ETV News 24
बिहाररोहताससासाराम

जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या में आई कमी

पिछले 15 दिनों में जिले में 488 मिले नए संक्रमित, 1550 मरीज हुए ठीक

संक्रमण पर नही हुई है जीत, रहना होता अभी भी सतर्क

रोहतास ब्यूरो चीफ संदीप भेलारी

सासाराम / लगभग डेढ़ महीने के बाद रोहतास जिले में कोरोना संक्रमण से संक्रमित मरीजों की संख्या में अब दिन-प्रतिदिन गिरावट देखी जा रही है। जहां डेढ़ महीना पूर्व जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या का आंकड़ा 3 अंको में चल रहा था वही अब महज 2 अंकों में सिमट कर रह गया है। गुरुवार को तो यह आंकड़ा 1 अंक तक चला आया था। उस दिन जिले में महज नौ संक्रमित मरीज मिले थे। इस तरह से जहां पहले प्रतिदिन दो सौ से ढाई सौ नए संक्रमित मरीज मिलते थे अब वही यह आंकड़ा घटकर 25 के नीचे जा पहुंचा है। रोहतास जिले में प्रतिदिन मिलने वाले संक्रमित नए मरीजों की संख्या में काफी गिरावट आने से जिला प्रशासन के साथ-साथ जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी थोड़ी राहत की सांस महसूस की है। हालांकि अभी यह कहना सही नहीं होगा कि रोहतास जिले में संक्रमण पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है क्योंकि यह गिरावट लॉक डाउन की वजह से भी समझा जा सकता है। ऐसे में हमें निश्चिंत होने की आवश्यकता नहीं है, परंतु जिले में संक्रमित मरीजों के साथ-साथ संक्रमण से होने वाली मौत की संख्या में भी कमी आना जिले के लिए एक अच्छा संकेत माना जा सकता है। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिले आंकड़ों के अनुसार शनिवार को 23 संक्रमित मरीज मिले हैं जबकि 45 ठीक हो कर घर वापस भी जा चुके हैं। वहीं एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है। यदि जिले में संक्रमित एक्टिव मरीजों की बात करें तो कुल 233 एक्टिव केस है जिसमें 208 रोहतास जिले के है तो वही 25 अन्य जिलों के शामिल है, जिनमें से 30 लोगों को इंस्टुशनल आइसोलेशन मे खा गया है जबकि 203 लोगों को होम आइसुलेशन में रखा गया है।

पिछले 15 दिनों में मिले 488 नए मरीज, 1550 हुए ठीक

यदि पिछले 15 दिनों की बात करें तो पिछले 15 दिनों में यानी 15 मई से लेकर 29 मई तक रोहतास जिले में कुल 488 नए संक्रमित मामले सामने आए है तो वही ठीक होने वालों का आंकड़ा भी 3 गुना अधिक रहा। पिछले 15 दिनों में जिले में 1550 संक्रमित मरीज ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं। रोहतास जिले में रिकवरी रेट की बात करें तो 90 प्रतिशत से अधिक पाया गया है। हालांकि इन 15 दिनों में 30 लोगों ने कोरोना संक्रमण से अपनी जान भी गवाई है। यदि संक्रमण से मरने वाले की बात करें तो जहां 15 दिन पूर्व प्रतिदिन 7 से 8 मरीज की मौत होती थी अब वही महज एक या दो लोगों की मौत की खबरें मिल रही हैं।

55 हज़ार से अधिक लोगों का हुआ कोरोना जान

यदि रोहतास जिले में कोरोना जांच की बात करें तो पिछले 15 दिनों में 55 हज़ार से अधिक लोगों का कोरोना का जांच किया जा चुका है। जिला स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 15 मई से लेकर 29 मई तक कुल 55170 लोगों का कोरोना जांच किया जा चुका है। वही 2683 लोगों का परिणाम आना अभी बाकी है।

लॉकडाउन और लोगों की सतर्कता से आई कमी: सिविल सर्जन

रोहतास सिविल सर्जन डॉक्टर सुधीर कुमार ने कहा कि संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आना और लगातार ठीक हो रहे मरीज जिले के लिए खुशी की बात है और जिले के लिए एक अच्छा संकेत भी है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन और लोगों में संक्रमण को लेकर बरती जाने वाली सतर्कता इसका मुख्य वजह है। उन्होंने कहा कि अभी तक हम लोगों ने संक्रमण पर विजय नहीं पाया है। अभी भी मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में हम लोगों को और सतर्क रहना पड़ेगा। उन्होंने लोगों से अपील किया कि लोग बेवजह घर से बाहर न निकले। निकले समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें एवं सोशल डिस्टेंस का ख्याल जरूर रखें।

Related posts

गुमशुदा पुत्र की आस मे भटक रहे परिजन, पुत्र की आस में माँ – बाप का हाल बेहाल

ETV News 24

समस्तीपुर में रालोजपा एवं दलित सेना के कार्यकर्ताओं द्वारा दलित सेना जिला अध्यक्ष राजा पासवान के अध्यक्षता में भारतीय संविधान के प्रमुख

ETV News 24

नल जल को ले शिकायत कल्याणपुर प्रखंड क्षेत्र के बलभद्रपुर खजूरी वार्ड दो महीनों से नलका पानी नहीं मिलने को लेकर लगभग 135 घरों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध नहीं हो रहा है

ETV News 24

Leave a Comment