ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

जिले में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का हुआ शुभारंभ

• 15 से 29 जुलाई तक चलेगा अभियान

प्रत्येक घरों में दिया जाएगा ओआरएस का पैकेट व जिंक की गोली

सासाराम/ दस्त की वजह से नौनिहालों की हो रही मृत्यु दर में कमी लाने को लेकर सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का शुभारंभ गुरुवार को सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक परिसर में किया गया। पखवाड़े का शुभारंभ सिविल सर्जन डॉक्टर सुधीर कुमार ने फीता काटकर किया। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद महिलाओं को दस्त के बारे में विस्तृत जानकारी दिया। साथ ही साथ रोकथाम के लिए उपाय भी बताया। उन्होंने बताया कि 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में दस्त जैसी बीमारी होती है और इसमें बच्चों की मृत्यु भी हो जाती है। उन्होंने इस रोग की पहचान और रोकथाम साथ साथ दवाओं के बारे में भी जानकारी दिया। सिविल सर्जन ने बताया कि सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा 15 जुलाई से 29 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। इस पखवाड़े में जिले की सभी आशा कर्मी अपने कार्य क्षेत्र के प्रत्येक घरों में जाकर वैसे घरों को चिन्हित करेंगी जहां 5 वर्ष से कम बच्चे मौजूद हो। इस दौरान आशा कर्मी वैसे घरों को चिन्हित कर ओआरएस का एक पैकेट तथा जिंक कि 14 गोली देंगी। यदि किसी घर में बच्चे दस्त से पीड़ित हो तो वैसे घरों में 2 ओआरएस का पैकेट दिया जाएगा। सिविल सर्जन ने बताया कि पखवाड़े के दौरान टीम में शामिल सभी स्वास्थ्य कर्मी एवं आशाकर्मी इस अभियान को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि इस अभियान को लेकर इससे जुड़े सभी कर्मियों को दिशा निर्देश व प्रशिक्षण प्रदान कर दिया गया है। कोताही बरतने वाले लोगो पर करवाई भी किया जाएगा। मौके पर जिला प्रतिरक्षा पदाधिकारी डॉक्टर आरकेपी साहू, यूनिसेफ एसएमसी असजद इकबाल सागर, अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी ऋतुराज, डॉ केपी विद्यार्थी, सासाराम प्रभारी, बीएचएम प्रवीण कुमार सहित बीसीएम, बीएमसी तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

माताओं को दिया गया ओआरएस व जिंक की गोली

सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के दौरान मौजूद माताओं को ओआरएस का पैकेट एवं जिंक की गोली प्रदान की गई। साथ ही दस्त प्रबंधन पर परामर्श भी दिया गया। उन्हें बताया गया कि दस्त होने पर ओआरएस की खुराक कब, कैसे और कितनी मात्रा में दें। साथ ही साथ उन्हें यह भी बताया गया कि यदि ओआरएस और जिंक टैबलेट देने के बावजूद भी बच्चों में कोई ना सुधार ना हो तो तत्काल नजदीकी सरकारी अस्पताल में उसे दिखाएं।

घरों में साफ सफाई का रखे ध्यान

मौके पर मौजूद यूनिसेफ के एसएमसी असद इकबाल सागर ने कहा कि जिन घरों में छोटे बच्चे हैं वैसे घरों में साफ-सफाई पर पूरा ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चों में इंफेक्शन होने का ज्यादा डर रहता है, ऐसे में घर के सभी सदस्य खासकर मां इस बात का पूरा ध्यान रखें कि साफ सफाई पूरी तरह से बरती जा रही है। बच्चा को कुछ भी खिलाने से पहले अपने हाथ को पूरी तरह से साफ़ कर लें। साथ ही साथ जिस बर्तन से खाना खिलाना हो उसे भी पूरी तरह से साफ करके ही बच्चों को खाना खिलाएं। उन्होंने बताया कि दस्त प्रबंधन में ओआरएस और जिंक की गोली का काफी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। असजद इकबाल ने बताया कि ओआरएस शरीर में होने वाली निर्जलीकरण से बचाव करती है तथा जल में शरीर की कमी नहीं होने देती है। साथ ही साथ जिंक की 14 गोली खाने से शरीर में आई शक्ति की कमी की भरपाई होती है तथा अगले 3 महीने तक बच्चों में दस्त नहीं होने देता है।

Related posts

9 लीटर विदेशी शराब के साथ कारोबारी धराया न्यायिक हिरासत में

ETV News 24

राष्ट्रीय सहारा जमा करता अभीकर्ताओं की विशाल धरना प्रदर्शन रैली मंगलवार को होगी अर्जुन सहनी

ETV News 24

घुरा की चिंगारी से घर में लगा आग घर जलकर हुआ खाक 2 महिला व 2 गाय झुलसी, एक महिला की स्थिति नाजुक

ETV News 24

Leave a Comment