ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

कोरोना टीका अभियान में गति ला रही जीविका टीम

रंगोली के माध्यम से टीकाकरण के लिए जागरूकता फैलाती जीविका दीदी

सासाराम/  कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करने व टीकाकरण कराने के लिए रोहतास जीविका द्वारा पुरे जिले में व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस विषय पर जिला परियोजना प्रबंधक श्री आचार्य मम्मट ने बताया कि जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक सभी जीविका कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि जोर-शोर से अभियान चलाकर लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित किया जाए। साथ ही जीविका के सारे कैडर तथा समूहों की सारी जीविका दीदियों को अपने गाँव-मोहल्ले और टोले में जाकर अपने गाँव में समूहों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाकर आम लोगों को कोविड टीका के बारे में बताने और टीका केंद्र भेजने को कहा गया है। उन्होंने लोगों को जमीनी स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण की जानकारी देने तथा अफवाहों से दूर रहकर कोरोना जैसी महामारी से बचने का आग्रह किया।

उन्होंने आगे बताया कि शुरुआत में ग्रामीण लोगों को टीकाकरण के फायदों के बारे में समझाना कठिन था, लेकिन जैसे-जैसे जीविका दीदियों का समर्पित कारवां आगे बढ़ता गया, यह अभियान सफल होता चला गया। जीविका के द्वारा अब ऐसे गाँव तक पहुँच बनायीं जा रही है, जहाँ ज्यादा जनसंख्या होने के बावजूद कोविड टीकाकरण कम हुआ है। लोगों के बीच में पहुंचकर सीधे उनसे बात कर, उनके मन में कोविड टीके को लेकर उत्पन्न विभिन्न गलत धारणाओं और अफवाहों के बारे मने उनके भ्रम दूर करते हुए उन ग्रामीणों को टीका लाभ गिनाते हुए टीका लेने के लिए बताया जा रहा है।

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस से जीविका दीदियों के टीकाकरण की हुई शुरूआत

श्री मम्मट ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार के निर्देशानुसार विगत 8 मार्च 2021 को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विशेष रूप से जीविका दीदियों का कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण प्रारंभ किया गया था। इसके लिए जीविका रोहतास ने बड़े पैमाने पर जागरुकता अभियान चलाया और दीदियों को कोरोना टीका लेने के लिए प्रेरित किया था। स्वयं सहायता समूह, ग्राम संगठन और संकुल स्तरीय समिति पर आयोजित होने वाली बैठकों में कोरोना टीकाकरण की चर्चा की गयी और इसके महत्व को समझाया गया था। इस अवसर को उत्सव के रूप में मनाते हुए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कुल 3122 जीविका दीदियों का टीकाकरण कराया गया था।

प्रखंड संझौली में शत प्रतिशत टीकाकारण लक्ष्य

जीविका संझौली के प्रखंड परियोजना प्रबंधक साक्षी रंजना ने बताया कि संझौली को जिले में पहला शत प्रतिशत टीकाकरण युक्त प्रखंड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जीविका टीम तथा जीविका दीदियों द्वारा गांवों में घूम-घूम कर लोगों को टीका लेने के लिए समझाया जा रहा है। सुदूरवर्ती और आवागमन के सुचारू तथा नियमित साधनों से विहीन गांवों में ग्रामीण लोगों के बीच पहुंचकर उनसे बात की जा रही है। टीकाकरण के लिए आम ग्रामीणों को अपना काम काज छोड़कर लंबी पैदल दुरी नहीं तय करनी पड़े, इसके लिए उनके गाँव में ही मोबाइल वैन के माध्यम से टीकाकरण की व्यवस्था हेतु भी जीविका द्वारा प्रयास किया जा रहा है। कुछ गाँव के किसी खास टोले मोहल्ले में, जहाँ टीका के प्रति लोगों के नकारात्मक सोच बनी हुई है, वहाँ जीविका दीदियों के सहयोग से उनके प्रश्नों को जवाब देकर उनके भ्रम को दूर किया जा रहा है।

2,08,198 जीविका दीदियों व परिजनों का टीकाकरण हुआ

जीविका रोहतास के स्वास्थ्य, संपोषण एवं स्वच्छता प्रबंधक श्री अजीत कुमार ने बताया कि विभिन्न प्रखंड के प्रखंड परियोजना प्रबंधक द्वारा भेजे गए रिपोर्ट के मुताबिक अब तक जिले में लगभग 2,08,198 जीविका दीदियों व परिजनों का टीकाकरण हो चूका है। हर प्रखंड में प्रतिदिन बचे हुए दीदियों तथा उनके परिजनों का टीकाकरण चल रहा है जिसका प्रतिदिन निगरानी की जा रही है। प्रयास यह किया जा रहा है कि जहाँ पर ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लेने को तैयार हैं उसी के अनुसार उसी जगह पर टीका केंद्र बनाया जाता है ताकि योग्य लाभुक को कहीं भटकना न पड़े। दोनों, 18 तथा 45 आयु वर्ग के योग्य लाभुकों के लिए एक ही स्थान पर टीकाकरण किए जाने के कारण अधिक से अधिक लोग टीकाकरण का लाभ ले पा रहें हैं।

दीदियाँ रंगोली बना कर रहीं जागरूक

नौहट्टा प्रखंड परियोजना प्रबंधक धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि जीविका दीदियों द्वारा संकुल स्तर तथा ग्राम संगठन स्तर पर सभी दीदियों को टीकाकरण के लिए जागरुकता किया जा रहा है ईसके तहत रंगोली, बैनर, तथा लोगगीत के माध्यम से जानकारी पहुंचाई जा रही है| जीविका दीदियाँ वैसे लोगों का घर भ्रमण कर प्रेरित कर रहें हैं जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लिया है या उनके मन में टीका के प्रति किसी प्रकार की नकारात्मक बातें हैं।

Related posts

भारी बारिश से मिट्टी का मकान ध्वस्त

ETV News 24

मालबाबू सहनी के श्राद्धकर्म में शामिल हुए वीआईपी के सुप्रीमो मुकेश सहनी, दी श्रद्धांजलि

ETV News 24

समस्तीपुर पुलिस ने 6 दिसंबर को मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मोहनपुर रोड स्थित हीरा ज्वेलर्स से हुए एक करोड़ रुपए के जेवरात लूट मामले का खुलासा किया है

ETV News 24

Leave a Comment