ETV News 24
Other

सीयूएसबी में गाँधी फ़ेलोशिप के लिए कैंपस प्लेसमेंट आयोजित।

टिकारी/गया

टिकारी से ओमप्रकाश की रिपोर्ट

फ़ेलोशिप द्वारा पीरामल फाउंडेशन करती है राष्ट्रनिर्माण में सहयोग
दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में प्रतिष्ठित एनजीओ (गैर सरकारी संस्था) पीरामल फाउंडेशन द्वारा बुधवार (12 फ़रवरी 2020) को गाँधी फ़ेलोशिप के लिए कैंपस प्लेसमेंट प्रक्रिया का आयोजन किया गया | जन सम्पर्क पदाधिकारी (पीआरओ) सह प्लेसमेंट समन्वयक मो० मुदस्सीर आलम ने बताया कि पीरामल फाउंडेशन सोशल एंड डेवलपमेंट सेक्टर में कार्य करने के लिए गाँधी फ़ेलोशिप प्रदान करती है | गाँधी फ़ेलोशिप प्राप्त करने वाले छात्रों को दो वर्ष तक 14000(चौदह) हज़ार रुपए मासिक अनुदान दिया जाता है, इसके फ़ोन अलाउंस, मुफ्त आवास, यात्रा भत्ता, मेडिकल इन्शुरन्स आदि की सुविधा दी जाती है!
प्लेसमेंट ड्राइव को विवि के कंप्यूटर लैब में आयोजित किया गया जिसमें सिस्टम एनालिस्ट श्री अशोक कुमार सिंह और वरिष्ठ तकनिकी सहायक श्री मतीउर रहमान ने महत्वपूर्ण योगदान दिया | प्लेसमेंट ड्राइव में विभिन्न विभागों के पोस्टग्रेजुएट (स्नातोकत्तर) एवं अंडरग्रेजुएट (स्नातक) पाठ्यक्रमों के फाइनल सेमेस्टर के करीब 60 छात्रों तथा छात्राओं ने भाग लिया! माननीय कुलपति प्रोफेसर हरिशचन्द्र सिंह राठौर ने प्लेसमेंट ड्राइव में शामिल हुए विद्यार्थियों को चयन के लिए शुभकामनाएँ दी है।
पीआरओ ने बताया बताया कि पीरामल फाउंडेशन के वरिष्ठ प्रोग्राम लीडर श्री परीक्षित मुंडा के मार्गदर्शन में उनके टीम द्वारा आयोजित किया गया | प्लेसमेंट टीम में श्री मुंडा के साथ सोमनाथ पॉल, मुकेश सिंह शेखावत, राजू सिंह, मिथिलेश सिंह और सियाराम शर्मा शामिल थे | प्लेसमेंट ड्राइव की शुरुवात में श्री मुंडा ने पंजीकृत विद्यार्थियों को प्लेसमेंट ड्राइव के चरणों के बारे में बताया और उसके बाद विवि के कंप्यूटर लैब में चयन प्रक्रिया आयोजित की गई | सबसे पहले विद्यार्थियों ने 20 मिनट का साइकोमेट्रिक टेस्ट में भाग लिया और उसके पश्चात एसेम्ब्ली आयोजित की गई जिसमें पीरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधियों ने चेतना गीत एवं बाल गीत प्रस्तुत कर प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाया | फाउंडेशन के विशेषज्ञों की टीम ने ग्रुप डिस्कशन एवं पैनल इंटरेक्शन का आयोजन किया | प्लेसमेंट में भाग लेने वाले विद्यार्थीगण काफी उत्सुक दिखे और ये आशा जताई कि उनको गाँधी फ़ेलोशिप में चयन होगा।
श्री मुंडा ने गाँधी फ़ेलोशिप के बारे विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह एक दो वर्षीय फ़ेलोशिप कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत भारतवर्ष से जाने-माने संस्थानों से सामाजिक विषयों में रूचि रखने वाले मेघावी छात्रों का चयन किया जाता है! गाँधी फ़ेलोशिप इस बात में विश्वास रखता है कि राष्ट्रनिर्माण में युवाओं का अहम योगदान है, इसलिए उनका संगठन फ़ेलोशिप कर रहे छात्रों में नेतृत्व (लीडरशिप) की भावना को जगाना है जिससे समाज और देश में बड़ा बदलाव लाया जा सकता है! इस फ़ेलोशिप के अंतर्गत छात्रों को अपने कार्य छेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले 5 स्कूलों में जाकर करीब 1000 बच्चों एवं उनके अभिभावकों और शिक्षकों से रूबरू होना पड़ता है और उन्हें शिक्षा एवं स्वस्थ्य से जुड़े अहम तथ्यों से अवगत कराया जा सकता है!
गौरतलब हो कि सीयूएसबी से प्रतिवर्ष कई विद्यार्थियों का गाँधी फ़ेलोशिप के लिए चयन होता है जिन्हे फ़ेलोशिप पूर्ण होने के बाद प्रतिष्ठित संस्थानों में रोज़गार के अवसर प्राप्त होते है !

Related posts

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर मंत्री छात्र राजीव केशरी के असमायिक निधन पर महाविद्यालय परिसर में शोक सभा आयोजित

admin

नए आंगनबाड़ी का शुभारंभ

admin

“मसौढ़ी थाना के बलियारी गांव में 26 वर्षीया विधवा की रस्‍सी से गला घोंट मार डाला#Etv News 24”

admin

Leave a Comment