ETV News 24
Other

सावधानी हटी, दुर्घटना घटी

सासाराम

रोहतास मानव निर्मित महामारी कोरोना ने पूरे विश्व मे त्रासदी मचा दी है,ये केवल महाशक्ति बनने की होड़ में हुआ, लेकिन इसका खामियाजा आज पूरे विश्व को भुगतना पड़ रहा है।
इस समय पूरा विश्व की सारी गतिविधियां बन्द पड़ी है केवल मानव जीवन के रक्षार्थ। लॉक डाउन की परिस्थिति में गरीब एवं दैनिक मजदूरों की स्थिति भयावह हो चली है।वैश्विक महामारी कोरोना के कारण न केवल लोगों के बीच सामाजिक दूरी बनाने के लिए बाध्य हैं, बल्कि इस महामारी ने मानवता के रक्षार्थ मानव समाज की सेवा हेतु अवसर भी प्रदान किया है।स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि लोगों के दर्शन और धर्म मे कितना भेद क्यों न हो , जो व्यक्ति अपना जीवन दूसरों के लिये अर्पित करने के लिये उद्दत रहता है,उसके प्रति समग्र मानवता, श्रद्धा और भक्ति नत मस्तक हो जाता है। वैश्विक महामारी कोरोना की त्रासदी से निबटने हेतु सरकार,गैरसरकारी संस्थान, उधोगपति, समाजसेवी, डॉक्टर्स,पुलिस एवं सफाईकर्मी दिन रात लगे हुए हैं, ताकि जल्द से जल्द कोरोना वायरस को नियंत्रित कर के भारत को कोरोना से मुक्त किया जाय। पर दुर्भाग्य की बात है कि हमारे समाज के कुछ लोग हैं जिनके लापरवाही से कोरोना का प्रसार हो रहा है,और वो इसे समझने के लिए तैयार नही हैं। रामचरित मानस की एक चौपाइ ”
औरु करै अपराधु कोउ और फल भोगु।
अति बिचित्र भगवंत गति को जग जानै जोगु।।
यह चौपाई अक्षरः सत्य होते प्रतीत हो रहा है,गलती कोई एक व्यक्ति करता है, और पूरे समाज को उसकी गलती का परिणाम सभी को भोगना पड़ रहा है। आज पूरा विश्व हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की बातों एवं दिशा निर्देश को विकसित देश पालन कर रहे हैं एवं भारत से सहायता मांग और उनकी प्रशंसा कर रहे हैं। हम सभी को चाहिए कि उन दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन करें एवं भारत को कोरोना वायरस से मुक्त भारत बनाए ।मैं वैसे लोगों के समाज से जुड़े शिक्षित एवं बुद्धिजीवियों से आग्रह करती हुँ कि इन लोगों को कोरोना वायरस से होने वाली त्रासदी के बारे में जागरूक करें, कोरोना वायरस किसी से धर्म जाती पूछ कर नही संक्रमित करती है। हो सके तो सख्ती भी करें। अगर लोग नही संभाले तो सभी के सामने अमेरिका, इटली, स्पेन,फ्रांस जैसे अन्य कई देशों का परिणाम सामने है, और ये सभी देश विकसित होने के साथ साथ चिकित्सा व्यवस्था में भी विश्व मे आगे हैं।
विश्वव्यापी महामारी कोरोना से पूरे विश्व मे हाहाकार मचा हुआ है एवं सरकारों को इसे नियंत्रित करने के लिए लॉक डाउन करना पड़ा, एवं लोगों से अपील करना पड़ा कि इसे अक्षरः पालन करें परन्तु अभी भी कुछ लोग इसे गंभीरता से नही ले रहे है, जैसे लगता हो कि वो समाज के दुश्मन हों और बदला लेने पर उतारू हों। बिहार में भी कोरोना अपना कहर बरपा रही है जिससे कितने व्यक्ति संक्रमित हो गए तो कितने मर रहे हैं। मानवता के आधार पर मानवता के रक्षा के लिये लोगों में जागरूकता फैलाएं एवं साफ सफाई से रहने की अपील करें। हम सभी बिहार वासियों का कर्तव्य बनता है कि इस विपदा में अपने सरकार का सहयोग करें एवं कुछ न कुछ आवश्य दान दें, हो सके तो आपके पास पड़ोस में रहने वाले किसी एक गरीब परिवार को परिस्थिति सामान्य होने तक सहायता करें।अपने सुरक्षित रहे, दूसरों को भी सुरक्षित रखे।

Related posts

भीम आर्मी द्वारा भारत बंद का आव्हान,आरक्षण के पक्ष में और Caa, Nrc और Npr के विरोध में पटना-दरभंगा मुख्य मार्ग बन्द

admin

युवा दिवस के अवसर पर मनाया गया स्वामी विवेकानंद177 वा जयंती

admin

इदमिलादुन नवी जयंती पर सेंट्रल मुहर्रम कमेटी निकालेगी  भव्य जुलूस

ETV NEWS 24

Leave a Comment