ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

सेव उगाने वाले किसान से किसान महासभा की टीम कृषि एवं उद्यान

*विभाग पौधा एवं अन्य सहायता दे- ब्रहमदेव।*

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

स्थानीय ताजपुर पंचायत के मोतीपुर वार्ड-7 में हिमाचल का सेव उगाकर सबको चकाचौंध कर देने वाले राजेश्वर सिंह के पुत्र युवा किसान आनंद कुमार से अखिल भारतीय किसान महासभा की टीम मिलकर बधाई दी.
टीम सदस्य ब्रहमदेव प्रसाद सिंह, रवींद्र प्रसाद सिंह, ललन दास, मंजीत सिंह, राजदेव प्रसाद सिंह पौधे का निरिक्षण कर अन्य जानकारी प्राप्त की.
मौके पर ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने कहा कि यदि कृषि एवं उद्यान विभाग अनुदानित दर पौधा, नेट- पाली हाऊस समेत अन्य सरकारी सहायता सुगमता से उपलब्ध कराये तो इस ईलाके भी सेव की बेहतर खेती कर बेहतर आय के साथ क्षेत्र का नाम रौशन के साथ बाजार में रसायन मुक्त ताजा फल उपलब्ध कराया जा सकता है.
विदित हो कि कृषि स्नातक कर चुके युवा किसान सह बीज कंपनी के मैनेजर आनंद ने अपने जमीन में दो वर्ष पूर्व हिमाचल से गर्म प्रदेश में होने वाले 20 पौधे डेढ़ कट्ठे जमीन में रोपे थे. मात्र दो वर्ष में पौधे ने फल देना शुरु कर दिया. आनंद ने बताया कि तीसरे वर्ष में और बड़े के साथ अधिक संख्या में फल लगेगा. चार साल होते- होते सभी डालियाँ फलों से लद जाएंगी.
भाकपा माले प्रखंड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने जिला के वरीय अधिकारी के अलावे कृषि पदाधिकारी से फसलों का मुआयना कर सरकारी सहयोग देकर खेती को बढ़ावा देने की मांग की है.

Related posts

नमो ऐप के समस्तीपुर जिला के प्रशीक्षण प्रभारी बने दलित समुदाय से सौरभ भारती पासवान

ETV News 24

दावत ए इफ्तार का आयोजन

ETV News 24

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा पूरे बिहार में चलाया जा रहा है एक विशेष अभियान मिशन आरोग्य रक्षा

ETV News 24

Leave a Comment