ETV News 24
उत्तर प्रदेश

विकास दुबे मुठभेड़ की अगुआई करने वाले देवेंद्र मिश्र के सिपाही से डीएसपी बनने का सफ़र

न्यूज उत्तर प्रदेश कानपुर

बड़ी खबर

यूपी हेड – वागीश कुमार
Etv न्यूज 24

कानपुर – विकास दुबे के साथ हुई मुठभेड़ का नेतृत्व करने वाले देवेंद्र मिश्र कॉन्स्टेबल से डीएसपी के पद तक पहुंचे थे । उत्तर प्रदेश में बाँदा ज़िले के मूल निवासी देवेंद्र मिश्र साल 1981 में कॉन्स्टेबल के पद पर यूपी पुलिस में भर्ती हुए थे विभागीय परीक्षा पास करके वो सब इंस्पेक्टर बने साल 2005 में उन्नाव ज़िले में आसीवन थाने का इंचार्ज पद संभालते हुए उन्होंने एक शातिर बदमाश का एनकाउंटर किया था जिसकी वजह से उन्हें आउट ऑफ़ टर्न प्रमोशन का इनाम मिला था । इस पदोन्नति ने देवेंद्र मिश्र को इंस्पेक्टर पद तक पहुँचा हालांकि उत्तर प्रदेश में एनकाउंटर बहुत ही संदिग्ध रहे हैं और पुलिस वालों पर फ़र्ज़ी एनकाउंटर के गंभीर आरोप लगते रहे हैं । साल 2013 में वाराणसी में कैंट जीआरपी निरीक्षक के रूप में तैनाती के दौरान देवेंद्र मिश्र ने एक ज़हरख़ुरानी गिरोह को धर दबोचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी देवेंद्र मिश्र के साथ काम कर चुके एक पुलिस अधिकारी नाम न छापने की शर्त पर बताते हैं कि अपनी तैनाती के दौरान कई बार अपराधियों के साथ मुठभेड़ में वो शामिल रहे और विभाग में उन्हें बहादुर और चालाक अफ़सर के रूप में जाना जाता था। पुलिस विभाग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का एक और इनाम देवेंद्र मिश्र को साल 2016 में मिला जब वो दोबारा आउट ऑफ टर्न प्रमोशन पाकर पुलिस उपाधीक्षक बने देवेंद्र मिश्र अभी बिल्हौर में क्षेत्राधिकारी के पद पर तैनात थे और अगले साल मार्च में रिटायर होने वाले थे।
मौजूदा वक्त में बांदा ज़िले में तैनात इंस्पेक्टर ब्रजेश यादव देवेंद्र मिश्र के साथ काम कर चुके हैं । ब्रजेश यादव बताते हैं । जीआरपी में इंस्पेक्टर रहने के दौरान देवेंद्र जी ने अपनी कार्यशैली से सभी का दिल जीता वह न सिर्फ़ बहादुर अफ़सर थे बल्कि बेहद मिलनसार स्वभाव के भी थे और हर किसी का दिल जीत लेते थे।
बांदा ज़िले के सहेवा गाँव में देवेंद्र मिश्र के परिजन रहते हैं, उनकी पत्नी और दो बेटियाँ कानपुर में ही उनके साथ रहते थे. गांव में देवेंद्र के छोटे भाई राजीव मिश्र और रामदीन मिश्र रहते हैं। देवेंद्र मिश्र के पिता अध्यापक थे।
पुलिस अधिकारी हालांकि इस ऑपरेशन के बारे में आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं बताते हैं लेकिन यह ज़रूर कहते हैं कि विकास दुबे को पकड़ने के लिए जो टीम गई थी उसमें अनुभवी विशेषज्ञ और युवा अधिकारियों को शामिल किया गया था। इसी वजह से देवेंद्र मिश्र को इस टीम का नेतृत्व सौंपा गया था. लेकिन इन सबके बावजूद यह ऑपरेशन इतना विफल कैसे हो गया, इस बारे में कोई भी अधिकारी कुछ भी बताने से कतरा रहा है । बड़ी उपलब्धि
कानपुर में देवेंद्र मिश्र ने लंबा समय गुज़ारा था और यहां के कई थानों के वो प्रभारी रह चुके थे । उनके पड़ोसी गांव जखिनी के रहने वाले उमाशंकर पांडेय बताते हैं, देवेंद्र मिश्र सिपाही के तौर पर भले ही भर्ती हुए थे लेकिन पढ़ने में तेज थे और भर्ती के वक्त वो ग्रेजुएट थे । उनके अध्यापक पिता ग़रीब ज़रूर थे लेकिन बच्चों को पढ़ाने – लिखाने में कोई कोताही नहीं की यही वजह है कि सभी बेटे अच्छी जगहों पर नौकरी कर रहे है। साल 2016 में ग़ाज़ियाबाद में तैनाती के दौरान उनका प्रमोशन पुलिस उपाधीक्षक के पद पर हुआ था तो गांव के लोग भी बहुत खुश थे प्रमोशन के बाद देवेंद्र मिश्र का तबादला कानपुर में हुआ और वो स्वरूप नगर के सीओ बनकर आए. कुछ समय पहले ही वो सीओ बिल्हौर बनकर गए थे। उत्तर प्रदेश में डीजीपी रहे रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी वीएन राय कहते हैं, “कॉन्स्टेबल से भर्ती होने वाले पदोन्नति पाकर अधिकतम इंस्पेक्टर तक पहुंच पाते हैं लेकिन डीएसपी की रैंक तक पहुंचना बड़ी उपलब्धि है। इससे पता चलता है कि उस व्यक्ति ने विभाग की कितनी अहम सेवा की है। हालांकि उत्तर प्रदेश में पुलिस एनकाउंटर्स पर हमेशा सवाल उठते रहे हैं और कई मामलों में एनकाउंटर करने वाले पुलिसकर्मी अदालत से दोषी भी ठहराए जा चुके हैं, बावजूद इसके पुलिसकर्मियों और पुलिस अधिकारियों को पुरस्कृत करने या फिर उन्हें समय से पहले प्रोन्नत करने का यह एक अहम पैमाना होता है । डॉक्टर वीएन राय कहते हैं, पुलिस आधिकारिक रूप से तो कभी एनकाउंटर करने जाती नहीं है। कानूनी तौर पर अपराधी को पकड़कर उसे क़ानून के हवाले करना पुलिस की ज़िम्मेदारी है। लेकिन इस दौरान अक़्सर मुठभेड़ हो जाती है तो पुलिस को भी आत्मरक्षा में हमलावर होना पड़ता है। ऐसी स्थिति में यदि अपराधी मारा गया या फिर उसे ज़िंदा पकड़ा गया तो दोनों ही स्थितियों में यह पुलिस की बहादुरी मानी जाती है. ज़ाहिर है, इस बहादुरी का उसे इनाम मिलता है। ये ज़रूर है कि एनकाउंटर्स पर सवाल उठते रहे हैं और आगे भी उठते रहेंगे।

Related posts

श्रद्धा भाव से याद किए गए महान शिक्षक डॉ राधाकृष्णन

ETV News 24

बरनाहल मे पानी भरे गड्ढे में डूबे दो सगे भाई , हुई मौत

ETV News 24

मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 द्वारा बेसिक शिक्षको के अंतर्जनपदीय स्थानांतरण प्रकिया शुरू करने में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के ज्ञापन ने निभाई भूमिका

ETV News 24

Leave a Comment