ETV News 24
Other

आरोग्य सेतु एप के जरिए हारेगा कोरोना

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए रेलकर्मी कर रहे आरोग्य सेतु एप का व्यापक प्रचार – प्रसार

मदन कुमार

डेहरी ओन सोन रोहतास

पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के संकेत एवं दूरसंचार विभाग के रेलकर्मियों के द्वारा गोद लिए डेहरी अनुमंडल के अकोढी गोला थाना क्षेत्र गांव मुडियार में कोरोनावायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए आरोग्य सेतु एप का ग्रामीणों के घर घर जाकर कर रहे हैं व्यापक प्रचार प्रसार। और लोगों के बीच इस एप के प्रति जागरूकता बढाते हुए डाउनलोड भी करवा रहे हैं।

रेलवे के द्वारा गोद लिए गांव मुडियार में टीम का नेतृत्व कर रहे हैं वीरेन्द्र प्रसाद एवं डीडीयू रेल मंडल के मेडिकल अधिकारी सह डेहरी रेलवे अस्पताल के प्रभारी डॉ संजीव कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि अरोग्या सेतु ऐप COVID-19 के खिलाफ भारत सरकार द्वारा विकसित एक मोबाइल एप्लिकेशन है।भारत सरकार का यह एप लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता है।इसे एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्‍मार्टफोन पर इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

पहले डाउनलोड कर एप को इंस्टाल करें।फिर आपके मोबाइल सेटिंग में जाकर ब्लूटूथ और लोकेशन को ऑन करें। और उन्हें हमेशा ऑन ही रखें।

और अपनी लोकेशन शेयरिंग को always पर सेट करें।यह खास एप आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद करेगा। आपके मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा किया जाता है।

====================

आरोग्य सेतु एप किस प्रकार कार्य करती है।

आपके मोबाइल में कई प्रकार के सेंसर होते हैं। उनमें से कुछ ऐसे होते हैं जो किसी भी चीज़ को उसके Nominal Range में आने पर उसे बिना छुए Detect करके उसकी उपस्थिति बता सकते हैं। संक्षेप में हम यह भी कह सकते हैं कि ये सेंसर किसी भी वस्तु की उपस्थिति या Movement को Electrical signal में convert कर सकते हैं।

====================

यह सब कोरोना से फाइट करने में किस प्रकार मदद करेंगे

मान लीजिए आप कभी-कभी दूध या सब्जी लेने रोड पर जाते हैं जिस दुकान पर खड़ा होकर सामान ले रहे हैं वहां कुछ मीटर के दायरे में जितने भी लोग हैं यदि उनके पास मोबाइल में यह एप इंस्टॉल्ड है और साथ ही उनके मोबाइल में ब्लूटूथ और लोकेशन शेयरिंग ऑन है तो उनके मोबाइल की आइडेंटिटी और आपके मोबाइल की आइडेंटिटी आपस में शेयर होंगी। और यह आईडेंटिटी की डिटेल्स भारत सरकार को ऑनलाइन अपलोड होंगी।

ऐसे में अगर आप 5 दिन पहले किसी ऐसे व्यक्ति के कुछ मीटर के दायरे/संपर्क में आए थे जो कि आज कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। तो उस व्यक्ति के पिछले 7 से 10 दिनों( जितने भी दिन सरकार ने तय किए हो) में जो भी संपर्क में आया होगा उन सबको यह आरोग्य सेतु एप सतर्क कर देगा। साथ ही सरकार के पास भी सारी डिटेल्स उपलब्ध होंगी। सरकार को कोरोना की चैन की ट्रेसिंग करने में बहुत आसानी होगी।

Related posts

असहाय गरीब परिवारों के बीच भाजपा जिला मंत्री ने वितरण किया राशन के पैकेट व साबुन -मास्क

admin

मसौढ़ी में झण्डा तोलन काँग्रेस के 135वाँ स्थापना दिवस

admin

जिले से लेकर गांव तक पसरा रहा सन्नाटा सड़कें हुई विरान

admin

Leave a Comment