ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

नगर या शहरी क्षेत्र में सम्मिलित होने पर वहाँ ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा कीए श्रवण कुमार

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्री श्रवण कुमार ने ग्राम पंचायतों के नगर या शहरी क्षेत्र में सम्मिलित होने पर वहाँ ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा की।
ग्रामीण विकास मंत्री श्री कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायतों के शहरी क्षेत्र में शामिल होने वाले क्षेत्रों में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन पर संशय की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी। प्रायः वैसे क्षेत्रों से निदेश हेतु जनप्रतिनिधियों द्वारा पृच्छा की जा रही थी जिसके आलोक में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निर्णय लिया गया है कि वैसे ग्राम पंचायत जो शहरी क्षेत्रों में शामिल कर लिये गए हैं, उन ग्राम पंचायतों में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कोई नयी योजना प्रारम्भ नहीं की जाएगी किन्तु पूर्व से क्रियान्वित होने वाली योजनाओं को यथाशीघ्र पूरा करा लिया जाएगा। इस आशय का पत्र सभी जिलों को भेजने का निदेश विभाग को दिया गया है ताकि इस संबंध में कोई संशय की स्थिति न रहे।
विभागीय मंत्री श्री कुमार ने आगे बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर रोजगार सृजन करना ग्रामीण विकास विभाग के लिए एक चुनौती है और विभाग इस चुनौती को ध्यान में रखकर अपनी सभी योजनाओं पर तीव्र गति से काम कर रहा है, साथ ही योजनाओं में पर्याप्त राशि की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहा है ताकि ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ रहे। अभी ग्रामीण विकास विभाग द्वारा मुख्यतः प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास सहायता योजना, मनरेगा, जीविका, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, जल-जीवन-हरियाली अभियान आदि जैसी योजनाऍ क्रियान्वित की जा रही है जिसमें व्यापक पैमाने पर रोजगार सृजन किया जा रहा है।

Related posts

अखिल भारतीय भ्रमणशील प्रचार श्रीरामचरित मानस महासंघ का 22,वाँ महायज्ञाधिवेशन एवं विष्णु यज्ञ

ETV News 24

बिक्रमगंज में डीएसपी ने मेडिकल दुकानों का किया निरीक्षण

ETV News 24

186 प्राथमिक मध्य आदि विद्यालयों में 9 विद्यालय की प्रतिवेदन बीआरसी में पहुंची

ETV News 24

Leave a Comment