ETV News 24
Other

यूथ फ़ॉर स्वराज के बैनर तले 51 यूनिट किया गया रक्तदान

मुंगेर/बिहार

4 सालों में एक बार आने वाला 29 फरवरी लिप ईयर एवं संस्थान के सदस्य स्वेता मेहता के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर विक्रांत आर्या के नेतृत्व में यह शिविर का आयोजन किया गया हैं । इस शिविर में हर वर्ग के लोग एवं समाज सेवी रक्तदान करने में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिए जिससे प्रभावित होकर रिबेल स्पोकेन इंग्लिश के दर्जनों छात्र एवं छात्रओं ने रक्तदान किया । कुल 51 यूनिट का रक्तदान किया गया। यह शिविर महावीर कैंसर संस्थान के साथ मिलकर बोरिंग रोड में रिवेल स्पोकेन इंग्लिश संस्थान में लगाया गया। संस्थान के निदेशक एव यूथ फ़ॉर स्वराज के फाउंडर कुमार कन्हैया ने कहा कि रक्तदान में सभी को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेनी चाहिए क्योंकि आज तक विज्ञान ने बहुत कुछ बनाया लेकिन रक्त ऐसा अमूल्य हैं जिसे कोई वैज्ञानिक नहीं बना सकता हैं इसलिए हम सभी को हर तीन महिने में रक्तदान करनी चाहिए । रक्तदान के बहुत सारे फायदे हैं जैसे : इस दान से हार्ट अटैक कि संभावनाएं कम होती हैं. …

खून का दान करने से वजन कम करने में मदद मिलती है. …

रक्तदान से शरीर में एनर्जी आती है. …

खून डोनेट करने से लिवर से जुड़ी
समस्याओं में राहत मिलती है. …

आइरन की मात्रा को बैलेंस करने से लिवर हेल्दी बनता है और कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है.

उन्होंने कहा की उम्र 18 से 60 साल के बीच हीमोग्लोबिन 12.5 ग्राम/डेसीलीटर पल्स 50 से 100 प्रति मिनट होब्लड प्रेशर 100 से 180 के बीच ऊपर का और 50 से 100 नीचे का हो शरीर का वजन 45 किलोग्राम से कम न हो वो रक्तदान कर सकते हैं ।

वही मुख्य अतिथि के तौर पर ब्लड मैन ऑफ इंडिया के नाम से जाना माना नाम मुकेश हिसारिया रक्तवीर को प्रेरित करने पहुंचे । मौके पे शहर के कई जाने माने रक्तदानी एवं समाजसेवी आयुष सिंह,पल्लवी नारायण,शिखा मेहता, गुनजन सिंह, आनंद अग्रवाल ,पीयूष साहू ,गौतम दत्ता,अमित कुमार ,विकास कुमारआदि उपस्थित हुए एवं सभी रक्त देने वाले लोगो का हौसला अफजाई करते रहे। सभी रक्त दान करने वाले लोगो को प्रमाणपत्र और टी शर्ट देकर सम्मानित किया गया।
इस कार्यक्रम में यूथ फ़ॉर स्वराज के सक्रीय सदस्य रणविजय ,चंदन,अभय, मुदित,रवि,चंदन,मुश्कान, तनुजा,स्वेता,अभिषेक,प्रीतम आदि रहें ।।

Related posts

धनरुआ में निशुल्क नेत्र जांच शिविर में 325 मरीज मोतियाबिंद से ग्रसित मिले

admin

अरंग पैक्स अध्यक्ष कामेश्वर सिंह ने सदस्यों की बुलाई बैठक

admin

डीएम व एसपी ने थाना कुड़वार का किया आकस्मिक निरीक्षण तथा थाना समाधान दिवस पर सुनी जन शिकायतें

admin

Leave a Comment