ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

अर्ध लाकडाउन लगते ही बाहरी व्यापारी का आना हुआ बंद, सब्जी का भाव धराम

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

*किसानों को नि: शुल्क खाद- बीज- बिजली- पानी- कृषि यंत्र देकर सरकार प्रोत्साहित करे- ब्रहमदेव प्रसाद सिंह*

*किसानों का केसीसी लोन माफ करे सरकार- सुरेन्द्र प्रसाद सिंह*

समस्तीपुर

पहले नोटबंदी, फिर कोरोना, फिर वर्षा से खेतों में जल जमाव से परेशान किसानों द्वारा गीले खेत को जोत-बोकर अपनी बिगड़ी तकदीर संवारने की कोशिश कामयाब होने से पहले ही दगा दे दिया जब सरकार द्वारा घोषित अर्ध लाकडाउन से बाहरी व्यापारी के मोतीपुर मंडी नहीं आने से अचानक सब्जी का भाव धराम से गिर गया. ऐसे में कुछ किसानों के सब्जी बिके और कुछ किसानों के सब्जी पड़े ही रह गये.
वृहस्पतिवार को समस्तीपुर जिले के चर्चित मोतीपुर सब्जी मंडी में फूलगोभी-7-8 रू०, बैंगन गुलाबी-5, बैंगन हरा-8, बैंगन भाटा-12, बन्धागोभी-7, टमाटर-12-22, पालक-8-10, करैला-45, कुसुम-15, बथुआ-12, मटर-25, धनिया पत्ती-32, पपिता-15-20, सिमला-60, आलू-12, प्याज-22, कद्दू-15, कदीमा-22, बरबट्टी-15, विन्श-25, कवछूआ-8, ओल-12, हरी मिर्च-32-35, सिम-10, सग्गा प्याज-12, बैंगन उजला-10, मुठिया केला- 15 रू० की कम कीमत पर कुछ सब्जी बिके बाकी खरीददार के अभाव में पड़े रह गये.
इस बावत किसान महासभा के नेता ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने कहा कि नोटबंदी से शुरू हुई किसानों की बर्बादी की कहानी रूकने का नाम ही नहीं ले रही है. नोटबंदी के बाद कोरोना फिर वर्षा के पानी में लगातार -5 महिने खेतों का डूबा रहने से किसानों की स्थिति खस्तेहाल रहा. जब किसानों ने गीले खेतों को किसी तरह जोत- बोकर अपनी बेपटरी जिंदगी को पटरी पर लाने की कोशिश की लेकिन सरकार द्वारा लगाया गया अर्ध लाकडाउन ने किसानों के कोशिश पर पानी फेर दिया. एक तो भीषण ठंढ़ और दूसरा अर्ध लाकडाउन से बाहरी व्यापारी के सब्जी मंडी में नहीं आने के कारण वृहस्पतिवार को किसानों की सब्जी की कीमत अचानक आधी हो गई. इससे किसान परेशान रहे.
भाकपा माले प्रखण्ड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि अगर सब्जी की कीमत में सुधार नहीं होता है तो पहले से केसीसी लोन, महाजनी कर्ज, दुकान से उधार, खाद- बीज लेकर फसल लगाने वाले किसानों की परेशानी और भी बढ़ेंगी. इससे निजात दिलाने के लिए सरकार को किसानों के हित में केसीसी लोन माफ करने, नि: शुल्क खाद- बीज- बिजली- पानी- कृषि यंत्र देकर किसानों को प्रोत्साहित करना चाहिए।

Related posts

उजियारपुर में तालिबानी शासन की दिखी झलक जाती के मांजन ने घरो में बास लगाकर किया सील

ETV News 24

सड़क हादसे में बाइक सवार एक युवक की मौत ! दो गंभीर रूप से जख्मी, स्थिति नाजुक

ETV News 24

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से एक व्यक्ति की हुई मौत।

ETV News 24

Leave a Comment