ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

कोबोकलेक्ट ऐप पर आधारित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रगतिआदर्श सेवा केंद्र के सभागार दूधपुरा में आयोजित किया गया है

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर प्रखंड के युवाओं का कोबोकलेक्ट ऐप पर आधारित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रगतिआदर्श सेवा केंद्र के सभागार दूधपुरा में आयोजित किया गया है। समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर प्रखंड के कलौंजर, सोरमार और नामापुर नामक तीन अलग-अलग बाढ़ प्रभावित पंचायतों के पचीस युवक आगे आए और कोबो कलेक्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया.| बिहार एनजीओ संघ सह प्रगति आदर्श सेवा केंद्र सेवा केंद्र के सचिव अधिवक्ता श्री संजय कुमार बबलू आशा सेवा संस्थान के सचिव श्री अमित कुमार वर्मा एफएफआईसीओआर के प्रतिनिधि प्रमोद कुमार पाल एवं आस वेलफेयर सोसाइटी के सचिव मनीष कुमार की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर बेस लाइन डाटा कोबो कलेक्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया| गया|. रंजन – सभी प्रतिभागियों के साथ परियोजना कर्मचारी।
एफिकोर संगठन परियोजना को लागू किया| श्री प्रमोद कुमार पाल ने संगठन की प्रकृति के काम को साझा किया और हमारे देश के विभिन्न हिस्सों में इसकी भागीदारी ने भी एफिकोर कल्याणपुर परियोजना के गोयल और उद्देश्य को साझा किया।
एफिकोर संगठन के श्री प्रमोद कुमार पाल ने बेस लाइन डेटा संग्रह प्रक्रिया के बारे में साझा किया है और कोबो कलेक्ट ऐप द्वारा मोबाइल फोन द्वारा चरणबद्ध तरीके से समझाया गया है और परियोजना की आगामी गतिविधियों के बारे में भी साझा किया गया है। आपदा प्रबंधन में सभी को एकीकृत प्रतिक्रिया करने के लिए अपना सहयोग देना होगा। प्रत्येक व्यक्ति को विशेष गाँव से 30 परिवारों का डेटा एकत्र करना होता है और दिन के अंत तक उन डेटा को संबंधित व्यक्ति को भेजना होता है।
डेटा संग्रह का मुख्य उद्देश्य यह है कि बाढ़ प्रभावित परिवार बाढ़ से पहले, उसके दौरान और बाद में कैसे जीवित और खुद को प्रबंधित कर रहे हैं। इस जानकारी के माध्यम से परियोजना दल बाढ़ की स्थिति के परिणामों को समझ सकता है और भविष्य में हस्तक्षेप की योजना बना सकता है। सभी प्रतिभागियों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया और कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया और घर-घर जाकर कोबो कलेक्ट प्रक्रिया के बारे में सीखा। कल से सभी प्रशिक्षु कोबो कलेक्ट प्रक्रिया शुरू करेंगे।
आने वाले दिनों में संगठन बाढ़ के प्रभाव से लोगों को बचाने के लिए आपदा प्रबंधन समिति, टास्क फोर्स समूह और बाल संसद का गठन करेगा। गठन के बाद सभी सीबीओ अपने भविष्य के टिकाऊ के लिए अपने कौशल और ज्ञान और तकनीकों को बढ़ाने के लिए अपनी क्षमता का निर्माण करेंगे। अंत में प्रमोद कुमार पाल ने सभी प्रतिभागियों को उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया और कार्यक्रम को समाप्त किया।

Related posts

आज होगी 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को सामूहिक रूप से किया जाएगा टीकाकरण

ETV News 24

आम लोगों की जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त सरकार की दोहरी नीति से

ETV News 24

खुसरूपुर दलित उत्पीड़न की घटना के खिलाफ माले ने निकाला प्रतिरोध मार्च

ETV News 24

Leave a Comment