ETV News 24
Other

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, धनरूआ (पटना) में यक्ष्मा रोगी के बलगम (आकार) का जॉच करने वाली यंत्र करीब २-३ माह से खराब पड़ी हुई है।

मसौढी से नीरज कुमार कि रिपोर्ट

मसौढ़ी धनरुआ में इस कारण यक्ष्मा (टी बी) रोग से बस पीड़ित रोगी को साकारात्मक उपचार संभव नहीं है। यक्ष्मा रोग भी वायरस है जिसके जीवाणु हवा में सक्रिय रहता है और किसी को भी यह वायरस प्रभावित करता है और इसके उपयुक्त समय पर उपचार न होने पर रोगी की मृत्यु हो जाती है। इसके लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपचार एवं जागरूकता के लिए व्यापक स्तर पर मुफ्त में बलगम जांच, एक्सरे एवं किमती दवा प्रत्येक सरकारी अस्पताल में उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन अभी वर्तमान समय में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, धनरूआ, (पटना) में बलगम जांच मशीन खराब होने के कारण यक्ष्मा रोग से पीड़ित व्यक्ति का बलगम जांच नहीं हो रहा है। बलगम जांच करने वाला तकनीशियन रंजीत कुमार एवं दवा वितरक शिवबहादुर ने आज मुझे (उमेश शर्मा, ग्राम-मुस्तफापुर, धनरूआ निवासी) बताया कि करीब २-३ माह से बलगम जांच करने की यंत्र खराब है और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, धनरूआ के कार्यक्रम प्रबंधक एवं चिकित्सा प्रभारी को लिखित रूप से सूचित किया जाता है, फिर भी बलगम जांच यंत्र नहीं बन सका है। कुन्दन कुमार, कार्यक्रम प्रबंधक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, धनरूआ ने मुझे (उमेश शर्मा को) मोबाइल पर बातचीत के दौरान कहा कि जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, पटना को लिखित रूप में बलगम जांच यंत्र बनवाने के लिए पत्र लिखा गया है और इसके लिए जिला स्तरीय बैठक में में भी रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। फिर भी इस समस्या का समाधान आजतक संभव नहीं हो सका है। आज मैं ( उमेश शर्मा) अपनी पत्नी का बलगम जांच कराने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, धनरूआ, पटना के कार्यक्रम प्रबंधक से सम्पर्क किया, तो मुझे इस तरह की बात कार्यक्रम प्रबंधक श्री कुन्दन ने आज कहा है।
मैं धनरूआ ब्लाॅक, पटना के बी डी ओ, एस डी ओ, मसौढ़ी (पटना) से आग्रह पूर्वक सूचित करता हूं कि मेरी पत्नी का बलगम जांच की व्यवस्था सोमवार तक अवश्य कराया जाय। वह बहुत परेशान हैं। उसके शरीर में यक्ष्मा रोग का लक्षण दिखाई दे रहा है। और यह मेरा “स्वास्थ्य का अधिकार” का मामला है। कृपया इसे गम्भीरता से विचार किया जाय।

Related posts

छापेमारी में दो बोतल अंग्रेजी शराब बरामद , धंधेबाज फरार

admin

मानवता के योद्धा

admin

शीतलहर की चपेट में आने से मजदूर की मौत

admin

Leave a Comment