ETV News 24
बिक्रमगंजबिहाररोहतास

कृषि वैज्ञानिकों को अवार्ड से नवाजा गया

बिक्रमगंज । बिहार कृषि विश्वविद्यालय द्वारा 20 फरवरी से 22 फरवरी तक किसान मेला आयोजित किया गया । इस मेले के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र रोहतास ने कई पुरस्कार प्राप्त किए । डॉ रतन कुमार को विश्वविद्यालय द्वारा सर्वश्रेष्ठ कृषि प्रसार वैज्ञानिक अवार्ड से सम्मानित किया गया । उन्हें यह अवार्ड कृषि मंत्री बिहार सरकार, अमरेंद्र प्रताप सिंह द्वारा प्रदान किया गया । इस मौके पर उपस्थित विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर के सोहाने ने उनके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की एवं आगे भी अच्छे कार्यों को जारी रखने का निर्देश दिया ।अरविंद कुमार चौधरी, ग्राम मलपुरा प्रखंड काराकाट को सर्वश्रेष्ठ नवाचार कृषक अवार्ड से विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर आर के सोहाने द्वारा प्रदान किया गया । उन्होंने रोहतास जिले में उनके द्वारा किए गए मत्स्य पालन के कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की । उन्होंने बालू वाले अनउपजाऊ जमीन को तालाब में बदलकर 15 से 20 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं । दिलीप सिंह ग्राम मोहद्दीगंज प्रखंड सासाराम को उद्यान प्रदर्शनी में टमाटर के लिए प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया । नकुल सिंह प्रखंड नोखा को फ्रेंच बीन हेतु द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया । इस मौके पर उपस्थित वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान आर के जलज ने सभी वैज्ञानिकों एवं कृषकों को शुभकामनाएं दी और कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र रोहतास जिले के किसानों हेतु हमेशा ही तत्परता से कार्य करते रहेगा , आने वाले समय में यहां के किसानों को और भी पुरस्कार प्राप्त होगा ।
किसान मेले में जिले के 50 किसानों ने भाग लिया और कृषि विज्ञान केंद्र भागलपुर द्वारा किए जा रहे जलवायु अनुकूल कृषि तकनीकों के बारे में आयोजित कृषक पाठशाला में भाग लिया । सभी कृषकों को बताया गया कि आज की परिस्थिति में किस तरह से वैज्ञानिक विधि से धान , गेहूं , फूल – फल , सब्जी इत्यादि की खेती की जा सकती है ।

Related posts

जमीनी विवाद को लेकर भाई ने ही अपने बड़े भाई एवं भाभी को किया आग के हवाले

ETV News 24

फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर लोक जनशक्ति पार्टी वैशाली जिला इकाई ने गहरी शोक एवं दुख व्यक्त किया है

ETV News 24

समस्तीपुर जिला के अंतर्गत कल्याणपुर प्रखंड के मालीनगर में इंस्ट्रा कार्ड में हुए 17 लाख 41 हजार रुपए लूट की घटना का शुक्रवार को उद्भेदन कर दिया

ETV News 24

Leave a Comment