ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें, 03/01/2020

जमीनी विवाद में दो पक्षों में मारपीट, डेढ़ दर्जन घायल, जांच में जुटी पुलिस

नरकटियागंज शिकारपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ठठवा गाँव में दो वर्ष पूर्व से चल रहें जमीनी विवाद को लेकर दो पक्ष आपस में जमकर मारपीट हुई, जिसमें एक पक्ष ने दुसरे पक्ष पर हरवे हथियार से लैस होकर जमकर मारपीट की तथा बाद में उनके दरवाजे पर खड़े ट्रैक्टर, ट्रेलर, टेम्पू, सोलर, धनकुट्टी मशीन को जलाकर कर राख कर दिया, तथा जान से मारने की भरपूर कोशिश, जब गाँव वालों ने बीच बचाव किया तो उनकी जान बाख सकी, हालाँकि मामले में दोनों पक्षों के करीब डेढ़ दर्जन लोग घायल हुए है. जिन घायलों का ईलाज ग्रामीणों की मदद से अनुमंडलीय अस्पताल में कराया जा रहा है, हालाँकि मामले की जाँच के लिए शिकारपुर पुलिस के एसआई पारसनाथ राम घटना स्थल पर पहुँच मामले की तफ्तीश शुरू कर दी है. मामले में दोनों पक्षों ने थाने में आवेदन दिया है. वहीँ घायलों में तीन की स्थिति को नाजुक देखते हुए बेतिया रेफर कर दिया गया है, जिनकी पहचान इसलाम गद्दी, इमाम हसन एवं मुन्नी खातून के रूप में हुई है, बाकी घायलों का ईलाज अनुमंडलीय अस्पताल नरकटियागंज में चल रहा है, जिसमें एक पक्ष के इमाम हसन गद्दी, इस्लाम गद्दी, मुन्नी खातून, जैस खातून, सैदबानों खातून, तथा दुसरे पक्ष के अमीरा गद्दी, राजमुल्लाह गद्दी, करमुल्लाह गद्दी, कयूम अंसारी, सगीर अंसारी, सनाउल्लाह गद्दी तथा फरहान गद्दी के नाम शामिल. इधर घटना के संदर्भ में एक पक्ष की पीड़ित महिला सैदबानों खातून ने बताया कि दो वर्ष पूर्व से चल रहें जमीनी विवाद को लेकर एक घटना घटी है. वहीँ सूत्रों के हवाले से ज्ञात हुआ है कि मारपीट के दौरान एक पक्ष के युवक ने बन्दुक लहराकर कर जान से भी मारने की धमकी दी है. जिसकी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. इधर मामले में घटना की सूचना पाकर अस्पताल में जाँच करने एसडीपीओ सूर्यकांत चौबे तथा शिकारपुर थानाध्यक्ष के के गुप्ता पहुँचे तथा मामले की वजह की पूछताछ की, तथा दोषियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाई करने का संबंधित अधिकारीयों को निर्देश दिया गया है.

चंपामय चंपारण के बैनर तले लगाये गए 30 चंपा फूल के पौधे

नरकटियागंज प्रखण्ड अंतर्गत नरकटियागंज के भसुरारी पंचायत के विभिन्न गांवों में 2 जनवरी के रोज चंपामय चंपारण के बैनर तले गुरुकुल कोचिंग सेंटर भसुरारी के सहयोग से 30 चंपा फूल के पौधे लगाए गए. चंपामय चंपारण के संयोजक दुर्गादत्त पाठक ने बताया कि चंपा से ही चंपारण का नाम पड़ा है, इसलिए यह एक ऐतिहासिक पौधा है, इसका विशेष महत्व है. इसके पुष्प बहुत ही सुगंधित होते हैं और इसकी पत्तियां हवा को शुद्ध रखने में सहायक होती हैं. चंपामय चंपारण के अंतर्गत अब तक हजारों पौधे पश्चिम चंपारण के विभिन्न स्थानों पर लगाए जा चुके हैं. इसी कड़ी में गुरुवार 2 जनवरी के रोज भसुरारी पंचायत के विभिन्न गांवों में यह पौधे लगाए गए. लोगों ने बच्चों के इस पहल की सराहना की. मौके पर गुरुकुल कोचिंग सेंटर के निदेशक श्याम शर्राफ, शिक्षक जैकी सहित दर्जनाधिक छात्र-छात्राएं शामिल रहें.

तेज़ रफ़्तार ने ली युवक की जान, परिजनों में मचा कोहराम

नरकटियागंज थाना क्षेत्र अंतर्गत बलथर सड़क मार्ग पर कठिया-मठिया के नजदीक बिशुनपुरवा पुल के पास तेज रफ़्तार में आ रहें युवकों ने अनियंत्रित होकर मोटरसाइकिल से पुल में ज़ोरदार टक्कर मारी, जिससे एक युवक की तत्क्षण मौत हो गई। वहीँ मृत युवक की पहचान 18 वर्षीय अरविंद कुमार के रूप में हुई है, जो नरकटियागंज के हरदिया चौक निवासी अर्जुन बैठा का पुत्र बताया जाता है। हालाँकि घटना के सन्दर्भ में बताया जाता है कि बाइक की रफ़्तार तेज होने की वजह से दुर्घटना घटी है, वहीँ मृतक के शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम हेतु बेतिया भेज दिया है. जिसके पश्चात मृतक के शव को परिजनों को सौंप दिया गया है.

अवैध कारोबारियों का बोलबाला, दो सगे भाईयों को मारपीट कर किया जख्मी

नरकटियागंज शिकारपुर थाना अंतर्गत चीनी मिल हजारी के पास अम्बेडकर नगर में व्यवसायिक विवाद को लेकर दो पक्षों में हुए संघर्ष में भोला पटेल 38 वर्ष, मुन्ना पटेल 26 वर्ष के सिर फट गए हैं, जिन्हें आनन फानन में नरकटियागंज अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहाँ अस्पताल के चिकित्सकों ने दोनों घायलों को खतरे से बाहर बताया है। भोला पटेल ने बताया कि घर के पास धड़ल्ले से दारू की बिक्री की जाती है, जिन्हें मना करने पर पारस पटेल, सोनू पटेल, दिलीप पटेल 15-20 गुंडों के साथ उसके घर आये तथा जमकर मारपीट करने लगे। जिससे दोनो भाइयों का सिर फट गया और हमारे दो भाई सोनू और झुना को उन लोगों ने पकड़ लिया है। जिसकी सूचना शिकारपुर थाना को दी गई है। मामले में शिकारपुर पुलिस जांच कर रही है। नये वर्ष की शुरुआत जाम से जाम के टकरा कर जश्न मनाने में कुछ लोगों ने कोई कसर नहीं छोड़ी है, उन्हें ना तो पुलिस का ख़ौफ़ है और न ही समाज का डर, बेख़ौफ़ अपने कारोबार को संचालित करने में लगे है.

नशे में धुत हंगामा करते चार पियक्कड़ गिरफ्तार, जेल

गौनाहा नववर्ष के अवसर पर शराब के नशे में धुत चार शराबियों को बुधवार को देर शाम पिपरिया चौक से गिरफ्तार कर गुरुवार को जेल भेज दिया गया। इस आशय की जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष प्रभात समीर ने बताया कि बुधवार को देर धाम उक्त चारो शराबी शराब पीकर पिपरिया चौक पर हंगामा कर रहे थे, जिसे गश्ती के दौरान सअनि अतिउल्लाह व पुलिस बल की मदद से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार शराबी गौनाहा थाना क्षेत्र के तारा बँसवरिया गाँव निवासी संजय कुमार तथा विजयपुर गाँव निवासी अशोक राम है। उक्त शराबियों में शिकारपुर थाना क्षेत्र के कुकरा गाँव निवासी धनेश राम व भैरोगंज थाना क्षेत्र के भैरोगंज बाजार के काशी प्रसाद चौरसिया भी शामिल है। उक्त चारों शराबियों का मेडिकल जाँच गौनाहा रेफरल अस्पताल में कराई गई, जिसमे शराब पीने की पुष्टि हुई है।

दूषित कपड़ों से आस पास के लोग प्रभावित, शहरी पीएचसी की लापरवाही उजागर

बगहा प्रखंड बगहा दो के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मे प्रसव के दौरान प्रयुक्त हुए दूषित कपड़ों को बगल में रखे टूटे हुए डस्टबिन में फेंक दिया जाता है, जिसे कुत्ते और सुअर द्रारा यत्र तत्र फैला दिया जाता है. जिस वजह से अगल बगल के कार्यालय जैसे कौशल विकास योजना प्रशिक्षण संस्थान कार्यालय, सामेकित बाल विकास परियोजना कार्यालय, प्रखंड कर्यालय आदि प्रदूषित होने से परेशान हैं। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के इन लापरवाहियों से उक्त सभी कार्यालय प्रभावित होते है. साथ ही साथ कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण प्राप्त करने आनेवाले छात्र छात्राएँ भी परेशान हो जाते है। इन दूषित कपड़ों से आस-पास का वातावरण भी प्रदूषित हो रहा है.

मध्य विद्यालय पचरूखा में मना गुरु गोविंद सिंह जयंती

बगहा अनुमंडल अंतर्गत प्रखंड बगह दो में 2 जनवरी 2020 के रोज रा उत्क्रमित मध्य सह माध्यमिक विद्यालय, पचरुखा में विद्यार्थियों को नव वर्ष की शुभकामनाओं के सहित सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जयंती (353 वें प्रकाश पर्व) के अवसर पर शिक्षकों द्रारा बच्चों को उनके द्वारा दिए गए उपदेशों को बताया गया। साथ ही बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए उनकी वीरता, बहादुरी, उत्साह एवं साहस भरे प्रसंग सवा लाख से एक लड़ाऊं, चिड़ियन ते मैं बाज तुड़ाऊं, तबै गुरु गोविंद सिंह नाम कहाऊं।” ”वाहेगुरु जी दा खालसा, वाहेगुरु जी दी फतह। के बारे में भी बताया गया। उक्त जानकारी शिक्षक सुनिल कुमार ने दी। आगे बताया कि जैसा उल्लेखित है कि गुरु गोबिन्द सिंह सिखों के दसवें गुरु थे। उनके पिता गुरू तेग बहादुर की मृत्यु के उपरान्त 11 नवम्बर सन 1675 को वे गुरू बने। वे एक महान योद्धा, कवि, भक्त एवं आध्यात्मिक नेता थे। सन 1699 में बैसाखी के दिन उन्होने खालसा पन्थ की स्थापना की जो सिखों के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है। उन्होंने खालसा पंथ की रक्षा के लिए मुगलों और उनके सहयोगियों से 14 युद्ध लड़े थे। गुरु गोविंद सिंह की गिनती महान लेखकों और रचनाकारों में होती है, उनके द्रारा रचित कई रचनाओं की कृतियां हैं। उन्होंने जीवन जीने के पांच सिद्धांत दिए थे उन्हें ककार कहा जाता है। यह पांचों शब्द से शुरू होते हैं जो केश, कंघा, कड़ा, कृपाल और कच्छा हैं। गुरु गोविंद सिंह ने सिखों के धर्म ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब को पूरा किया तथा उन्हें गुरु के रूप में सुशोभित किया। गुरु गोविंद सिंह जहां विश्व की बलिदानी परम्परा में अद्वितीय थे, वहीं वे स्वयं एक महान लेखक, मौलिक चिंतक तथा संस्कृत सहित कई भाषाओं के ज्ञाता भी थे। उन्होंने स्वयं कई ग्रंथों की रचना की। वे विद्वानों के संरक्षक थे। उनके दरबार में 52 कवियों तथा लेखकों की उपस्थिति रहती थी, इसीलिए उन्हें संत सिपाही भी कहा जाता था। वे भक्ति तथा शक्ति के अद्वितीय संगम थे। मौके पर प्रधानाध्यापक उमेश प्रसाद साह, धर्मेंद्र भारती, सुनिल कुमार, अभिमन्यु कुमार, महेश कुमार, नरेंद्र कुमार पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

विधानसभा स्तरीय बूथ अध्यक्ष एवं सचिव का सांगठनिक सम्मेलन संपन्न

बाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के चंपापुर गोनौली पंचायत अंतर्गत झरहरवा गांव में स्थित भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय के प्रांगण में आज विधानसभा स्तरीय बूथ अध्यक्ष एवं सचिव का सांगठनिक सम्मेलन संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में प्रदेश सहित जिला स्तर के सभी बड़े नेता मौजूद रहे। इस कार्यक्रम का आयोजन बाल्मीकि नगर विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह उर्फ रिंकू सिंह ने किया था। बता दें कि यह सांगठनिक सम्मेलन बूथ स्तर पर अध्यक्ष एवं सचिव पद की चयन को लेकर किया गया था। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि एवं विधानसभा प्रभारी मृत्युंजय कुमार सिंह ने कहा कि आने वाले विधानसभा चुनाव में बूथ स्तर पर अध्यक्ष एवं सचिव पद का चयन किया जाएगा ताकि चुनाव लड़ रहे नेताओं के साथ-साथ प्रदेश से आए हुए नेताओं की पहचान बूथ स्तर तक के नेताओं से हो सके। इस सम्मेलन में सैकड़ों ग्रामीणों के समक्ष नेताओं ने बिहार में नीतीश सरकार की वापसी के लिए शंखनाद भी किया। सभी नेताओं ने बूथ के साथ-साथ पंचायत जीत और पंचायत जीतने के बाद जदयू के पक्ष में जिला तक की जीत को सुनिश्चित करने के लिए बूथ स्तर पर मजबूती प्रदान करने के लिए बड़े नेताओं को आगे आने के लिए कहा। सभी नेताओं ने बूथ स्तर तक जनता दल यूनाइटेड की जीत सुनिश्चित करने के लिए कदम में कदम मिलाकर चलने के लिए सभी नेताओं का आह्वान किया। इस कार्यक्रम में बाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के वर्तमान सांसद बैजनाथ प्रसाद महतो भी उपस्थित रहे. उन्होंने भी बूथ स्तर पर अध्यक्ष एवं सचिव का यथाशीघ्र चयन कर पार्टी की मजबूती प्रदान करने में स्थानीय नेताओं एवं जिला के नेताओं को आदेश दिया। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित बाल्मीकिनगर सांसद बैधनाथ प्रसाद महतो. बिहार विधानसभा प्रभारी मृत्युंजय कुमार सिंह, बाल्मीकिनगर विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह, जदयू के वरीय नेता प्रेम चौधरी. बगहा के पूर्व विधायक प्रभात रंजन, जदयू के नेता भीष्म सहनी, जनता दल यूनाइटेड के जिला उपाध्यक्ष सूरज सहनी, राज किशोर ठाकुर, राकेश सिंह, युवा जदयू के जिलाध्यक्ष नौसर आलम, युवा जदयू के प्रदेश उपाध्यक्ष निवेदिता मिश्रा, शेख हसमुद्दीन सहित सैकड़ों ग्रामीण एवं नेता उपस्थित रहें।

वीटीआर में मादा रॉयल बंगाल टाइगर (बाघिन) की मौत, विभागीय जाँच तेज

· वीटीआर कर्मियों व अधिकारियों की कार्यशैली पर उठे सवाल, बाघ के हमले से मौत की आशंका

वाल्मीकिनगर विटीआर 910 वर्ग किलोमीटर में फैले वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के रघिया वन क्षेत्र अंतर्गत घोडाडीह गाँव में एक 2 वर्ष की मादा रॉयल बंगाल टाइगर (बाघिन) का शव मिलने से विभाग सकते में है। इसकी सूचना पर वन विभाग ने बाघिन के शव को कब्जे में ले लिया और उसका पोस्टमार्टम करवाकर, शव का नमूना फॉरेंसिक लैब के लिए सुरक्षित रखकर आग के हवाले कर दिया। वाल्मीकिनगर टाइगर रिज़र्व में 2 वर्ष की मादा रॉयल बंगाल टाइगर की मौत की घटना के बाद वन विभाग सकते में है और मामले के छानबीन की बात कह रहा है। इस बावत विभाग यह स्पष्ट नहीं कर रहा है कि बाघिन की मौत कब हुई। घोड़ाडीह गांव के लोगों ने बुधवार की सुबह जैसे ही मृत बाघिन को देखा, तो बाघिन के मरने की खबर आसपास के गांवों में जंगल मे आग की माफ़िक फ़ैल गयी। ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। उसके बाद मानो विभाग के लोगों के नववर्ष का जश्न काफ़ूर हो गया। विभागीय अफरा तफरी में वीटीआर क्षेत्र 1 के डीएफओ अम्बरीश ने 2 वर्षीय बाघिन शव का पोस्टमार्टम कराया। श्री कुमार के हवाले से खबर है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बाघ के हमले में बाघिन के मरने की (प्रतीत होता है) आशंका है। बक़ौल डीएफओ अम्बरीश कुमार बाघिन के शरीर पर बाघ के नाखून के निशान पाए गए हैं। बाघिन के शव का सैम्पल फॉरेंसिक जांच के लिए भेज कर मामले की सघन जांच की जा रही है। विभागीय जानकारी के अनुसार जारी हालिया रिपोर्ट में (बाघों की जनगणना में) बाघों की संख्या 31 दर्ज की गई, उसके अतिरिक्त 10 शावक के होने के संकेत मिले थे। उस रिपोर्ट से वीटीआर के साथ वन एवं पर्यावरण विभाग में खुशी की लहर दौड़ी गई। नूतन वर्ष 2020 के पहले दिन की सुबह ने वीटीआर के लिए दुःखद रहा। बाघिन के सुबह मरने की ख़बर से बाघों की संख्या 31 से घटकर अब 30 जा पहुुँची है। केन्द्र व राज्य सरकार के इतने सख्त व्यवस्था व आर्थिक सहायता के बावजूद बाघों के सुरक्षित अभ्यारण्य में रॉयल बंगाल टाइगर की मौत की ख़बर पूर्णतः अविश्वसनीय किन्तु सत्य है। वीटीआर में 2 वर्ष की मादा रॉयल बंगाल टाइगर की मौत की घटना से वीटीआर के कर्मियों व अधिकारियों की कार्यशैली पर अँगुली का उठना लाज़मी है।

दो शराब कारोबारी गिरफ्तार, भेजे गए जेल

बगहा बथवरिया थाना की पुलिस ने बुधवार को संध्या गस्ती के दौरान दो शराब कारोबारियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार कारोबारी बथवरिया थाना क्षेत्र के नवका टोला बथवरिया गांव निवासी मोतीचंद बिंद का पुत्र सरल बिंद व कैलाश बिंद का पुत्र जई बिंद बताया गया। जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष धीरज कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार को गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर पंद्रह लीटर शराब के साथ एक आरोपी रामायण मखिया को गिरफ्तार किया गया था। जबकि उसके दो साथी अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में सफल रहा। उसी समय से उक्त कारोबारियों को गिरफ्तार करने के लिए उसके संभावित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही थी। जिसे मात्र चौबीस घंटों के अंदर दोनों शराब कारोबारियों को गिरफ्तार कर वृहस्पतिवार को जेल भेजा गया।

समाज सेवा ही मेरा लक्ष्य पुण्य देव

बेतिया/नौतन प्रखंड के गहरी कोठी निवासी समाजसेवी पुण्यदेव प्रसाद जहाँ अपने समाज सेवा के बल पर आम जनता से लेकर युवाओं में अपनी लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं. वहीँ विभिन्न सामाजिक संगठनों द्रारा उन्हें समाजसेवी कोटे से विधान परिषद बनाने की माँग की आवाज उठते ही जा रही है. इस संबंध में जब हमारे संवाददाता श्री प्रसाद से भेंट कर बातचीत की तो श्री प्रसाद ने कहा अगर सरकार के सुशासन में मैं वाकही में ऐसा काम किया हूँ, तथा मुझे इस लायक समझती है तो जो भी दायित्व मुझे दिया जाएगा, मैं उसे बखूबी निभाऊंगा. लेकिन मैं समाज सेवा करना नहीं छोडूंगा, क्योंकि राजनीति में बराबर द्वेष होता है, लेकिन समाज सेवा करना प्रभु की सेवा के समान है. मैं मरते दम तक समाज सेवा करते रहूँगा. चाहे इसके लिए मुझे कोई भी कदम उठाना पड़ें, क्योंकि यह गुण मुझे अपने पिता से विरासत में मिली है और मैं इसे कभी नहीं छोड़ सकता हूँ.

बकाए भुगतान को लेकर मजदूरों ने काम बंद कर किया प्रदर्शन, राशि नहीं मिलने पर आंदोलन की दी चेतावनी

योगापट्टी मनुआ पुल से योगापट्टी, नवलपुर होते हुए रतवल तक हो रहे सड़क निर्माण में काम करने वाले दर्जनों मजदूरों व गिट्टी, बालू, छड़, सीमेंट उधार देने वाले दुकानदारों, मिट्टी भराई करने वाले ट्रेक्टर चालको ने अपने बकाए भुगतान की मांग करते हुए वृहस्पतिवार को पूर्व जिला पार्षद संतोष राव उर्फ बबलू सिंह के अध्यक्षता में संवेदक त्रिभुवन नारायण सिंह ट्रेडर्स के विरुद्ध गोलबंद होकर चुनाहवा पुल के पास विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही चेतावनी दिया कि एक सप्ताह के अंदर संवेदक द्रारा बकाया भुगतान नही मिला तो जिला मुख्यालय पर आमरण अनशन किया जाएगा। राव ने बताया इस निर्माण कार्य मे कार्य करने व सहयोग करने वालो सैकड़ो लोगो का करीब अठ्ठारह करोड़ रुपया संवेदक के जिम्मे महीनों से बकाया है। नतीजतन मजदूरों व दुकानदार भुखमरी के कगार पर है। कई मजदूरों ने तो बताया कि पैसा मांगने पर संवेदक द्वारा चोरी के आरोप में जेल भेजने की धमकी दी जाती है जिससे कई मजदूर अपनी बकाया मजदूरी छोड़कर भाग गए। प्रदर्शनकारियों में धर्मेंद्र कुमार, हीरामन प्रसाद, विजय यादव, राजकुमार, फिरोज मियां, छोटे लाल ठाकुर, परसन कुशवाहा, शिवम कुमार, सुरेश यादव, मनोज यादव, राजेंद्र यादव, सुभाष यादव, हीरालाल यादव, अंबिका यादव सहित तमाम लोग शामिल रहें। वही ढ़ढ़वा पंचायत के मुखिया ब्रजकिशोर यादव उर्फ भोला यादव, सरपंच वेदांती यादव, नवलपुर पंचायत के मुखिया मोतीचंद राम, सरपंच परसन राम सहित तमाम जनप्रतिनिधियों व समाजसेवियों ने विभागीय अधिकारियों के मिलीभगत से संवेदक द्वारा मानक विहीन व धीमी गति से कार्य कराए जाने का आरोप लगाया। अब देखना होगा कि कब तक मजदूरों को अपनी मजदूरी के लिए संघर्ष करना पड़ेगा।

रंगदारी व मारपीट में दर्जन भर नामजद

नौतन थाना क्षेत्र के दक्षिण तेल्हुआ गाव मे खेत मे गेहू बोने तथा रोकने व रंगदारी मागने के मामले मे पुलिस ने दोनो पक्षों से दर्जन भर लोगो को नामजद बनाया गया है। इस बावत झखरा बसवरिया के नागेन्द्र सहनी ने दक्षिण तेल्हुआ गांव के नगीना बैठा, लागंड यादव, कृष्णा राय, दुखी यादव, पन्नालाल सहनी, देवकुमार सहनी व बृजेश सहनी को नामजद बनाते हुए पुलिस को बताया कि विगत 27 दिसम्बर को वह अपना लीखाये हुये एक बीघा जमीन मे गेहूँ की बावग कर रहे थे। तभी सभी आरोपी हरवे हथियार से लैस होकर आये तथा एक लाख की रंगदारी माँगते हुये मारपीट कर पच्चीस हजार रूपये छीन लिये। वही दुसरे पक्ष के दक्षिण तेल्हुआ के नगीना बैठा ने नागेन्द्र सहनी, नंद सहनी, ह्रदया सहनी, गोबरी सहनी, असर्फी सहनी को नामजद बनाते हुए पुलिस को बताया कि विगत 30 दिसम्बर को सभी आरोपी हरवे हथियार से लैस होकर आये तथा गेहूँ नहीं काटने की धमकी दी तथा मारपीट कर जाति सूचक गाली देते हुए तीन लाख की रंगदारी मांगा है। थानाध्यक्ष संजीव कुमार सिंह निराला ने बताया कि पुलिस दोनो आवेदन के आलोक मे कांड अंकित करते हुए कारवाई में जुट गयी है।

सीमा क्षेत्र को लेकर विगत एक सप्ताह से पड़ा रहा अज्ञात युवक का शव

· एसडीओ के आदेश पर पहुंची नौतन और बैरिया की पुलिस

· बैरिया पुलिस ने शव को कब्जे मे लेकर अंतपरिक्षण के लिए भेजा

नौतन बगही लोहिया पुल से उतर चंद्रावत नदी मे एक अज्ञात शव मिलने से क्षेत्र मे सनसनी फैल गयी है। ग्रामीण पुलिस की निष्क्रियता को देख तरह तरह के अफवाहो से डरे सहमे हुए है। जानकारी के मुताबिक ग्रामीण बीते एक सप्ताह से शव को चंद्रावत नदी मे पड़ा देख रहे है। वहीँ पुलिस इस खबर से अनजान बनी रही । गुरूवार को जब इसकी सूचना एसडीओ पंकज रावत को मिली तो नौतन और बैरिया पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। एसडीओ के आदेश पर नौतन और बैरिया की पुलिस घटनास्थल पर पहुँच त्वरित कार्रवाई में जुट गयी है। नौतन का क्षेत्र नहीं होने के कारण बैरिया पुलिस ने क्षत-विक्षत शव को कब्जे में लेकर अंतपरिक्षण के लिए सदर अस्पताल बेतिया को भेज दिया। फिलहाल शव की पहचान नहीं हो पाया है अंतपरिक्षण के बाद पहचान के लिए 72 घंटो तक शव को सुरक्षित रखा जाएगा।

11 जनवरी को छह केंद्रों पर आयोजित होगी नवोदय की प्रवेश परीक्षा : डीईओ

बेतिया जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा 11 जनवरी को आयोजित होने जा रही है. जिसके लिए जिला मुख्यालय बेतिया में कुल 6 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन छह केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा 2020 में कुल 2841 परीक्षार्थी शामिल होंगे. शांतिपूर्ण स्वच्छ एवं पारदर्शी परीक्षा संचालन को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी हरेंद्र झा ने 6 जनवरी को केंद्र अधीक्षकों की बैठक आयोजित की है. बैठक में नवोदय विद्यालय समिति की ओर से प्रवेश परीक्षा को लेकर जारी निर्देश की जानकारी दी जाएगी. पिछले वर्ष की तुलना में प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या में काफी गिरावट आई है, गतपिछले साल जहाँ छात्रों ने 4695 छात्रों ने आवेदन किया था. वहीं इस बार 2841 छात्रों ने आवेदन किया है. सबसे अधिक 341 आवेदन मझौलिया प्रखंड, बगहा एक प्रखंड से 240, बगहा 2 से 254 छात्रों, गौनाहा से 214, मैनाटांड़ से 117, मधुबनी से 18, ठाकराहा से 24, लौरिया से 203, रामनगर से 158, नरकटियागंज से 152, सिकटा से 160, भितहा से 25, चनपटिया से 142, योगापट्टी से 71, बैरिया से 156, बेतिया से 232 तथा नौतन प्रखंड से 318 आवेदन प्राप्त हुए हैं. इन सभी एप्रखंडों से प्राप्त आवेदनों के आलोक में बेतिया शहरी क्षेत्रों में छह केंद्रों पर 11 जनवरी को नवोदय प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

अवैध रूप से संचालित पैथोलॉजी लैब, अल्ट्रासाउंड सेंटर व नर्सिंग होम पर कार्रवाई का हुआ निर्देश : सिविल सर्जन

बेतिया जिले में चल रहे अवैध रूप से संचालित एक्स रे, पैथोलॉजिकल, अल्ट्रासाउंड सेंटर, नर्सिंग होम के ऊपर कार्रवाई को लेकर सिविल सर्जन ने जांच कमेटी का निर्देश दिया है. उन्होंने संवाददाता को बताया कि जिले में संचालित हो रहे अवैध सभी सेंटरों की त्वरित गति से जांच करते हुए उन पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. सीएस डॉ अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि जिले में हजारों की संख्या में पैथोलॉजिकल सेंटर, एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, से लेकर नर्सिंग होम संचालित हो रहे हैं, जिसको देखते हुए विभागीय निर्देश पर कमेटी का गठन कर दिया गया है. इन सेंटरों पर जांच करने हेतु जांच टीम बनाकर अधिकृत कर दिया गया है, ताकि अवैध संचालित हो रहे इन सेंटरों पर कार्रवाई की जा सकें। विदित हो कि इसके पूर्व में भी सीएस के द्वारा जांच टीम बनाकर कार्रवाई करने का आदेश निर्गत किया गया था. मगर कुछ को छोड़कर सभी पर जांच की कार्रवाई नहीं की जा सकी, जिसको लेकर पुनः जाँच कमेटी गठन करके सभी अवैध रूप से संचालित होने वाले संस्थानों की जांच करना अनिवार्य बन गया है, जिसे जांच कर, जांच प्रतिवेदन, सिविल सर्जन के यहाँ जमा कराना होगा।

एनएच 727 हरिवाटिका चौक पर धंसने से मची अफरा-तफरी

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के हरी- वाटिका चौक के पास एनएच 727 के समीप शाम अचानक सड़क धंस गई. बीच सड़क में करीब डेढ़ फीट की चौड़ाई में 1 फीट गहरा गड्ढा बन गया. एनएच 727 के धसने बाद कुछ देर के लिए वहाँ के लोग सन्न रह गए, क्योंकि इस एनएच का निर्माण हाल ही में हुआ था, देखते ही देखते वहाँ के लोगों की भीड़ लग गई और लोग तरह-तरह की चर्चा करने लगे. दुर्घटना से बचने के लिए आसपास के लोगों ने उस भाग में एक डंडा के सहारे लाल रंग का कपड़ा उक्त गड्ढे में लटका दिया, ताकि किसी प्रकार की अनहोनी ना होने पाए और सवारियों के आने जाने में कठिनाई नहीं हो, आवागमन का यह मुख्य मार्ग के पास धँसने से लोगों के अंदर में निर्माण कार्य होने पर शक जाहिर किया है. चिंता जताई है कि किस परिस्थिति में इतनी जल्दी बनी सड़क को धस गई, इस पर सरकार से मांग की गई है कि इस पर उचित कार्रवाई की जाए तथा अभिकर्ता को इससे स्पष्टीकरण की माँग की जाए के किस परिस्थिति में नई बनी सड़क को एनएच 727 हरिवाटिका चौक के पास धस गई. लोगों का कहना है कि अगर सरकार के द्वारा आया जिला प्रशासन के द्वारा इस पर कोई कार्यवाही नहीं की गई तो आम जनता इसको लेकर धरना प्रदर्शन का कार्यक्रम भी कर सकती है।

शादी की नियत से नाबालिग लड़की का किया गया अपहरण, मची खलबली

बेतिया शादी की नियत से एक नाबालिग युवती का अपहरण उसके नानी के घर से कर लिया गया है. प्राप्त समाचार के अनुसार ,जगदीशपुर ओपी क्षेत्र के एक गांव में नानी के घर आई नाबालिग लड़की का अपहरण करने का मामला प्रकाश में आया है. संवाददाता को मिली जानकारी के अनुसार मामले में लड़की के मां ने पूर्वी चंपारण के विनोद कुमार, प्रतिमा देवी, सतेंद्र सहनी समेत चार को नामजद किया है. एसडीपीओ पंकज कुमार रावत ने बताया कि शादी की नियत से अपहरण की प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है. जल्द ही लड़की को बरामद कर लिया जाएगा, बताया वजाता है कि लड़की, नानी की सेवा करने के लिए आई थी इसी बीच अचानक घर से गायब हो गई. खोजबीन में पता चला कि पिपरा कोठी के भखिरिया गांव के विनोद कुमार व अन्य ने उसके अपहरण शादी के लिए कर लिया है. आरोपी के घर गए तो आरोपियों ने कहा कि विनोद ने लड़की से शादी कर ली है. इस तरह की घटना दिन प्रतिदिन सुनने में आ रही है. मगर पुलिस प्रशासन मूकदर्शक बनी हुई है और अपराधी को पकड़ने में असमर्थतता जता रही है. अगर अपराधी को समय पर पकड़कर उसे सजा दी जाती तो अपराधियों का मनोबल नहीं बढ़ता और इस तरह की घटनाएं दिन प्रतिदिन नहीं घटती. इससे पुलिस प्रशासन की पोल खुल गई है।

भूमि बंदोबस्ती के फर्जीवाड़े में सीआई और राजस्व कर्मी फंसे : जिला पदाधिकारी

बेतिया भूमि बंदोबस्ती के फर्जीवाड़े के मामले में ,जिलाधिकारी, डॉ नीलेश राम चंद्र देवर ने जमीन बंदोबस्ती को निरस्त कर दिया है. साथ ही इस फर्जीवाड़े में सहयोगी रहे तत्काल अंचल निरीक्षक एवं राजस्व कर्मचारी पर कार्रवाई का निर्देश दिया है. इस संबंध में संवाददाता को पता चला है कि गौनाहा अंचल के मौजा बरहरवा में कौशल किशोर पासवान के नाम से खाता नंबर 130 खेसरा नंबर 235 /1 में 1 एकड़ 6 डिसमिल भूमि बंदोबस्ती की गई थी, अभिलेख संधारण में आवेदक का जाति पासी अंकित किया गया था, जिसे बाद में मिटाकर उसपर दुसाध लिख दिया गया है, लेकिन दखल-दिहानी एवं पर्चा वितरण में केवल कौशल किशोर ही लिखा गया, जबकि गौनाहा के तत्कालीन अंचलाधिकारी ने अपने प्रतिवेदन में कौशल किशोर के सोनार जाति होना प्रतिवेदित किया गया है, जांच प्रतिवेदन में यह स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि कौशल किशोर ने अपनी पहचान छिपाकर 1 एकड़ 6 डिसमिल जमीन को अपने नाम बंदोबस्त करा ली. जिला पदाधिकारी ने वर्णित तथ्यों, अनुमंडल पदाधिकारी के अनुशंसा के आलोक में वर्ष 91-92 में कौशल किशोर पासवान के नाम पर स्वीकृत बंदोबस्ती पत्र को निरस्त कर दिया है. दोषी राजस्व कर्मचारी एवं अंचल निरीक्षक पर दायित्व निर्धारित करते हुए उनके विरूद्ध आरोप पत्र भेजने का निर्देश गौनाहा के अंचलाधिकारी को दिया गया है। इस प्रकार भूमि बंदोबस्ती के मामले में जमीन फर्जीवाड़े का मामला कई बार उजागर हुआ है, मगर केवल चेतावनी देकर कार्यवाई नहीं की जाती है, जिससे राजस्व कर्मी एवं अंचलाधिकारी की मनोबल बढ़ता जाता है, और इस तरह की जमीन बंदोबस्ती में फर्जीवाड़ा करने का मामला बढ़ता है, जिसको रोकना इस समय बहुत जरूरी बन गया है. अन्यथा अगर रोकथाम नहीं की गई तो कितने लोगों का जमीन बंदोबस्ती के फर्जीवाड़ा मामले में मामला उजागर होगा।

संदिग्ध स्थिति में बाल मजदूर की मौत का मामला उजागर

बेतिया स्थानीय नगर थाना क्षेत्र के नाज़नी चौक को वार्ड नंबर 18 स्थित एक फास्ट फूड होटल में काम कर रहे, बाल मजदूर के इलाज के लिए ले जाने के दौरान रास्ते में मौत हो गई. घटना के बारे में संवाददाता को पता चला है कि मृतक की पहचान, शास्त्री नगर निवासी स्वर्गीय काशी चौधरी के पुत्र अजीत कुमार 11 वर्ष के रूप में की गई है. बुधवार को इलाज के लिए इसे गोरखपुर ले जाया जा रहा था, लेकिन उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. मामले में कालीबाग ओपी प्रभारी मनीष कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। मृतक की मां के बयान पर कार्रवाई की जाएगी. मृतक के शरीर पर किसी प्रकार का जखम नहीं पाया गया है, मरने के कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट से चलेगा. मृतक के बड़े भाई जितेंद्र कुमार ने बताया कि पिता की मौत के बाद परिवार की स्थिति अच्छी नहीं थी, इस कारण उसका छोटा भाई नाज़नी चौक स्थित एक फास्ट फूड होटल में काम करता था. खबर मिली के लड़के का सीढ़ी से गिरने से घायल हो गया था, सूचना पर मेडिकल कॉलेज में पहुंचे तो वहाँ देखा कि होटल मालिक उसके भाई का इलाज करा रहा है. सुबह अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई, गोरखपुर में इलाज के लिए अस्पताल में जाने के क्रम में उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

संघर्ष समिति को है सरकार के निर्देशों का इन्तेजार, नहीं तो करेंगें आंदोलन

चनपटिया प्रखंड अंतर्गत चीनी मिल चालू कराने के लेकर हुई संघर्ष समिति की बैठक में सीएम एवं उद्योग मंत्री को ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया गया. उक्त बैठक मछलीहट्टा स्थित किशोर प्रसाद के आवास पर हुई. इसमें दशकों से बंद पड़ी चीनी मिल को चालू कराने की दिशा में चर्चा की गई. बिहार के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, उद्योग मंत्री समेत सभी लोगों को ज्ञापन देकर मिल चालू करने का अनुरोध किया गया. अगर मिल चालू नहीं हुआ तो तो संघर्ष समिति के सदस्य व अन्य ग्रामीण आन्दोलन पर उतारू होंगें, जिसकी सारी जवाबदेही मौजूदा सरकार की होगी. उक्त बैठक में सुजीत कुमार, ललन पंडित, सुरेश प्रसाद, सुदामा जायसवाल, किशोर गुप्ता, धनंजय कुमार समेत कई अन्य लोग उपस्थित रहें.

टेम्पू स्टैंड का न होना राहगीरों के लिए बना परेशानियों का सबब

चौतरवा बगहा बेतिया मुख्य मार्ग पर चौतरवा एवं पतिलार चौक पर स्थानिय टेम्पू स्टैंड नही होने से यात्रियों व राहगीरो के आने जाने मे काफी परेशानीयो का सामना करना पड़ता है. वही क्षेत्र वासियों एवं मुखिया प्रतिनिधि धनन्जय यादव और आनन्द शाही ने बताया की इस सम्सया की सूचना स्थानीय प्रशासन को पूर्व में दी गई थी. परन्तु अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई, आये दिन राहगीरों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता जो कि प्रदेश के सटे उत्तर प्रदेश के जिला कुशीनगर से हाईवे रोड बासी धनहा होते हुए चौतरवा आकर मिला है. इस रोड से काफी यात्रियों का आना जाना रहता है, इस मुद्दे पर प्रशासन को तत्काल कार्यवाही करना चाहिए जो न्यायहित में आवश्यक है।

चोरो ने दो दुकान का ताला काटकर लाखों की कर ली चोरी

मझौलिया बीती रात्रि अमवामझार बाजार स्थित रमेश प्रसाद की बिजली सामान की दुकान तथा खेदू साह के किराना दुकान में ताला तोड़कर अज्ञात चोरों ने लाखों रुपये मूल्य का सामान चुरा लिया । इस बाबत पीड़ित दुकानदारों द्वारा मुफसिल थाना को सूचित कर दिया गया है। त्वरित कार्यवाही करते हुए घटना स्थल पहुँच पुलिस चोरी का जायजा लिया तथा आवश्यक पूछताछ की। बताते है कि इलेक्ट्रिक दुकान से आयरन,बिजली के तार महंगे दाम के बिजली बोर्ड तथा किराना दुकान से सरसो तेल ,रिफाइन आदि चीजो पर जबरदस्त चोरो ने हाथ साफ किया। बतातें चले कि उक्त दोनों दुकान ग्रामीण बैंक के निचे स्थित है । इस संदर्भ में मुफसिल थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि घटना की तहकीकात शुरू कर दी गई हैं। चोरी की इस घटना से अमवामझार में दुकानदारों के बीच दहशत सा कायम हो गया है।

क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन

मझौलिया गुरुवार को अहवर कुडिया शिव मंदिर मेला परिसर में काशिम एकबाल मेमोरियल टी टेन क्रिकेट टूर्नामेंट का उदघाटन फीता काटकर समाजसेवी बिनय कुमार तिवारी व मुखिया पति बाबू लाल चौरसिया ने किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि खेल को खेलभावना से खेलना चाहिए। स्वास्थ्य व स्वच्छ तरीके से मुकाबला करना चाहिए । हार जीत खेल का अंग है । उदघाटन मैच अमवामझार व केसरिया के बीच हुआ टॉस जीतकर अमवामझार ने 6 विकेट पर 112 रन बनाए कप्तानी पारी खेलते हुए सुधीर ने 4 छक्के और 3 चौके के मदद से 41 रन बनाए। वही जावेद व जाफर ने 2 -2विकेट लिए । तथा 2 खिलाड़ी रन आउट हुआ । लक्ष्य का पीछा करने उतरी केसरिया की टीम 5 विकेट खो दी थी । अंतिम क्षणों में केसरिया को 12 गेंद में 24 रन बनाना था । विवाद के कारण व्यवस्थापक द्रारा केसरिया को विजेता घोषित कर दिया गया। विजेता टीम के तरफ से विकास ने 5 छक्कों की मदद से 40 रन बनाए। इस मैच में एम्पायर सतीश पासवान, एकराम मास्टर व मुन्ना पटेल तथा एस्कोरर की भूमिका राजा अहमद ने निभाई । इस मैच का आखोदेखा हाल कॉमेंटेटर भरत राज ने बखूबी सुनाया । इस टूर्नामेंट के अध्यक्ष साजिद एकबाल तथा बेवस्थापक रफीउद्दीन है। इस अवसर पर सरपंच मुन्ना चौरसिया नेसार अहमद, जावेद एकबाल, तबरेज आलम, मुकेश कुमार सहित भारी संख्या में क्रिकेट प्रेमी उपस्थित थे ।

आशा संघ अपनी माँगों को लेकर करेगा धरना प्रदर्शन

लौरिया प्रखंड मुख्यालय लौरिया के शिव मंदिर के प्रांगण में बृहस्पतिवार 2 जनवरी को बिहार राज्य आशा कार्यकर्ता संघ गोपगुट की बैठक आशा संघ की अध्यक्ष सुमन देवी की अध्यक्षता में सम्पन्न की गई। कार्यकर्म का संचालन जिला सचिव प्रतिमा कुमारी ने की। वहीँ उपस्थित मुख्य वक्ता बिहार राज्य के राज्यपत्रित कर्मचारी महासंघ गोपगुट के जिला सचिव राजकिशोर सिंह ने बताया कि ट्रेड यूनियन के आह्वान पर अपने मांगो को लेकर 8 जनवरी 2020 को जिला पदाधिकारी के समक्ष धरना प्रदर्शन सभी जिला के आशा कार्यकर्ता संघ गोपगुट के बैनर तले बड़ा रमना के मैदान से निकालने के लिए बैठक किया गया। उपस्थित सभी आशा कार्यकर्ताओं ने धरना प्रदर्शन को सफल बनाने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया है। मौके पर प्रतिमा कुमारी, सुमन देवी, सीमा देवी, विन्दा देवी, बैरिस्टर दुबे, राकेश कुमार, वीरेन्द्र महतो, प्रेम कुमार, राजकिशोर सिंह सहित प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गावो के दो दर्जन से अधिक आशा कार्यकर्ता उपस्थित रही।

गन्ने की खेत मे आग लगने से 12 कट्ठे की फसल जलकर बर्बाद

मैनाटांड़/इनरवा गन्ना के खेत में अचानक आग लगने से 12 कट्ठा गन्ने की फसल जलकर नष्ट हो गया। घटना इनरवा थाना क्षेत्र के इनरवा गांव के समीप डीह की है। घटना के संबंध में बताया जाता है कि गुरुवार की सुबह इनरवा गांव निवासी मंजूर राकी के गन्ने के खेत में आग लग गई जिससे 12 कट्ठा खेत में लगे गन्ना कि फसल पूरी तरह जलकर नष्ट हो गया। हालांकि की गन्ने की खेत में अगलगी के घटना का कोई पता नही चल सका है। वही इनरवा पंचायत के उप मुखिया आनंद मिश्रा में अंचल प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।

अपराध गोष्ठी में थानाध्यक्षों को पुलिस निरीक्षक ने दिये कई निर्देश

मैनाटांड़/इनरवा पुलिस अंचल कार्यालय मे गुरुवार को अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में पुलिस निरीक्षक भारतेंदु प्रसाद देव ने थानाध्यक्षों को कई आवश्यक निर्देश दिये। इस दौरान उन्होनें पंजियों का अवलोकन कर कांडो का जल्द से जल्द निष्पादन करने एवं वारंटी, अभियुक्त की गिरफ्तारी करने का पर बल दिया। साथ ही कहा कि ठंड के मौसम को देखते हुये गश्त को तेज करे। वहीं पब्लिक के साथ अच्छा समन्वय बना कर पुलिंसिंग करे। खासकर शराबियों और शराब के कारोबारियों पर नकेल कसने के निर्देश दिये। बैठक में मैनाटांड थानाध्यक्ष राम विनोद सिंह, भंगहा के रमेश महतो, पुरूषोत्तमपुर के अशोक कुमार, इनरवा के अजय कुमार सिंह, मानपुर के विक्रांत सिंह सहित पुलिस अंचल के तमाम थानों के थानाध्यक्ष व पदाधिकारी मौजूद रहें।

Related posts

“सासाराम – सड़क निर्माण कंपनी नहीं कर रही लॉक डाउन के आदेश का पालन, धड़ल्ले से हो रहा काम@Etv News 24”

admin

“धनरुआ में अस्पताल परिषर में गंदगी की अम्बार@# Etv News 24”

admin

मुख्यमंत्री ने राज्यवासियों को जानकी नवमी की बधाई एवं शुभकामनाएँ दी

admin

Leave a Comment