ETV News 24
बिहारसमस्तीपुर

किशनपुर स्टेशन चौक पहुंचे जन संस्कृति मंच के जत्थे का भव्य स्वागत

जनवादी गीत एवं नाटक ने दर्शकों का मन मोहा

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

जन संस्कृति मंच के जत्थे का गुरूवार को देर शाम किशनपुर स्टेशन चौक पहुंचने पर जिला अध्यक्ष जयप्रकाश भगत के नेतृत्व में भव्य स्वागत किया गया!राज्य स्तरीय सांस्कृतिक जत्था देर शाम को समस्तीपुर जिला के विभिन्न प्रखंडों का यात्रा करते हुए किशनपुर चौक पर पहुंचा! जत्था के कलाकारों ने जनवादी गीत एवं नाटक से उपस्थित दर्शकों का जम कर मनोरंजन कराया! कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए जन संस्कृति मंच की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ सुरेंद्र प्रसाद सुमन ने बताया की देश में फासिस्ट राजनीतिक शक्तियां देश के सांस्कृतिक, सामाजिक माहौल एवं एकता को नष्ट करना चाहती है. जन संस्कृति मंच के द्वारा इसका करारा जवाब दिया जाएगा. गीत, संगीत, कविता, नाटक आदि के माध्यम से जनता की सवालों को सरकार के समक्ष मजबूती से रखेगी!
कार्यक्रम का नेतृत्व करते हुए जिला अध्यक्ष जयप्रकाश भगत ने कहा की जन संस्कृति के माध्यम से देश में विरोध करने की संस्कृति को बढ़ावा देना है!आज जब लेखक, कलाकारों को अपनी कलाओं के प्रदर्शन पर गतिरोध उत्पन्न किया जा रहा है. इस स्थिति में जन संस्कृति मंच ही एक ऐसा माध्यम है जिससे जनता के सवालों को ,गीत संगीत ,नाटक आदि के माध्यम से अपनी बात को जनमानस में रख सकते हैं!
आज आजादी के 75 साल के बाद देश में सांप्रदायिक ताकतों को बढ़ावा दिया जा रहा है. इससे देश में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो रही है. देश में जहां एक ओर महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और अशिक्षा अपना पैर पसारे हुए हैं!
आज जरूरत इस बात की है कि देश के हर नागरिक को शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार की समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए लेकिन वर्तमान समय में सरकार देश में झूठा राष्ट्रवाद का लहर फैलाकर जनता के विभिन्न सवालों को अनदेखा कर रही है!
इसी बात को लेकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उठो मेरे देश के नारा के साथ जनता को जनता के सवालों के लिए उठने का आह्वान किया जा रहा है. कलाकार राजू कुमार रंजन ने गीत के माध्यम से “हमनी देशवा के नैया के खेवैया हई जा”, “भारत माता बेरी में बा”, आदि गीतों के माध्यम से दर्शकों के मन को मोह लिया!
ननकू पासवान के द्वारा गीत “एक दिन राजा मारले आसमान में उड़त मैना”, को बहुत ही सुंदर ढंग से प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया!
इस यात्रा का नेतृत्व का० गालिब जी के द्वारा किया जा रहा था और उनके साथ यात्रा के संयोजक राजू रंजन, कृष्ण कुमार निर्मोही, ननकू पासवान, प्रमोद यादव, पुनीत कुमार, मनोज कुमार, आकाश कुमार, अमन कुमार, संजय कुमार, समीर कुमार, मनीषा कुमारी आदि कलाकारों ने अपनी कलाओं के माध्यम से जनता को संदेशों से अवगत कराया और देश में आपातकाल जैसी स्थिति को बताया!
इस कार्यक्रम में स्थानीय जनभागीदारी देखी गई. इसमें मुख्य रुप से पैक्स अध्यक्ष दिलीप राय, राकेश कुमार राय, कृष्ण कुमार राय, रामबली राय, अशोक राय, दीपक कुमार, प्रेमलाल राय, अजय प्रकाश भगत, उमेश भगत, रतन लाल भगत, अशोक भगत, दीपक पंडित, सूरज कुमार, आकाश कुमार, राज कुमार राय, विकास कुमार पंडित, सुशील कुमार, राजू कुमार, मनोज राय, उमेश पासवान, अशोक साहनी, सोहन कुमार समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे. कार्यक्रम की समाप्ति के बाद संस्कृतिक जत्था का टीम दरभंगा के लिए रवाना हो गई!

Related posts

कोविड-19 के गाइडलाइन नियमों का उल्लंघन करने पर प्रशासन ने की कार्रवाई

ETV News 24

वाहन स्वामी 30 सितंबर तक ले सकेंगे लाभ

ETV News 24

102 के एम्बुलेंस कर्मचारी गए अनिश्चिन्त कालीन हड़ताल पर अपनी मांगों को लेकर

ETV News 24

Leave a Comment