ETV News 24
कोचसबिहाररोहतास

डेंगू से रहें सतर्क,घर के आस-पास रखें स्वच्छता का विशेष ध्यान

कोचस(रोहतास)। बारिश के मौसम में जलजमाव और बाढ़ की स्थिति के साथ ही मच्छरों के पनपने से डेंगू बीमारी और अन्य जल जनित रोगों का भय सताने लगता है।फिलहाल प्रखंड क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ चुकी है लेकिन ये मौसम डेंगू के लिए अनुकूल माना जाता है। इसलिए कोरोना संक्रमण से खुद को बचाने के लिए कोविड सुरक्षा मानकों के पालन के साथ साथ डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक रहना भी जरूरी है।

डेंगू से बचाव के लिए साफ सफाई एवं जागरूकता जरूरी

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विजय कुमार ने कहा कि डेंगू मच्छर जनित रोग है जो एक गंभीर बीमारी की श्रेणी में आता है। डेंगू से बचाव के लिए लोगों को साफ सफाई एवं जागरूकता जरूरी है। फिलहाल क्षेत्रों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग डेंगू- डायरिया रोगों से बचाव के लिए पूरी तरह सतर्क है और समय समय पर अभियान चला कर दवा का छिड़काव किया जाता है।

डेंगू का सबसे बड़ा कारण घर के आस पास जलजमाव व गंदगी

डॉ. कुमार के बताया कि प्रखंड के अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में कचरा प्रबंधन की कमी,बरसात के पानी का सही से निष्कासन नहीं होने के कारण गंदे पानी का जलजमाव एवं सड़कों तथा गलियों में गंदगी का फैलाव डेंगू प्रसार का सबसे बड़ा कारण है। लोग डेंगू के प्रति सचेत रहें| घर के आसपास पानी का जमाव नहीं होने दें। इससे मच्छर नहीं पनपेगा और आपके परिवार का डेंगू से बचाव होगा। बरसात के कुछ महीने जब ना गर्मी ज्यादा है और ना ही सर्दी, ऐसे मौसम में डेंगू के मच्छर ज्यादा पनपते हैं और डेंगू मरीजों के ज्यादा मामले सामने आते हैं। इसलिए अभी सावधान रहने की जरूरत है।

डेंगू और कोरोना के बुखार में कोई समानता नहीं,अन्य लक्षणों पर भी गौर करें

हालांकि डेंगू भी अपने साथ बुखार ले कर ही आता है। लेकिन इसकी तुलना कोरोना या अन्य किसी बुखार से ना करें। यह एडीज मच्छर के काटने से फैलता है जो खासकर बरसात के मौसम में ज्यादा पनपते और दिन में ही काटते हैं। इसलिए 3 से 7 दिन तक लगातार बुखार,सिर में दर्द, पैरों के जोड़ों व आंख के पीछे तेज दर्द,चक्कर एवं उल्टी आना, शरीर पर लाल चकत्ते जैसे लक्षण दिखे तो तुरंत जांच कराकर पता लगाएँ की यह डेंगू है या अन्य कोई रोग के लक्षण।

रोग प्रसारण से बचने के लिए ध्यान देने योग्य बातें:

• घर में साफ सफाई पर ध्यान रखें
• कूलर एवं गमले का पानी रोज बदलें
• सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें
• मच्छर भागने वाली क्रीम का इस्तेमाल दिन में करें
• पूरे शरीर को ढकने वाले कपडे पहनें एवं कमरों की साफ़-सफाई के साथ उसे हवादार रखें
• आस-पास गंदगी जमा नहीं होने दें
• जमा पानी एवं गंदगी पर कीटनाशक का प्रयोग करें

• डेंगू के लक्षण मिलने पर तुरंत ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें

Related posts

CSP खुलते ही दो की संख्या में घुसे बदमाश ने संचालक को गोली मार रुपयों से भरा बैग लूटा, बैग में करीब था साढ़े 6 लाख रुपए

ETV News 24

समस्तीपुर में गंगा नदी पर कब बनेगा पुल

ETV News 24

दो बाइक लुटेरे चढ़े पुलिस के हत्थे, दो बाइक , एक रिवाल्वर व तीन मोबाइल भी किया गया बरामद

ETV News 24

Leave a Comment