ETV News 24
Other

बेतिया जिला की खास खबरें, 24/12/2019

जदयू के किसान जिलाध्यक्ष मनोनित हुए राहुल जयसवाल

पदभार के साथ — साथ बड़ी जिम्मेदारियाँ : राहुल

नरकटियागंज सोमवार के दिन जदयू कार्यालय में प्रखण्ड एवं नगर जदयू के साथियों की एक बैठक की गई। इस बैठक की अध्यक्षता प्रखंड जदयू उपाध्यक्ष संतोष मिश्रा व संचालन नगर अध्यक्ष बबलू श्रीवास्तव ने किया। 23 दिसंबर किसान दिवस के अवसर पर किसान के अध्यक्ष को सम्मानित किया गया। बैठक में प्रमुख रूप से नवनिर्वाचित किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष राहुल जायसवाल को बनाये जाने पर कार्यकर्ताओं में हर्ष का माहौल बना हुआ है. वहीँ कार्यकर्ताओं द्रारा नवनिर्वाचित अध्यक्ष को फूलमाला पहनाकर एकदूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी। वहीँ नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल ने बताया कि मुख्यमंत्री और पार्टी के तमाम नेताओ द्रारा दी गई, जिम्मेदारी को ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करूँगा. किसानों के समस्याओं को समाधान के साथ मुख्यमंत्री तक पहुँचाने का कार्य करूँगा। ताकि किसान को किसी तरह की परेशानी न हो। साथ ही सरकार द्रारा किसान हित मे चलाये जा रहे योजनाओ को किसान तक पहुँचाने का कार्य करूँगा ताकि पार्टी मज़बूत हो। दूसरी तरफ राहुल जायसवाल को अध्यक्ष बनने से किसानों में भी हर्ष का माहौल है। इस कड़ी में जदयू नेता शाहनवाज रिजवान ने कहा कि राहुल जायसवाल के अध्यक्ष काल में किसानों की आम समस्याओं को लेकर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने में सफल होंगे। वहीँ जदयू नेता अफरोज आलम ने बताया कि राहुल जायसवाल हमेशा से किसानों के आवाज को बुलंद किये है, जिससे पार्टी कार्यो को देखते हुए जिला कप्तान बनाकर किसानों के समस्या को दूर करने के लिए बड़ी जिम्मेदारी मिली है। वहीँ इस सम्मान समारोह में सांसद प्रतिनिधि मनान अंसारी, मुरली मनोहर गुप्ता, रजनीश सर्राफ, शाहनवाज रिजवान, बब्लू श्रीवास्तव, अनिल पटेल, अनिल कुमार, मुन्ना सर्राफ, राकेश शुक्ला, रत्नेश गिरी, प्रकाश गुप्ता, मनोज कुमार, राम तपस्या सिंह, प्रेम चंद ठाकुर, संदीप कुमार के साथ अन्य दर्जनों कार्यकर्ता शामिल रहें.

धूमधाम के साथ संपन्न हुआ महाराजा अहिबरन का जयन्ती समारोह

नरकटियागंज नगर में बरनवाल नवयुवक संघ द्रारा गोपाला ब्रह्म स्थान, टी. पी. वर्मा. कॉलेज मे महाराजा अहिबरन जयन्ती समारोह बड़े ही धूम धाम से मनाया गया. कार्यक्रम की शुरुआत स्तुति से आरंभ किया गया. तत्पश्चात गणेश स्तुति नित्य वन डांस भी प्रस्तुत किया गया. दीप प्रज्वलन और पुष्प अर्पित करके किया गया. इस जयंती समारोह में दूर-दूर से उपस्थित हुए मुख्य अतिथि राजू बरनवाल, जिला विशिष्ट अतिथि हिमांशु शेखर गौरव, ए.एस. पी. मोतिहारी, डॉ० ज्योति प्रकाश अधिवक्ता, बिहार प्रदेश उपाध्यक्ष बरनवाल महासभा प्रचार प्रसार मंत्री, राष्ट्रीय बरनवाल महासभा सुजीत कुमार बरनवाल, सीनियर डिप्टी कलक्टर बेतिया अजय कुमार, टेलीकॉम ऑफिसर बेतिया उपस्थित रहें। सभी अतिथियों को मंच पर माला और शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया. मौके पर नरकटियागंज अनुमंडल के सभी बरनवाल परिवार एकत्रित होकर बूढे, बच्चे तथा महिलाओं द्रारा एकता का परिचय देते हुए बरनवाल नवयुवक संघ नरकटियागंज सभी सदस्यों की उपस्थिति रहीं।

10 लीटर चुलाई शराब सहित कारोबारी धराया, जेल

नरकटियागंज थाना क्षेत्र अंतर्गत पुलिस द्रारा छापेमारी अभियान चलाकर माल्दा गांव से 10 लीटर चुलाई शराब के साथ एक कारोबारी को हिरासत में लिया गया है. गिरफ्तार कारोबारी की पहचान माल्दा निवासी राजू चौधरी के रूप में हुई है। मामले में शिकारपुर प्रभारी थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार ने बताया कि माल्दा गांव में अवैध शराब की बिक्री की गुप्त सूचना पर गश्ती दल द्रारा त्वरित छापेमारी कर शराब कारोबारी को रंगे हाथ दबोचा गया है. मामले में बिहार मध् निषेध उत्पाद अधिनियम के तहत काण्ड दर्ज कर कारोबारी को जेल भेज दिया गया है।

नहीं थम रहा बाइक चोरो का आतंक, उप डाकघर के सामने से उड़ाई बाइक

नरकटियागंज थाना से सटे उप डाकघर के सामने से चोरों द्रारा बाइक चुरा लेने की घटना घटी है। शिकारपुर थाना से महज 20 कदम की दूरी पर स्थित उप डाकघर के समीप एक शिक्षक की बाइक चोरो द्रारा उड़ा ली गई, शिक्षक प्रकाश कुमार गुप्ता ने शिकारपुर थाने में आवेदन देकर बताया है कि वह किसी काम से उप डाकघर में आये थे, तथा बाइक को उप डाकघर के समीप खड़ी कर दी और उप डाकघर के अन्दर कार्यालय में चले गए. जब वापस आये यो देखा कि उनकी हौंडा शाइन बाइक उक्त जगह से गायब थी, काफी खोजबीन के बाद भी बाइक का पता नहीं चल पाया। जिसके पश्चात थाने में शिकायत दर्ज कराई है. मामले में शिकारपुर प्रभारी थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार ने बताया कि आवेदन प्राप्त हुआ है, जांच पड़ताल की जा रही है, जल्द ही चोरों के विरुद्ध कार्यवाई की जाएगी.

परिवारिक कलह से युवक ने लगाई फाँसी

नरकटियागंज शिकारपुर थाना क्षेत्र के चेगौना गाँव में पारिवारिक कलह से परेशान एक युवक की फाँसी लगाकर आत्म हत्या कर लेने का मामला सामने आया है। मृतक की पहचान चेगौना निवासी राजन कुमार साह 19 वर्ष पिता रामू शाह के रुप में हुई है। वहीँ मौत के शिकार हुए युवक के शव को उसके परिजनों द्रारा अंतिम संस्कार कर दिया गया है। इस मामले में प्रभारी थानाध्यक्ष उपेंद्र कुमार ने बताया कि पारिवारिक कलह के कारण युवक की मौत की खबर मिली है. इस घटना के हर पहलू की जाँच की जा रही है, उसके बाद अग्रेतर करवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि ग्रामीण भी मौत का कारण परिवारिक कलह ही बता रहें हैं।

जंगल में पिकनिक मनाने वालों पर प्रतिबंध : वन विभाग

गौनाहा जंगल में पिकनिक मनाने पर वन विभाग ने पूर्ण रूप से रोक लगा दिया हैं। इसके लिए गाड़ी से जंगल किनारे बसे हरकटवा, जम्हौली, पचगछीया, जमुनिया, सहोदरा, बनबैरिया, भवानीपुर, परसा, बलबल, कैरी महायोगिन आदि गांवों में प्रचार-प्रसार कराया जा रहा हैं। इसकी जानकारी देते हुए मंगुराहा रेंज के फोरेस्टर प्रमोद चौधरी ने बताया कि नयें साल में जंगल के अंदर पिकनिक मनाना सख्त मना हैं। जंगल में पिकनिक मनाते पकड़े जाने पर विभागीय कार्यवाई किया जाएगा। पहली जनवरी पर लोग जंगल के अंदर पटाखें फोड़ते हुए डीजे बजा कर पिकनिक न मनाए। प्रचार प्रसार के समय उप वन परिसर पदाधिकारी संतोष कुमार समेत वन विभाग के गार्ड मौजूद थे।

अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव मनोनीत हुए सुरेश कुमार

संतोष कुमार महतो अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष ने किया मनोनीत, पहले जिला अध्यक्ष थे सुरेश कुमार

बाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के तीन नंबर पहाड़ निवासी सुरेश कुमार गुप्ता जनता दल यूनाइटेड अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव मनोनीत किए गए हैं। इस खबर से पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं के अंदर खुशी का माहौल व्याप्त हो गया है। बता दें कि सुरेश कुमार गुप्ता पहले अति पिछड़ा प्रकोष्ठ जनता दल यूनाइटेड के जिला अध्यक्ष थे अब वेअति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव मनोनीत किए गए हैं। जनता दल यूनाइटेड के द्वारा किए गए चुनाव में अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष संतोष कुमार महतो ने उन्हें प्रदेश महासचिव का सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया। इस उपलब्धि के बारे में बताते हुए बाल्मीकि नगर तीन नंबर पहाड़ निवासी सुरेश कुमार गुप्ता ने बताया कि यह उनके द्वारा पार्टी के प्रति किए गए कार्य एवं पार्टी के अंदर उनके विश्वास का फल है। बता दें कि उनकी पत्नी सरिता देवी अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के सदस्य भी हैं। जनता दल यूनाइटेड के अंदर सुरेश कुमार गुप्ता का अच्छी पकड़ और पहचान है ऐसा सुरेश कुमार गुप्ता के द्रारा बताया गया है। उन्होंने कहा कि पार्टी के अंदर और बाहर पार्टी की विस्तार के लिए उनका कोशिश हमेशा जारी रहेगा और बिहार के मुखिया नीतीश कुमार के प्रति उनका हमेशा विश्वास बना रहेगा। बाल्मीकि नगर आने के बाद सुरेश कुमार गुप्ता ने पार्टी द्रारा मनोनित सर्टिफिकेट को दिखाकर कार्यकर्ताओं को पार्टी के विस्तार एवं जागरूकता में अहम भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया।

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के एक पृथ्वी बाल्मीकि शिक्षा कार्यक्रम” का किया गया आयोजन

बगहा 2 प्रखंड के 11 विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने लगाया प्रदर्शनी, पर्यावरण सुरक्षा और जल संरक्षण था मुख्य मुद्दा
बाल्मीकिनगर के वन विभाग के ऑडिटोरियम हॉल के प्रांगण में आज डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के द्वारा पर्यावरण सुरक्षा और जल संरक्षण को लेकर स्कूली छात्र छात्राओं के द्वारा पर्यावरण पर आधारित प्रदर्शनी लगाया गया। बता दें कि इस प्रदर्शनी में विद्यालय के छात्र छात्राओं के द्रारा कूट कागज और उपयोग में नहीं आने वाले वस्तुओं का घर मूर्ति जंगली जानवर पेड़ पौधा फूलों का पौधा जलप्रपात सहित पहाड़ों का नमूना बनाकर पेश किया। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया ने पांडा फेस्ट लोगो के बैनर तले इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। बता दें कि पांडा चीन में पाया जाने वाला एक जंगली जानवर है जिसका लोगो डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया ने अपने बैनर पर लगा रखा है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया द्वारा संचालित एक पृथ्वी शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित पांडा फेस्ट में चयनित 11 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं एवं 22 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों अध्यापकों को प्रतिभागी बनने का अनुमति प्रदान किया गया था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी फणीश चंद्र पाठक थे। ऑडिटोरियम हॉल में संचालित इस कार्यक्रम के संचालक लक्ष्मीपुर उत्क्रमित उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक संजय कुमार रहे। इस बाबत जानकारी देते हुए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी फणीश चंद्र पाठक ने बताया की पर्यावरण को सुरक्षित रखने तथा जल संरक्षण करने हेतु विद्यालय के छात्र छात्राओं ने 1 महीने से जो अपने हाथों की कला दिखा कर काम किया है वह सराहनीय है। अगर विद्यालय के छात्र-छात्राओं के अंदर पर्यावरण संरक्षण एवं जल संरक्षण के प्रति इतना ज्ञान आ गया है तो यह विद्यालय के शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को धन्यवाद देना चाहिए। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के परियोजना अधिकारी बांकेलाल प्रजापति ने पर्यावरण संरक्षण और जंगली जीव जंतुओं की रक्षा हेतु लगाए गए इस प्रदर्शनी में विद्यालय के छात्र-छात्राओं को भागीदारी बनाने पर कहा कि अगर बच्चे इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर आगे आ रहे हैं तो हमारे पर्यावरण और जल जंगल और जानवर पर किसी प्रकार कोई भी खतरा नहीं आ सकता है। उनसे पूछा गया कि क्या जल जीवन हरियाली के नजरिए से भी इसे देखा जा सकता है के जवाब में उन्होंने कहा कि हां जल जीवन हरियाली भी पर्यावरण को सुरक्षित रखने एवं जल संरक्षण करने में आगे आ रहा है। इस कार्यक्रम में उपस्थित अन्य लोगों में विशेषकर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी फणीश चंद्र पाठक मुख्य अतिथि के रुप में शामिल थे तो वहीं कार्यक्रम के संचालक लक्ष्मीपुर उत्क्रमित उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक संजय कुमार बीआरपी प्रखंड संसाधन केंद्र बगहा के शैलेंद्र कुमार मनोज कुमार डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के कमलेश कुमार मौर्य सहित इस कार्यक्रम में चयनित 11 विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक शामिल रहे।

नो एन.आर.सी एवं नो सी.ए.ए का नारा हुआ बुलंद, जताया आक्रोश

चनपटिया सोमवार के दिन चनपटिया बेतिया मुख्य मार्ग में एन.आर.सी एवं सी. ए.ए के विरोध में प्रदर्शनकारी विरोध करते दिखाई दिए। यह विरोध प्रदर्शन चनपटिया बाजार से मेन रोड होते हुए ब्लॉक रोड़ तक रैली निकाली गई, जिससे यातायात घंटो बाधित रहा परंतु बाइक एवं साइकिल की आवागमन होती रही। प्रदर्शनकारी हाथों में राष्ट्रीय झंडा लेकर नागरिक्ता संशोधन कानून का विरोध कर रहे थे। प्रदर्शन के दौरान छात्रो एवं मरीजो को प्रदर्सनकारियो ने आने जाने से नही रोका। प्रदर्शन में छोटे बड़े व बुजुर्ग शामिल थे। वर्तमान सरकार के द्रारा लाए गए कानून एनआरसी एवं सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी एवं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी भी शामिल रहें। प्रदर्शन के दौरान नारेबाजी करते दिखे। हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई आपस में हम भाई भाई। नरेंद्र मोदी मुर्दाबाद अमित साह मुर्दाबाद के नारों के साथ विरोध प्रदर्शन रैली निकाली गई। रैली के दौरान चनपटिया थानाध्यक्ष मनीष कुमार शर्मा, कुमारबाग ओपी राजीव कुमार रजक अपने दल बल के साथ मौजूद रहें। यह रैली शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

विवाहिता से मारपीट के मामले में पाँच नामजद

नौतन जगदीशपुर ओपी थाना क्षेत्र के बन्हौरा बजार मे दहेज के लिए विवाहिता से मारपीट के मामले में पुलिस ने पति सहित पाँच लोगो नामजद बनाया है। इस बावत पीड़िता नितू देवी ने पुलिस को दिये फर्दब्यान में पति राजू भगत, देवर राजेश भगत, सास नैना देवी, ननद आरती देवी और शम्भू भगत को नामजद बनाते हुए बताया कि दहेज मे दो लाख रुपये व बाईक को लेकर सभी आरोपी प्रताड़ित करते हुए कई दिनों तक खाना पीना बंद कर देते थे। विगत माह दहेज को लेकर गाली-गलौज करने लगे थे। विरोध करने पर मारपीट कर घर से निकाल दिया है। थानाध्यक्ष कैलाश कुमार ने बताया कि पुलिस फर्दब्यान के आलोक में काण्ड अंकित करते हुए कार्रवाई में जुट गई है।

तिवारी बजार जगदीशपुर के तीन दुकानों में चोरी

अज्ञात के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज

नौतन जगदीशपुर ओपी थाना क्षेत्र के तिवारी बजार अवस्थित टाटीनूमा वेल्डिंग व गुमटीनूमा पान की दुकान से अज्ञात चोरो द्रारा चोरी करने का मामला प्रकाश मे आया है। इस बावत पीड़ित दुकानदार हाफिज मिया ने जगदीशपुर थाने मे आवेदन देकर अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराया है तथा पुलिस को बताया कि बीते शनिवार को हर रोज की तरह वे अपना दुकान बंद कर घर चले गए। रविवार की सुबह जब दुकान खोलने आये तो देखा कि दुकान का ताला टूटा हुआ है और वेल्डिंग के लिए लगे मोटर खोल लिया गया है। वहीँ राजेंद्र शर्मा के वेल्डिंग मोटर व राकेश कुमार के पान दुकान से भी साबुन तेल सहित अन्य सामानों की चोरी कर ली गयी है। उन लोगो के द्रारा काफी खोजबीन किया गया। लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया है। थानाध्यक्ष कैलाश कुमार ने बताया कि पुलिस आवेदन के आलोक में काण्ड अंकित करते हुये कार्रवाई मे जुट गयी है।

जल जीवन हरियाली के तहत मानव श्रृंखला को बनाये सफल : सांसद

मैनाटांड़/इनरवा वाल्मीकिनगर सांसद वैद्यनाथ प्रसाद महतो ने सोमवार को मैनाटांड़ ,रमपुरवा आदि गांवों का भ्रमण कर लोगों से रूबरू हुए। उन्होंने इस दौरान सांसद श्री महतो का जगह-जगह लोगों ने फूल मालाओं से स्वागत किया। गाँव के भ्रमण के दौरान लोगों ने अपनी कई समस्याओं को रखा, जिसका मौके पर सांसद ने अधिकारियों से बात कर तुरंत समस्याओं का निराकरण कराया। वहीँ सांसद बैधनाथ महतो ने लोगों को जल जीवन हरियाली के तहत आगामी 19 जनवरी को बनने वाले मानव श्रृंखला में बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील की। साथ ही शराब बंदी कानून और दहेज प्रथा के मिटाने में अपना पूरा सहयोग देने पर बल दिया। सांसद ने सूबे की सरकार के द्रारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी विस्तार से अपनी बात रखा। साथ ही कहा कि सरकार के द्रारा जो भी योजनाएं चल रही है, उसकी लगतार आप सभी मॉनिटरिंग करते रहे। कहीं से कोई गड़बड़ी मिले तुरंत हमें भी सूचना दें। इस मौके पर जदयू के जिला अध्यक्ष शत्रुघ्न कुशवाहा, मदन पटेल, सिकटा प्रमुख नितिन कुमार संजू, सिकटा सांसद प्रतिनिधि राजेश पटेल, मुखिया रामविनय गुप्ता, उमाशंकर यादव, चंद्रिका प्रसाद, मनोज पटेल, रणेंद्र किशोर, सुनील विश्वकर्मा, लक्ष्मी कुशवाहा अनुज कुमार सहित काफी संख्या में ग्रामीण व जदयू के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

जल जीवन हरियाली योजना को सफल बनाने में जुटे शिक्षा सेवक, कर रहे दीवाल लेखन

मैनाटांड़/इनरवा जल जीवन हरियाली योजना को सफल बनाने को लेकर शिक्षा सेवक दीवारों पर नारा का लेखन कर रहे है। इस संबंध में मैंनाटांड़ केआरपी कुमारी सीमा ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के सभी शिक्षा सेवक को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने पंचायत में नारा लेखन कर लोगों को जागरूक करें ताकि 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में लोग बढ चढ़कर हिस्सा ले। जल जीवन हरियाली योजना को हर हाल में शत प्रतिशत सफल बनाना है। इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। क्योंकि यह योजना सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।

दिलीप वर्मा क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में बेतिया की टीम का रहा दबदबा

मैनाटांड़/इनरवा दिलीप वर्मा क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन सोमवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित खेल मैदान में सांसद बैधनाथ महतो ने फीता काट व दीप प्रज्वलित कर किया। उद्घाटन मैच भारत क्रिकेट क्लब नौतन बनाम मोनार्क क्रिकेट क्लब बेतिया के बीच हुआ। टॉस जीतकर भारत क्रिकेट क्लब नौतन की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाया। जवाब में उतरी मोनार्क क्रिकेट क्लब बेतिया की टीम ने रोमांचक मुकाबले में 19 ओवर 5 गेंद मे सात विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली। खिलाड़ियों व दर्शकों को संबोधित करते हुए सांसद श्री कुशवाहा ने कहा कि पूर्व विधायक दिलीप वर्मा द्वारा आयोजित ड्यूज बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट काफी प्रशंसनीय है। ग्रामीण इलाकों में इस तरह के आयोजन करवाने के लिए पूर्व विधायक दिलीप बर्मा व स्थानीय खिलाड़ी धन्यवाद के पात्र हैं। इस तरह का आयोजन हमेशा होते रहना चाहिए क्योंकि इस तरह के आयोजन से समाज की एकता और अखंडता मजबूत होती है। साथ ही कहा की खेल सामाजिक सौहार्द बनाए रखने का सबसे बड़ा माध्यम है। वर्तमान समय में खेल पैसे के साथ सम्मान पाने का भी साधन है। मौके पर जदयू जिलाध्यक्ष शत्रुघ्न कुशवाहा, मदन पटेल, वीरेंद्र कुशवाहा, रंजेश वर्मा, आनंद मिश्र, गुलाब कुशवाहा, बुन्नीलाल साह, खिलाड़ी चंदू कुमार, कुँदन कुमार, पवन कुमार, अखिलेश कुमार, अभिजीत कुमार, दिपक कुमार, अजीत कुमार, आनंद कुमार, राहुल कुमार आदि सहित सैकड़ों खेल प्रेमी उपस्थित रहें।

गन्ना का मूल्य पिछले साल का ही रखना किसानों पर सरकार का भारी जुल्म

पिछले साल की तुलना में 28रुपये के बदले 40 रुपया प्रति किलो चीनी का मूल्य होने के बावजूद गन्ना का मूल्य नहीं बढ़ना मोदी नीतीश सरकार की कारपोरेटपरस्ती

8 जनवरी को गन्ना मूल्य 400रुपया करने और डेढ़ माह के गन्ना किसानों के बकाए का ब्याज समेत भुगतान के लिए चीनी मीलों में गन्ना आपूर्ति बंद कर गांव बंद करेंगे किसान

बेतिया गन्ना के उत्पादन में तमाम तरह के लागत मूल्य में वृद्धि तथा दो माह चीनी मिलों के चलते होने के बाद भी मोदी-नीतीश सरकार द्रारा गन्ना मूल्य में वृद्धि नहीं कर पुराने दर पर ही खरीदने का फैसला करना कारपोरेटपरस्ती और किसानों के साथ गद्दारी है. उक्त बातें किसान महासभा के जिला संयोजक सुनील कुमार राव और भाकपा माले केन्द्रीय कमिटी सदस्य विरेन्द्र गुप्ता ने संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा। नेताओं ने कहा कि पिछले साल की तुलना में 28 रुपये के बदले 40 रुपया प्रति किलो चीनी बाजार में है. अभी देश में जो महंगाई का ग्राफ है. आगे और महंगाई बढेगी तब चीनी का मूल्य 60 रूपये के करीब पहुंचेगें. इसके बावजूद गन्ना का मूल्य नहीं बढ़ना किसानों के साथ गद्दारी और चीनी मिलों और कॉर्पोरेटो के प्रति कारपोरेटपरस्ती उजागर हो चुका है, नेताओं ने कहा कि गन्ना का मूल्य वृद्धि का सवाल, नये सत्र में मूल्य भुगतान का सवाल, आसमान छूती महंगाई पर रोक लगाने का सवाल, फीस वृद्धि के खिलाफ राष्ट्रव्यापी छात्र आंदोलन आंदोलन की समाधान, रोजगार देने का सवाल, भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के सवाल, बच्चियों के साथ बलात्कार और हत्या के खिलाफ पुरा देश उबाल पर था. इन तमाम सवालों पर देश मोदी सरकार से जबाब खोज रहा था. फासीवादी मोदी सरकार किसी भी सवाल को समाधान करने के बदले देश में आग लगाने के लिए संविधान के मुल भावना पर ही हमला कर देश को हिन्दू -मुस्लिम मे बाटने के लिए पहले सीएबी लाया फिर आन्नफान्न में दोनों सदनों से पास कर कानून बना दिया है. अब पुरे देश एनआरसी लागू करने कि बात कर रहीं हैं, जो एनआरसी असम में लोगों को आठ साल तक पागल बना कर रख दिया था और उसके बाद जो नतीजा है, वह देश के सामने है. पूरा देश आज सड़क पर आ चुका है. आंदोलनों पर गोली चल रही है,जेल में लोगों को बंद किया जा रहा है. बोलने, चलने पर और इंटरनेट बंद किया जा रहा है. इसी बीच नीतीश मोदी की सरकार जान बुझकर गन्ना का मूल्य नहीं बढ़ने की घोषणा किया है, किसान नेताओं ने कहा कि 8 जनवरी 2020 को गन्ना मूल्य 400 रुपया करने और डेढ़ माह के गन्ना किसानों के बकाए का ब्याज समेत भुगतान के लिए चीनी मिलों में गन्ना आपूर्ति बंद करने तथा सड़क पर उतर कर विरोध करने का आह्वान किया।

छात्रों के रजिस्ट्रेशन की माँग को लेकर समाहरणालय के समक्ष छात्र संघ का अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल, बीडीओ के आश्वासन पर हड़ताल को मिला विराम

मांगों को लेकर आगे आये छात्र संघ के अध्यक्ष

बेतिया सत्र 2018- 20 के इंटरमीडिएट छात्रों के रजिस्ट्रेशन के मांग को लेकर छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित मिश्रा और छात्रसंघ एसएफआई के जिलाध्यक्ष अभिमन्यु राव के नेतृत्व में समाहरणालय समक्ष अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू हुआ। जिसके समर्थन में सैकड़ों छात्र उपस्थित रहें। भूख हड़ताल के समर्थन करते हुए विधायक मदन मोहन तिवारी ने कहा कि छात्रों की मांग जायज है। हम इन छात्रों छात्राओं के माँगों को विधानसभा अन्दर इन छात्रों को बातों को लेकर जोरदार तरीकों से रखूँगा, ताकि जिले के हजारों छात्रों का भविष्य उज्जवल बन जाए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मनीष कश्यप ने कहा कि बिहार सरकार हर साल लाखों बच्चों के भविष्य बर्बाद करते हैं और यहीं बच्चे आगे चल कर समाज में कुछ गलत करते हैं तो समाज के लोग कहते हैं. छात्र आखिर सड़क पर क्यों तोड़फोड़ कर रहे हैं। इसलिए मुख्यमंत्री से अपील है कि शांति से इन छात्रों का भविष्य बचा ले वरना छात्र सड़क पर उग्र क्रांति करेंगें और इसके लिए द्रारा स्थानीय नेता, बिहार बोर्ड औऱ राज्य सरकार होगा। इस मौके पर छात्रनेता आलोक चौबे, नीतीश कुमार, सहमत आलम, शनि खां, राजन पटेल, रूपेश यादव, शिवम कुमार, कुन्दन तिवारी, लालू कुमार आदि मौजूद रहें। वहीँ इस भुख हड़ताल के दौरान स्थल पर पहुँच बीडीओ सदर बसंत कुमार सिंह ने पानी पिला कर, छात्र संघ के अध्यक्षों को समझा बुझाकर हड़ताल ख़त्म कराया गया।

नदी, तालाब, नहर व पाइन से अतिक्रमण हटाने का अंचल अधिकारी को निर्देश : जिला प्रशासन

बेतिया जिला प्रशासन के द्वारा सभी अंचल अधिकारियों को उनके अंतर्गत पड़ने वाले नदी, तालाब कुआं और पईन से अतिक्रमण हटाने के लिए निर्देश जारी कर दिया गया है. इसी क्रम में अभी तक जो कार्यक्रम हुआ है उसमें 31% अतिक्रमण हटाया जा चुका है, शेष अतिक्रमण हटाने के लिए अंचल अधिकारियों की जिम्मेदारी दी गई है कि मार्च 2020 तक किसी कीमत पर अतिक्रमण को हटा दें. अतिक्रमण हटाने के लिए 31 दिसंबर की तिथि प्रशासन द्वारा निर्धारित की गई थी, जिसके आलोक में जिले के कई प्रखंडों और जिला मुख्यालयों में कार्य संपादित किया गया, कई नदी, तालाब, आहार, कुएं व पईन पूरी तरह से अतिक्रमण मुक्त किया जा चुके हैं, लेकिन अभी भी अतिक्रमण का जाल फैला हुआ है. इस कार्य को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन के द्रारा 31 दिसंबर को आगे बढ़ाते हुए मार्च 2020 का समय निर्धारित किया गया है. डीडीसी रविंद्र नाथ प्रसद सिंह ने संवाददाता को बताया कि जिले के सभी तालाब, नदी, आहर, कुआं को पूरी तरह से अतिक्रमण मुक्त करने की योजना को लेकर सरकार काफी गंभीर है. सभी अंचलाअधिकारियों को यह निर्देश जारी कर दिया गया है कि अपने अपने क्षेत्र में पड़ने वाले तालाबों को पूरी तरह से मुक्त कराने की दिशा में अगर किसी प्रकार की परेशानी होती है. तो उसका प्रतिवेदन जिला मुख्यालय को भेजा जाए ताकि इस पर आगे की कार्रवाई हो सकें। जिला प्रशासन के द्रारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार जिले में कुल 5495 कुआं की संख्या है, बगहा में 1231 की संख्या में कुआं है, इसके बाद रामनगर में 522 है। जिले के सभी प्रखंडों व जिला मुख्यालय मिलाकर कुल 2206 तालाब की भौगोलिक स्थिति आंकी गई है. जलाशयों को अतिक्रमण मुक्त करने तथा कार्य नगर परिषदों व ग्रामीण इलाकों में यह कार्य मनरेगा द्वारा किया जाएगा।

नशाखुरानी गिरोह हुआ सक्रिय, बचाव के लिए कर्मियों का निर्देश : रेल प्रशासन

बेतिया रेल प्रशासन के द्रारा दुर्गा मित्रों में नशा खुरानी गिरोह की सक्रियता को देखते हुए जीआरपी थाना प्रभारी दिलीप कुमार पाठक ने जीआरपी कर्मियों को ट्रेनों में नियमित जांच का निर्देश देते हुए कहा है कि नशा खुरानी गिरोह पर विशेष निगाह रखी जाए दुर्गा में ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए नियमित जांच की जाए, ताकि किसी यात्री के साथ अनहोनी ना हो सकें. वहीँ शराब कारोबारियों पर नकेल कसने के लिए सामान के नियमित जांच की जाए ताकि शराब कारोबारी ट्रेनों का उपयोग कारोबार के लिए ना कर सकें. स्टेशन परिसर में रेल संपत्ति की सुरक्षा को देखते हुए उसको पर भी नजर रखने का निर्देश दिया है कि जीआरपी थाना प्रभारी दिलीप कुमार पाठक ने संवाददाता को बताया कि रेल एसपी, अशोक कुमार सिंह द्रारा निर्देश दिया गया है कि आने वाली सभी ट्रेनों में नियमित जांच की जाए ताकि यात्रियों की सुरक्षा हो सके और यात्रियों को नशाखुरानी गिरोह से बचाया जा सकें. इन दिनों अक्सर ट्रेन में देखा जा रहा है कि नशाखुरानी गिरोह के द्रारा यात्रियों को परेशान करके उनको नशा खिलाकर उनके सारे सामानों को लूट लिया जा रहा है और कमा कर आ रहे मजदूरों के सारा कमाई उनके पाकिट से निकाल दिया जा रहा है. इसके बाद वे होश में आने पर सभी सामानों के लूटने की सूचना जीआरपी को देते हैं. मगर जीआरपी है कि खामोश तमाशाई बना रहता है, किसी भी नशाखुरानी गिरोह के पीड़ित व्यक्ति का कोई सामान नहीं मिलता है. जो जीआरपी वालों के लिए चुनौती बनी हुई है।

लोडेड हथियार के साथ युवक ने किया आत्मसमर्पण

बैरिया थाना क्षेत्र के सिसवा सरिया के निवासी अमर चौधरी ने सोमवार को लोडेड एक नाली बंदूक के साथ बैरिया थाना में आत्मसमर्पण किया। इस संबंध में थानाध्यक्ष श्याम किशोर पंडित ने बताया की अमर चौधरी का पूर्व में वर्ष 2004मे आपराधिक इतिहास अपहरणा तथा मार पीट का था। अमर चौधरी के ऊपर फिरौती के लिए अपहरण का 2 मामला दर्ज है और एक मारपीट का भी मामला दर्ज है इसके साथ ही थाने के दागी पंची में भी अमर चौधरी का नाम दर्ज है जो कि वर्ष 2004 में फिरौती का कांड संख्या 184 4 और 311 चार एवं 237 तीन दर्ज है. इन सभी कांडों में अमर को रिहाई मिल चुका था परिवारिक कलह के वजह से अमर बंदूक पुलिस के हवाले किया प्राप्त सूचना के अनुसार अमर के घर में 2 पैसे के लेनदेन को लेकर सुबह झगड़ा हुआ था, जो अमर अपने मां से कुछ रुपया मांग कर रहा था जो उसके मां द्वारा रुपया नहीं देने पर मां बेटे में तथा पत्नी से झगड़ा झंझट हुआ. जिससे तंग आकर अमर ने घर में रखी बंदूक को पुलिस के हवाले कर अपने को जेल जाना ही महफूज समझा.

सिल दवा दुकान हुआ चालू

बेतिया औषधि विभाग के द्रारा नगर के बानुछापर स्थित वार्ड संख्या 10 में निरंजन कुमार पांडे के एक दुकान को औषधि विभाग ने बिना अनुज्ञप्ति का दवा दुकान संचालन करते हुए उक्त दुकान को सील कर दिया गया था. लेकिन दुकानदार के नए रहने की स्थिति में दुकानदार ने आवेदन दिया जिसके आलोक में मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में दुकान को का सील खोला गया. जिसमें किराना दुकान का सामान मिला. इस मौके पर अंचलाधिकारी रघुवीर प्रसाद, एस आई के कामेश्वर राव बानु छापर ओपी एवं अविनाश पटेल, अशोक कुमार (औषधि निरीक्षक) एवं पुलिस बल मौके पर मौजूद रहें.

रिश्वतखोरी के विरोध में आशाओं ने की बैठक

बेतिया बापू तेरे देश में लुटेरे कर्मी पदाधिकारी के भेष में, कर्मी या दलाल आशाओ को होने लगा मलाल इसका खुलासा तब हुआ जब सरकार के द्रारा ही स्वास्थ्य विभाग में बहाल आशाओं के मानदेय भुगतान में रिश्वतखोरी को लेकर आशा ने बेतिया रामना मे रिश्वतखोरी पर पुरजोर रोक लगाने के लिए बैठक किया। इस बैठक में बिहार राज आशा कार्यकर्ता संघ के संयोजक मनोज शर्मा ने कहा कि बीसीजी टीकाकरण में उगाही और प्रोत्साहन राशि बकाया भुगतान,जन्म प्रमाण पत्र में रिश्वतखोरी बंद हो और पीएचसी में अकाउंटेंट, मैनेजर, बीसीएम, आशा फैशन लेटर की मनमानी बिचौलिया के रूप में आशा फैसलेटर को माध्यम बनाकर राष्ट्रीय प्रोग्राम में प्रत्येक आशा से 1000 से 2000 तक बड़े पैमाने पर सर्वे रजिस्टर में रिश्वतखोरी की जा रही है, जो बंद हो और आशाओं को अन्य कर्मियों के द्वारा रात्रि ड्यूटी के दौरान ठहरने की व्यवस्था दी जाए। इसको लेकर सरकार अविलंब व्यवस्था करें नहि तो संघ आंदोलन करेगा। इस मौके पर मंजू देवी, मीना देवी, विद्यावती देवी, सुभाष देवी, उषा देवी, शांति देवी, गुलाबो देवी, अंगूरी खातून, शिवपूजन पटेल, राजकुमार पटेल, सुरेंद्र ठाकुर, अंजनी कुमार दुबे, शिव शंकर, उषा देवी, प्रमिला देवी, रूणा देवी आदि मौजूद रहें।

ठोकर लगने से एक चार वर्षीय लड़की की मौत

लौरिया थाना क्षेत्र के बनकटवा शिव मंदिर के समीप एनएच 727 के सटे सोमवार की संध्या करीब चार साढ़े चार बजे तेज रफ्तार में लौरिया से बेतिया के तरफ जा रही सुधा दूध टैंकर सड़क पार करते वक्त एक लड़की को रौंदते हुए भागने में सफल रहा। दुर्घटना का शिकार लड़की घटना स्थल पर ही दम तोड़ दिया। लड़की की पहचान बनकटवा निवासी सूरज साह की पुत्री किरण कुमारी उम्र लगभग चार वर्ष के रूप में कई गई है। सुधा दूध गाड़ी जो लौरिया से बेतिया के तरफ जा रही थी, तभी आचानक लड़की रोड पार कर ही रही थी कि सुधा दूध गाड़ी कुचलते हुए भागने में सफल रहा। वही ग्रामीणों ने बताया की लड़की रोड पार कर अपने घर के तरफ जा रही थी कि अचानक सुधा दूध गाड़ी लड़की को धक्का दे तेजी से भागने में सफल रहा। साथ ही सूचना मिलने पर पुलिस पहुच शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये बेतिया भेजने की तैयारी में थी।

बकाया भत्ता भुगतान को लेकर सरपंच व पंचों ने प्रखंड मुख्यालय पर किया प्रदर्शन

बगहा करीब दो वर्षों से लंबित भत्ता भुगतान को लेकर सरपंच व सरपंच पंचों ने अब आक्रोश रूप धारण कर लिया है। आक्रोशित सरपंचों व पंचों ने सोमवार को दर्जनों के संख्या में गोलबंद होकर सरपंच संघ के अनुमंडल अध्यक्ष जगरन्नाथ यादव के अध्यक्षता में बगहा एक प्रखंड मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों में सरपंच तनु सिंह, लीला देवी, सुनीता देवी, माधुरी देवी, विनय प्रताप सिंह, उमरावती देवी,ब बलू यादव, नरसिंह राम, गुलाब साह,विनोद चौधरी, मनदीप कुमार चौधरी सहित तमाम सरपंच व पंच मौजूद रहे। प्रदर्शनकारियों के अध्यक्षता कर रहे जगरन्नाथ यादव ने बताया कि करीब दो वर्षों से भी ज्यादा समय से सरपंच व पंचों का भत्ता भुगतान बकाया है। जिससे सरपंच व पंच भुखमरी के कगार पर है ।उन्होंने बताया कि बकाए भुगतान को लेकर कई -कई बार कार्यालय का चक्कर लगाया गया।हर बार केवल और केवल आश्वासन ही मिलता है ।उन्होंने बताया कि अपने हक के लिए अब हम लोग चुप नही बैठेंगे. हम शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर विभागीय अधिकारियों की कुम्भकर्णी निंद्रा तोड़ कर रहेंगे। वही प्रदर्शन की भनक लगते ही प्रसाशन के हाथ-पांव फूलने लगे और मौके पर प्रशिक्षु वरीय उप समाहर्ता सह बगहा एक प्रखंड विकास पदाधिकारी रवि प्रकाश पहुचे और जनवरी के दूसरे सप्ताह तक भुगतान का आश्वासन देकर किसी तरह से प्रदर्शनकारियों को शांत कराया।

इंग्लिशिया में किसान चौपाल का हुआ आयोजन

चौतरवा बगहा एक प्रखंड के इंग्लिशिया पंचायत स्थित वार्ड संख्या तीन में सोमवार को किसानों को वैज्ञानिक पद्धति से उन्नत कृषि करने के लिए राष्ट्रीय संधारणीय कृषि मिशन के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान किसानों को संबोधित करते हुए कृषि समन्वयक सुभाष मिश्रा ने बताया वैज्ञानिक पद्धति से खेती करने से कम लागत में अधिक पैदावार होती है। इससे किसानों की आर्थिक बजट सुदृढ़ होगी। उन्होंने सरकार द्वारा अनुदानित दर मिलने वाली बीज व कृषि यंत्रों के सम्बंध में विस्तृत जानकारियां दी। मौके पर किसान सलाहकार अजय कुमार, मनोज सिन्हा, नागेंद्र यादव, राकेश तिवारी सहित तमाम किसान मौजूद रहें.

राशन को लेकर हुई मारपीट में एक की मौत, सूचना पाकर पहुँची पुलिस

शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्मार्टम के लिए भेजा

मझौलिया थाना क्षेत्र के रामनगर बनकट पंचायत के वार्ड नम्बर 6 निवासी पूर्व सरपंच अरुण यादव के चाचा हाकिम यादव 55 वर्षीय की राशन को लेकर हुई मारपीट में घटना स्थल पर मौत हो गई। सूचना पाकर मझौलिया पुलिस घटना स्थल पर पहुँच. शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्मार्टम के लिए बेतिया एमजेके अस्पताल भेजा। मृतक के पत्नी दुखनी देवी ने बताया कि मेरे तीन पुत्र है, जो बाहर में रहकर मजदूरी करते है। मेरे पति जब राशन के लिए डीलर के यहाँ गये तो बिना वजह के डीलर व उनके रिश्तेदार बिजय साह,अजय साह, संजय साह, रामेश्वर साह, गुड्डू साह आदि लोगों ने मारपीट कर बुरा हाल कर दिया किसी तरह से जान बचाकर वह अपने बथानी पर गये, जहाँ गिर गये और उनकी मौत हो गई। बहरहाल इस सम्बंध में थानाध्यक्ष कृष्ण मुरारी गुप्ता ने बताया कि पोस्मार्टम के बाद मामले का खुलासा हो जायेगा। वही यह मामला भू विवाद की लगती है। इस संदर्भ में आरोपितों का पक्ष प्राप्त नही हो सका।

टोला सेवक की बैठक संपन्न

मझौलिया सोमवार के दिन स्थानीय बीआरसी भवन के सभागार में बीडीओ चंदन कुमार की अध्यक्षता में तालीमी मरकज व टोला सेवकों की एक बैठक हुई। इस बैठक में जलजीवन हरियाली व नशा मुक्ति तथा दहेज उत्पीड़न को लेकर विशेष चर्चा हुई। आगामी 19 जनवरी को आहूत मानव श्रृंखला की तैयारी को लेकर सभी तालीमी मरकज व टोला सेवकों को जलजीवन हरियाली पर स्लोगन लिखने व समाज के अधिक से अधिक लोगों को इस मानव श्रृंखला सम्मिलित होने की जानकारी स्लोगन के माध्यम से देंगें। इस बैठक में उपेन्द्र शुक्ल तालीमी मरकज अब्दुल कलाम, अब्दुल कयूम, इम्तेयाज आलम, खुरशेद आलम, महमूद मियां, शबाना खातून तथा टोला सेवकों में अरविंद माँझी, मनोज मांझी, बाबूलाल मांझी, पंकज बैठा, महिंद्र मांझी आदि टोला सेवक व तालीमी मरकज उपस्थित थे।

ग्राम परिवहन योजना का चौथा शिविर का आयोजन

मझौलिया सोमवार के दिन प्रखण्ड परिसर में शिविर लागकर जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह व बीडीओ चंदन कुमार ने तीस चयनित लाभुकों के बीच स्वकृति पत्र का वितरण किया। जिसमें लाभुकों में अरुण पासवान,आलोक कुमार साह, इम्तेयाज आलम मनकेश्वर प्रसाद, हरिंदर शहनी, परवेज आलम, दिनेश साह, रूपेश कुमार राम, बिहारी राम आदि लाभुकों को स्वकृति पत्र दी गई। बीडीओ चंदन कुमार ने बताया कि विभिन्न एजेंसियों के द्वारा प्रखण्ड परिसर में स्टॉल लगाया गया है।जिसमें से लाभार्थी को स्वकृति पत्र के आधार पर टेम्पू व अन्य सवारी ढ़ोने गाड़ी की खरीदारी करेंगे. जिसमें पचास प्रतिशत या अधिकतम एक लाख तक सरकार अनुदान देगी। यह योजना प्रखण्ड क्षेत्र के हर एक पंचायत में तीन अनुसूचित व अनुसूचित जन जाति के लिए तथा अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए दो सवारी गाड़ी का चयन किया गया है। इन्हीं वर्गों में से ही लोगों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।प्रखण्ड क्षेत्र के 29 पंचायतों में 131 लाभुकों का चयन किया गया है। इन सवारी गाड़ियों से प्रखण्ड क्षेत्र के सुदूर क्षेत्रों से मुख्याल अनजाने का सुगम सुविधा होगा। इस दौरान शिविर के माध्यम से दिनेश साह व बिहारी राम को टेम्पू गाड़ी की चाभी जिला परिवहन पदाधिकारी व बीडीओ ने प्रदान किया।

जिला प्रशासन द्रारा जिले के जरूरतमंदों को कंबल वितरण

बेतिया जिला प्रशासन द्रारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जरूरतमंदों के बीच कंबलों का वितरण किया जा रहा है। कंबलों का वितरण अस्पतालों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन तथा सार्वजनिक स्थलों पर किया जा रहा है। इसके साथ ही ठंड के मद्देनजर सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की समुचित व्यवस्था भी की गई है। जिलाधिकारी, पश्चिम चम्पारण द्रारा सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है कि शीतलहर को देखते हुए कंबलों का वितरण अनवरत चलते रहना चाहिए। साथ ही जिले के सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाने की समुचित व्यवस्था बिना कोताही बरते करने को कहा गया है। जिलाधिकारी ने कहा है कि ठंड से प्रभावित सभी लोगों को कंबल तथा अलाव आदि मुहैया कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया गया है।

विश्वविद्यालय की अनियमितता के विरुद्ध आजिज होकर छात्रों ने किया कुलपति का पुतला दहन

नरकटियागंज टी.पी. वर्मा महाविद्यालय में बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर की भारी अनियमितता के कारण कुलपति का पुतला दहन किया गया। जिसका नेतृत्व छात्र नेता सागर राज और रईस के नेतृत्व मे किया गया । जिसमें हजारों की संख्या में छात्रों ने कुलपति के खिलाफ आक्रोश प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी की और पुतला दहन किया गया । छात्र नेता सागर राज और रईस ने आक्रोश व्याप्त करते हुए बताया कि बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा पर्याप्त मात्रा में स्नातक प्रथम खंड का फॉर्म नहीं उपलब्ध कराने के कारण सत्र -2019-22 का रजिस्ट्रेशन प्रभावित हो रहा है। इस ठंड मे गांव , दूर दराज से छात्र- छात्राएं बार बार आ रहे है और विश्वविद्यालय फार्म नही भेज रहा है जिससे परिशान और निराश होकर लौटना पड रहा है। जबकि आधे छात्रो का रजिस्ट्रेशन भरा गया है। शशि सिंह और अभिनव राज ने बताया कि स्नातक की सभी खंडो की परीक्षाफल पेंडिंग है जिसका निष्पादन अभी तक नही सका । स्नातक और बी.एड का मूल प्रमाण निर्गत नही हो रहा है जिससे नौकरी मे छात्रो को काफी परिशानियो का सामना करना पड रहा है । जिसका कारण विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय मे दलालो की सक्रियता बढ गई है और छात्रो का आर्थिक , मानसिक शोषण किया जा रहा है। सौरभ दूबे और सिद्विराज सिंह ने बताया कि दूरस्थ शिक्षा के अंतर्गत चलनेवाली सभी पाठ्यक्रमों को चार पांच वर्षो मे भी नामांकन के बाद चालू नही किया गया । उन सभी छात्रो का पैसा वापस किया जाए। प्रभारी प्राचार्य प्रो. रूकमुद्वीन को उपयुक्त समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपा गया जिससे कि वे विश्वविद्यालय को अवगत करा सके । मौके पर सागर राज , रईस , अभिनव राज, शशि सिंह, प्रभात, शिवम देवराज आदि ने पुतला दहन और आक्रोश व्याप्त किया

Related posts

वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा जमुनिया मे गौरव दिवस कार्यक्रम का आयोजन

ETV NEWS 24

सी०एस०आर० मद के तहत चल रहे कार्याें को गुणवत्तापूर्ण तरीके से करें पूर्णः-उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय..

admin

नाबालिग लड़की को भगाकर ले जाने के विरुद्ध मुकदमा दर्ज होने के बावजूद भी कारवाई नही

admin

Leave a Comment