ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

एफ.एम.आर.ए.आई. के आह्वान पर मेडिकल तथा सेल्स रिप्रेजेंटेटिव 16 सूत्री मांगों को लेकर अखिल भारतीय हड़ताल रहें

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

*बिहार झारखंड सेल्स रिप्रेजेंटेटिव’स यूनियन इकाई समस्तीपुर*

बी.एस.एस.आर. यूनियन समस्तीपुर इकाई के द्वारा जिला पदाधिकारी समस्तीपुर के द्वारा भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार को 16 सूत्री मांग पत्र के साथ 19 जनवरी 2022 को हड़ताल और मांग से संबंधित स्मार पत्र सुपुर्द किया गया । भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय से मांग किया गया है कि चारो श्रम संहिता को निरस्त किया जाए । वर्तमान परिस्थिति में सेल्स प्रमोशन एम्पलाई एक्ट 1976 को जारी रखा जाए । सेल्स प्रमोशन एंप्लाइज के लिए वैधानिक कार्य नियमावली बनाओ । दवा तथा मेडिकल उपकरण पर 0% जी.एस.टी (0%GST) किया जाए । ऑनलाइन बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाए । जीडीपी का 5% स्वास्थ्य के क्षेत्र में आवंटित किया जाए । पब्लिक सेक्टर में वैक्सीन, दवा तथा दवा उपकरण बनाने वाली इकाइयों को पुनर्जीवित किया जाए । तथा पुत्तास्वामी जजमेंट को लागू किया जाए ।
राज्य सरकार से दवा एवं विक्रय प्रतिनिधियों की मांग है कि सेल्स प्रमोशन एंप्लाइज को हॉस्पिटल में बिना बाधा के काम करने का अधिकार सुनिश्चित किया जाए । सभी मेडिकल एवं सेल्स रिप्रेजेंटेटिव के लिए सेल्स प्रमोशन इम्प्लाई एक्ट – 1976 को पूर्ण रूप से लागू किया जाए । मेडिकल एवं सेल्स रिप्रेजेंटेटिव को न्यूनतम मजदूरी ₹26000 की घोषणा की जाए ।
साथ ही साथ दवा तथा गैर दवा कंपनियों के मालिकों से मांग है कि सभी सेल्स प्रमोशन इंप्लाइज को ग्रीवांस रिड्रेसल फोरर् को लागू करो । सेल से संबंधित विक्टिमाइजेशन, जॉब लॉस तथा वेतन में कटौती को बंद करो । सेल्स प्रमोशन इंप्लाइज को इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के द्वारा ट्रैकिंग बंद की जाए । दवा में कालाबाजारी और अनइथिकल मार्केटिंग, ट्रेडिंग बंद किया जाए । मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव पर नया वर्किंग सिस्टम लागू करने की नीति बंद किया जाए । मेडिकल तथा सेल्स रिप्रेजेंटेटिव तथा उनके परिवार को जीवन बीमा की व्यवस्था की जाए । और बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए दैनिक भत्ता तथा यात्रा भत्ता की अविलंब बढ़ोतरी की जाए ।
उपरोक्त 16 सूत्री मांगों के अखिल भारतीय संगठन फेडरेशन ऑफ मेडिकल एंड सेल्स रिप्रेजेंटेटिव एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मांग पत्र के साथ बिहार तथा झारखंड सहित दवा प्रतिनिधियों के लिए और आमजन के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील संगठन बी.एस.एस.आर. यूनियन ने स्मार पत्र भारत सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय के नाम समस्तीपुर में जिला पदाधिकारी समस्तीपुर के माध्यम से दिया गया । मौके पर बिहार राज्य संयुक्त महासचिव अनुपम कुमार, राज्य सचिव संजय कुमार, जिला अध्यक्ष पार्थो सिन्हा, जिला उपाध्यक्ष मिहिर गुप्ता, जिला सचिव श्याम सुंदर कुमार, जिला कोषाध्यक्ष शशिकांत, कमेटी सदस्य अजय कुमार प्रसन्ना चंद्र, विजय कुमार, अविनाश कुमार, बलवीर सिंह यादव, विश्वनाथ राय, राम निरंजन राय, मनीष कुमार, शंभू नाथ मिश्रा तथा अन्य कमेटी के साथी उपस्थित थे साथी ही साथ समस्तीपुर में कार्यरत सभी दवा प्रतिनिधि हड़ताल में सम्मिलित हुए तथा जिला समाहरणालय के समक्ष कोरोना नियमावली का पालन करते हुए प्रदर्शन किए तथा अपने तथा जनता के मांगों के समर्थन में आवाज को बुलंद किया। आम जनता तथा देश प्रेमी जनता से हड़ताल के समर्थन करने का आह्वान किया गया ।

Related posts

वीआईपी के युवा नेता कर रहे है गांव भ्रमण

ETV News 24

ताजपुर उप डाकघर द्वारा निकाला गया तिरंगा यात्रा

ETV News 24

जूट मिल खुलवाने को लेकर अगली वार्ता 5 दिसंबर को

ETV News 24

Leave a Comment