदी में हजारों भीड़ की टोली के साथ स्नान करने जाते हैं और नदी में डुबकी लगाकर कई प्रजाति की सांप निकालते हैं जिसे लोग चमत्कार मानते हैं।
यहां के भगत ने बताया कि दो सौ सालों से पहले यहां मेला लगता है। सांपों को पकड़ने की प्रथा कई पीढ़ियों से चली आ रही है। स्थानीय लोगों का दावा है कि बरसों से चले आ रहे इस मेले में आज तक किसी को भी सांप ने नहीं काटा। यहां भगत के साथ उनके सहयोगी ढोल की थाप पर भजन गाते हैं। भजनों की धुन पर युवाओं की टोली गले और हाथों में सांपों को लेकर झूमते रहते हैं। हजारों की संख्या में श्रद्धालु माता भगवती की नाग देवता को दूध लावा के साथ पूजा-अर्चना करते हैं । उसके बाद सांपों का करतब देखते हैं।

Related posts

समस्तीपुर जिला के अंतर्गत कल्याणपुर प्रखंड के स्वर्गीय कैलाशपति मिश्र, लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती समारोह को संबोधित करते हुए कहां की एक भाजपा की रीढ ,सपूर्ण क्रांति समर्थक तो वहीं दूसरे संपूर्ण क्रांति के जनक थे

ETV News 24

किराना व्यवसाई से बदमाशों ने 45 हजार लूटे पुलिस बदमाशों की भागने की दिशा में कर रही है छापेमारी

ETV News 24

समस्तीपुर के कर्पूरीग्राम स्टेशन पर आज से रुकेगी मिथिला एक्सप्रेस

ETV News 24

Leave a Comment