ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

दो दिवसीय वर्चुअल क्षमता संवर्धन कार्यशाला आयोजित

सासाराम-डी ए वी शैक्षणिक उत्कृष्टता केंद्र बिहार जॉन ई पटना के तत्वावधान में एवं डॉ विष्णु शंकर ओझा प्रक्षेत्रीय निदेशक के निर्देशन में स्थानीय डी ए वी पब्लिक स्कूल द्वारा हिंदी शिक्षकों के लिये दो दिवसीय वर्चुअल क्षमता संवर्धन कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला का उद्घाटन डॉ बीरेन्द्र कुमार प्राचार्य ने दीप प्रज्ज्वलित कर के किया।
कार्यशाला में भाग ले रहे प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए डॉ बीरेन्द्र कुमार ने कहा कि शिक्षकों की गुणवत्ता को बनाये रखने एवं शिक्षण के नए तकनीक से अवगत होने से शिक्षक अपने विषय को मनोरंजक एवं रुचिकर बना कर छात्रों को सुगमता के साथ पढ़ा सकते हैं,इसी उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष सभी विषयों का कार्यशाला आयोजित की जाती है।दीपप्रज्जवलन व उद्दघाटन सत्र आचार्य रविन्द्र कुमार शुक्ल की मंत्रोच्चार व स्वस्तिवाचन के साथ हुआ।
विद्यालय के मीडिया प्रभारी रवि भूषण पांडेय ने बताया कि यह कार्यशाला 29 एवं 30 जुलाई तक आयोजित है।आज के कार्यशाला को मंजू कुमारी ने संचालित करते हुए प्रतिभागियों के संक्षिप्त परिचय कराया तथा वर्तमान समय में शिक्षकों की भूमिका पर प्रकाश डाला।
वरीय हिंदी शिक्षिका ज्योति जैन ने वर्तमान समय मे छात्रों मे वाचन कौशल के प्रति रुझान के बारे में विस्तृत रूप से बताया।
ऑनलाइन पढ़ाई में शिक्षकों की चुनौतियां और इसे रुचिकर बनाने की युक्तियों के बारे में माया दुबे ने बताई।
डॉ अभय सिन्हा ने व्याकरण,विसर्ग,रुचि और महत्व के बारे में बताया।
इस कार्यशाला में बिहार जोन ई के छब्बीस शिक्षक व शिक्षिकों ने भाग लिया।वर्चुअल कार्यशाला का देख रेख आई टी के वरीय शिक्षक बलिंद्र कुमार,बीरेन्द्र कुमार,ओम प्रकाश व प्रेम कुमार ने किया।कार्यशाला को सफल बनाने में शैक्षणिक पर्यवेक्षक डॉ नीरज नवल बिहारी,मंजूबाला,रूबी कुमारी,रामप्यारे सिंह एवं रश्मि सिन्हा सहयोग कर रहे हैं।

Related posts

विधायिका पुत्र की हार्ट अटैक से मौत,परिवार में पसरा मातम

ETV News 24

राजद के प्रदेश महासचिव विजय सम्राट पहुंचे डलहर एवं विमान गांव पहुंचते ही ग्रामीणों ने फूल मालाओं पहनाकर किया जोरदार स्वागत

ETV News 24

खिलाड़ियों का उत्साह बढाने पहुंचें रौशन भरद्वाज

ETV News 24

Leave a Comment