ETV News 24
Other

आर्थिक बदहाली से उबर नहीं पा रहे रोहतास जिला के किसान

सासाराम

रोहतास // भारतीय किसान गरीबी में ही जन्म लेते है और गरीबी के बोझ तले ही स्वर्ग सिधार जाते हैं। यह बात अक्षरश: साबित हो रही है धान के कटोरा के रूप में चर्चित इलाके में। जहां के किसानों की बदनसीबी कही नहीं जा सकती है। किसान हाड़ तोड़ मेहनत करने के बाद भी आर्थिक बदहाली से उबर नही पा रहे हैं। तंगहाली को दूर करने का प्रयास इस क्षेत्र से निर्वाचित न जनप्रतिनिधि करते हैं न प्रशासनिक पदाघिकारी। नतीजतन किसान कर्ज के बोझ को उठा नहीं पा रहे हैं। कर्ज का तोहफा अपनी भावी पीढ़ी के लिए छोड़कर चल बसते हैं।
हालांकि इस इलाके के किसानों ने उत्पादन के मामले में हरियाणा व पंजाब जैसे राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। कोई राहत नहीं मिलने और समुचित कृषि बाजार उपलब्ध नहीं कराये जाने से इनका हाल बेहाल है। इस संबंध में किसान रामेश्वर सिंह, मिथिलेश सिंह, विपिन कुशवाहा, राजू सिंह व मनोज सिंह का कहना है कि सरकार किसानों द्वारा उत्पादित उत्पादों का समुचित समर्थन मूल्य भी दिलाने में असमर्थ है। जबकि पैक्स महज हाथी का दांत साबित हो रहा है।
किसान अपनी उपज धान व गेहूं को महाजनों के हाथों औने पौने दामों पर विक्री कर देते हैं। इस वर्ष तो मौसम के मार से किसानों को उबरने में काफी समय लगेगा। किसानों का कहना है कि इस साल धान का कोई खरीदार नहीं मिल रहा है। महज आठ सौ से एक हजार प्रति क्विटंल धानों की विक्री हो रही है। सरकारी स्तर पर धान खरीदारी के लिए कहीं क्रय केंद्र भी नहीं खुला है। सरकारी व प्रशासनिक उपेक्षा से किसान अपने को ठगा महसूस कर रहे हैं। इस संबंध में बीडीओ संजय कुमार दास का कहहना है कि किसानों के उत्पाद की खरीदारी की जाएगी। सरकारी दर पर खाद व बीज के लावा कृषि यंत्रों पर सब्सिडी सरकारी उपलब्ध करा रही है।

Related posts

भाजपा युवा जिला कोषाघ्यक्ष के द्वारा कोरोना महामारी को लेकर गाँव के लोगो को किया जागरूक

admin

जमुई में जिला उत्पाद अधीक्षक के कुशल नेतृत्व में 245 बोतल अबैध विदेशी शराब जप्त,गाड़ी सहित चालक गिरफ्तार

ETV NEWS 24

तीन जोड़ी ट्रेनें 29 फरवरी तक रद्द, दो जोड़ी ट्रेनों में कोच की बढ़ोतरी

admin

Leave a Comment