ETV News 24
Other

17 जिलों में आंधी-तूफान और बारिश के आसार-मौसम विभाग

प्रीति कुमारी नौहट्टा /रोहतास

साइक्लोन सर्किल और पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बिहार के 17 जिलों में 9 मई तक बारिश के आसार बने हुए हैं. पटना सहित 21 जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. इस दौरान चक्रवाती हवाओं की वजह शुष्क स्थानों पर भी तेज हवा के साथ ही हल्की बारिश भी हो सकती है.
मौसम विभाग के मुताबिक देश के मैदानी हिस्सों में तीन सिस्टम बना हुआ है जिसमें बिहार के पूर्वी हिस्से से लेकर तमिलनाडु के बीच तक ट्रफ लाइन बनी है. यह उत्तर प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्रों से गुजर रही है. दूसरा दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में ऊपरी हवाओं में चक्रवात बनने के साथ ही दक्षिण पूर्व मध्यप्रदेश में भी ऊपरी हवाओं में चक्रवात बना हुआ है. तीसरा हरियाणा, पंजाब के ऊपरी क्षेत्र में चक्रवाती हवाओं का सर्किल बना है. इसकी वजह से बंगाल की खाड़ी से पूर्वी आर्द्र हवाएं बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में व्यापक मात्रा में पहुंच रही हैं. इस वजह से बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो रही है.

Related posts

जल जीवन हरयाली, होगी जीवन खुशहाली

admin

नागरिकता बिल का विरोध कर रहे जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ता को पुलिस ने लिया हिरासत में

admin

कोविड 19 जैसे महामारी के वजह से गृहमंत्री द्वारा दो हफ्ते के लिए लाॅक डाउन बढ़ाएँ जाने के वजह से समाजसेवी पप्पू रिजवान ने कहा मैं गरीबों का मसीहा बन कर समाज सेवा लगातार करता रहूँगा

admin

Leave a Comment