ETV News 24
Other

सोशल मीडिया के माध्यम से कोरोना वैश्विक महामारी के ऊपर जागरूकता फैला रहीं मसौढ़ी विधायक, रेखा देवी

कोरोना महामारी ने अपना भयावह प्रभाव दिखाते हुए भारत में भी अपने पांव पसारने शुरू कर दिए एवं समृद्ध राज्यों जैसे केरल, महाराष्ट्र एवं दिल्ली जैसे राज्यों के साथ साथ बीमारू राज्यों में आने वाले बिहार में भी इसका व्यापक असर पड़ा है. हालाँकि भारत सरकार एवं राज्य सरकारों ने कोरोना को लेकर जागरूकता में कोई कमी नहीं छोड़ी है एवं टेलीविजन, रेडियो, अखबार इत्यादि के माध्यम से नित नए सन्देश लोगों को दिए जा रहे हैं एवं इन संदेशों में सेलिब्रिटी को भी जोड़ा जा रहा है. बिहार सरकार ने 13 मार्च से ही सतर्कता बरतने के साथ साथ भीड़ पर पाबंदी, सीमावर्ती इलाकों में लोक डाउन, Covid19 से निपटने के लिए आवश्यक तैयारियां आरम्भ कर दी थी जो अभी तक जारी है.
कोरोना के ऊपर जागरूकता की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए बिहार राज्य में एक अनोखा मुहीम ‘कोरोना हारेगा, देश जीतेगा’, माननीय जन प्रतिनिधियों के समूह द्वारा शुरू किया गया है. इस मुहीम में अब तक 87 से ज्यादा जन प्रतिनिधियों (यथा सांसद, विधायक, विधान पार्षद, अध्यक्ष, जिला परिषद) शामिल हो चुके हैं. ये जन प्रतिनिधि अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल यथा फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्स एप इत्यादि पर रोजाना कोरोना के ऊपर आकर्षक एवं प्रेरणादाई जागरूकता सन्देश ड़ाल कर अपने क्षेत्र के लोगों में कोरोना का सामना डट कर करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं साथ ही साथ सावधानी बरतने के लिए आग्रह भी कर रहे हैं. इन प्रतिनिधियों ने भारत सरकार एवं बिहार सरकार द्वारा दिए जा रहे सहायता, विभिन्न वर्गों को लाभ, हेल्पलाइन नंबर इत्यादि से संबंधित जानकारीयों को भी लोगों तक पहुँचाने का बखूबी कार्य किया है. इन प्रतिनिधियों के द्वारा सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से लोगों के साथ संवाद सुनिश्चित कर उनको हो रही असुबिधाओं को भी दूर करने का प्रयास एवं जानकारीवर्धन का कार्य किया है.
मसौढ़ी की माननीय विधायक, श्रीमती रेखा देवी इस मुहीम को शुरू करने वाले जन प्रतिनिधियों में अग्रणी भूमिका में हैं. माननीय विधायक के द्वारा दूसरे राज्य में फंसे हुए बिहार के एवं उनके विधान सभा/लोक सभा के लोगों को भी सोशल मीडिया के माध्यम से राहत पहुँचाने का भी कार्य बखूबी किया जा रहा है. माननीय विधायक ने विधायक निधि एवं अपने एक महीने के मासिक वेतन में से अधिकाधिक राशि को कोरोना बीमारी से लड़ने के लिए सुपुर्द किया है एवं इसे सोशल मीडिया पर ड़ाल कर अन्य जन प्रतिनिधियों को भी इस मुहीम में शामिल होने के लिए प्रेरित किया है. अपने विधान सभा क्षेत्र में लोगों को राहत सामग्री, सेनीटाइजर, मास्क, साबुन, सेनिटरी पैड, पका हुआ पैकेट भोजन इत्यादि का वितरण किया है एवं इसका रोजाना अपडेट सोशल मीडिया के माध्यम से किया जा रहा है. समय समय पर जिला अस्पताल एवं आइसोलेशन सेंटर का भ्रमण कर स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन को यथोचित निर्देश भी दिया जा रहा है एवं इसकी सूचना भी सोशल मीडिया के माध्यम से दी जा रही है.
कहते हैं जहाँ चाह है, वहीँ राह है; जब पूरे देश में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लोक डाउन का पालन किया जा रहा है, शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए कहा जा रहा है, इस विकट घडी में लोगों से व्यक्तिगत जुडाव कायम करने में आम जनता से लेकर सरकारी पदाधिकारी एवं जन प्रतिनिधियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है उसी समय सोशल मीडिया का प्रभावी प्रयोग माननीय विधायक को अपने क्षेत्र के लोगों के साथ जुडाव कायम करने में मदद कर रहा है एवं स्थानीय लोगों के लिए भी यह सोशल मीडिया द्वारा यह प्रयास किसी उम्मीद की किरण से कम नहीं है.

Related posts

कोरोना वायरस के साथ पुलिस पर लगाय बदसलूकी का लगाया आरोप

admin

ट्रक की ठोकर से साइकिल सवार की मौत

admin

पनारी घाट में मिली युवती का धड़ से अलग किया सिर

admin

Leave a Comment