ETV News 24
Other

बीस पैक्सों में पचास हजार मतदाता 79 मतदान केंद्रों पर करेंगे मतदान करगहर में

बीस पैक्सों में पचास हजार मतदाता 79 मतदान केंद्रों पर करेंगे मतदान करगहर में

संवाददाता मैनुद्दीन आलम

करगहर /रोहतास/बिहार

प्रखंड के 20 पैक्सों में आगामी 11 दिसंबर से होने वाले द्वितीय चरण के मतदान में पचास हजार मतदाता 79 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे । इसकी जानकारी निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ मोहम्मद असलम ने दी ।

उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन प्राधिकार के निर्देशों के आलोक में द्वितीय चरण मतदान की सभी तैयारियां पूरी की जा रही है । सभी 79 मतदान केंद्रों पर बैलट बॉक्स में चुनाव संपन्न किया जाएगा । एक मतदान केंद्र 700 मतदाताओं के लिए बनाया गया है ।
 उन्होंने बताया कि अंतिम मतदाता सूची प्रकाशन के बाद राज्य निर्वाचन प्राधिकार के निर्देशों के आलोक में पैक्स चुनाव की प्रक्रिया शुरू की गई है । सभी पैक्स अध्यक्षों से प्रति मतदान केंद्र पांच हजार रुपए की राशि निर्वाचन शुल्क के रुप में जमा करा लिया गया है । जिसमें मतदान केंद्र पर 700 से अधिक मतदाताओं की संख्या होने पर अतिरिक्त पांच हजार रुपए शुल्क  जमा कराई गई है । जिनमें कल्याणपुर, रामपुर पैक्स शामिल है ।
 उन्होंने बताया कि विगत चुनाव में शाहमल खैरा पैक्स में मतदान के दौरान फर्जी आधार कार्ड बनाकर मतदान कराने की शिकायतें मिली थी ।जिसके आलोक में उक्त  पैक्स के मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है । ताकि फर्जी आधार कार्ड पर मतदान करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई हो सके । बीस पैक्सों के मतदान में शामिल होने वाली महिलाओं की संख्या 14446 और पुरुषों की संख्या 34684 है ।
  पैक्स आम चुनाव के दौरान प्रत्येक पैक्स में एक अध्यक्ष के अलावे 11 कार्यकारिणी के सदस्यों का चुनाव होगा ।जिनमें 5 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित है ।निर्वाचित होने वाले व्यक्तियों की संख्या 12 है :-                            अध्यक्ष 01 
पद।

Related posts

सरकारी लाभ नहीं मिलने पर फूटा गुस्सा। सड़क पर उतरे महादलित महिलाएं

admin

इलाज के दौरान एक कैदी की हुई मौत छेड़खानी के मामले में जेल में बंद

admin

पुलिस सम्मान समारोह में पहुंचे DGP..बढ़ते अपराध के सवाल पर मीडिया को डीजीपी की नसीहत

ETV NEWS 24

Leave a Comment