ETV News 24
पटनाबिहार

मुख्यमंत्री ने रक्षा बंधन के पावन अवसर पर वृक्ष को रक्षा सूत्र बांधा एवं वृक्षारोपण किया

पटना/बिहार – मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने रक्षा बंधन के पावन अवसर पर

आज पटना स्थित राजधानी वाटिका-1 में पाटलि वृक्ष को रक्षा सूत्र बांधा। बिहार वृक्ष सुरक्षा

दिवस के अवसर पर राजधानी वाटिका में मुख्यमंत्री ने पाटलि वृक्ष का रोपण भी किया। पहली बार 13 अगस्त 2012 को रक्षा बंधन के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री ने “वृक्ष सुरक्षा दिवस” का शुभारंभ किया गया था। इसका उद्देश्य है कि पर्यावरण के प्रति लोग जागरूक हों और अधिक से अधिक पौधारोपण करें एवं पौधों को संरक्षित करें। जलवायु परिवर्तन से पृथ्वी पर हो रहे नुकसान को कम करने के लिए पौधारोपण करना एवं इन्हें बचाना आवश्यक है। जल-जीवन-हरियाली के अन्तर्गत वृक्षारोपण किया जा रहा है। राज्य का हरित आवरण अब लगभग 15 प्रतिशत हो गया है जिसे 17 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिये राज्य सरकार प्रयासरत है। राज्य में इको टूरिज्म को भी बढ़ावा दिया जा रहा है इसके लिये विभाग में इको टूरिज्म विंग का गठन तथा इको टूरिज्म पॉलिसी बनायी जा रही है। इन सभी प्रयासों से राज्य के लोग पर्यावरण एवं जीव-जंतुओं के संरक्षण तथा पौधारोपण के प्रति जागरूक होंगे।

इस अवसर पर बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री उदयकांत मिश्रा,

पूर्व मंत्री-सह- विधायक श्री विजय कुमार चौधरी, पूर्व मंत्री सह विधायक श्री अशोक चौधरी,

पूर्व मंत्री-सह-विधायक श्री संजय कुमार झा, पूर्व मंत्री-सह-विधायक श्री श्रवण कुमार, पूर्व

मंत्री सह विधायक श्रीमती शीला कुमारी सहित अन्य जन प्रतिनिधिगण, मुख्यमंत्री के प्रधान

सचिव श्री दीपक कुमार मुख्य सचिव श्री आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी श्री

मनीष कुमार वर्मा, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव श्री अरविन्द

चौधरी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री आशुतोष, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री

सिंह, जिलाधिकारी श्री चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक श्री मानवजीत सिंह

ढिल्लो सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि आज वृक्ष सुरक्षा दिवस है। वर्ष 2012 से वृक्ष सुरक्षा दिवस का आयोजन शुरू किया गया। आज उसी कार्यक्रम के सिलसिले में हम सब यहां एकत्रित हुए हैं। आज रक्षा बंधन भी है इस अवसर पर सभी लोगों को बधाई है। सभी लोग एक दूसरे की रक्षा करते हैं भाई बहन की रक्षा करते हैं, उसी के साथ-साथ वृक्षों की भी रक्षा करनी चाहिये। इसी उद्देश्य से हमलोगों ने वृक्ष सुरक्षा दिवस की शुरूआत की। इस अवसर पर इस बात का हम सभी को ध्यान रखना चाहिये कि पर्यावरण के संरक्षण के लिये वृक्षारोपण करने के साथ वृक्षों की रक्षा करना भी जरूरी है। 1 झारखंड से अलग होने के बाद बिहार का हरित आवरण प्रतिशत के करीब रहा वृक्षारोपण का कार्य तेजी से किया गया तो अब बिहार का हरित आवरण क्षेत्र 15 प्रतिशत हो गया है। वृक्षारोपण के साथ-साथ वृक्षों को सुरक्षित रखा जा रहा है। वर्ष 2019 में जल – जीवन – हरियाली अभियान की शुरुआत की गई। हमने उसी समय कहा था कि जल है,

हरियाली है, तभी जीवन सुरक्षित है। नई पीढ़ी को भी इसके बारे में पूरी तौर पर जो समझ

हो रही है उससे सबका भविष्य सुरक्षित होगा।

भाजपा नेताओं द्वारा जंगल राज की शुरुआत कहे जानेवाले प्रश्न के जवाब में

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे लोग मेरे खिलाफ बोलेंगे तो उन्हें उनकी पार्टी में और ऊँची जगह

मिलेंगे जिसको जो बोलना है बोलते रहें। हमने बता दिया है कि ये निर्णय क्यों लिया। पार्टी

के तमाम लोगों की यही इच्छा थी जिस व्यक्ति को पार्टी में सबसे अधिक अधिकार दिया था

1

उसने गड़बड़ी की राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के चुनाव में एन०डी०ए० उम्मीदवारों को हमलोगों ने पूरी तौर पर अपना समर्थन दिया। हमलोग एन०डी०ए० से अलग हो गए वे अब अकेले बच गए हैं। हमलोग इधर आ गए हैं और एक साथ मिलकर काम करेंगे। बिहार को आगे बढ़ाएंगे। समाज में प्रेम और भाईचारे का माहौल बना रहे। कुछ लोग समाज में टकराव पैदा कर उसका फायदा लेना चाहते हैं। तेजस्वी यादव को जेड प्लस सुरक्षा दिए जाने के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इस पर क्यों किसी को आपत्ति होगी. वे उप मुख्यमंत्री हैं।

जहरीली शराब से हो रही मौत के प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि हमलोग लगातार समाज सुधार अभियान चला रहे हैं। हम तो शुरू से बोल रहे हैं कि शराब बुरी चीज है शराब पीओगे तो मरोगे। आजादी की लड़ाई के दिनों में बापू ने जो कहा उस संदेश को हमने घर-घर तक पहुंचा दिया है जो लोग शराब पी रहे हैं वही मर रहे हैं, इसलिए तो मैं कहता हूं कि शराब मत पीजिए कुछ लोग तो इधर उधर करते ही हैं शराबबंदी सबके हित में है जो शराब पीते थे उनके घर की क्या स्थिति थी ? शराब पीना जब छोड़ दिया तो कितना अच्छा हो गया है, घर की स्थिति अच्छी हो गई है। वर्ष 2018 में एक सर्वे कराया गया था तो पता चला कि 1 करोड़ 84 लाख लोगों ने शराब पीना छोड़ा दिया। इस बार हमने कहा है कि एक सर्वेक्षण और करा लेना चाहिए कि अब तक कितने लोगों ने शराब पीना छोड़ दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की भी रिपोर्ट आ गई है कि शराब पीने से तरह-तरह की बीमारियां होती हैं शराब का सेवन नहीं कीजिएगा तो स्वस्थ रहिएगा। गड़बड़ी करनेवालों पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी यादव द्वारा रोजगार दिये जाने से संबंधित प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग इसके लिए पूरा प्रयास करेंगे। सात निश्चय के तहत हमलोगों र्न काम किया। हमलोगों ने वर्ष 2015-16 में जो तय किया था उसके अलावा और कई काम किये गये। उसी का सेकेंड फेज का काम भी हमलोग कर रहे हैं अधिक से अधिक रोजगार मिले इसके लिए काम किया जा रहा है। एक अन्य प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा- देश संविधान के मुताबिक चलता है। संवैधानिक प्रावधानों के तहत केंद्र और राज्यों की अपनी-अपनी जिम्मेदारी निर्धारित है। ई०डी० से संबंधित प्रश्न का उत्तर देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा- जो भी किसी चीज का दुरुपयोग करेगा तो जनता एक-एक चीज को समझकर निर्णय लेगी। प्रधानमंत्री पद का चेहरा बनाये जाने पर कहा मेरे मन में ऐसी कोई बात नहीं है. लोग कहते रहें, छोड़िए इन सब बातों को हमारा काम है सबका काम करना और हम कोशिश करेंगे कि सभी विपक्ष वाले एक साथ मिलकर चलें तो बहुत अच्छा होगा अच्छा वातावरण रहे इसके लिए सब मिलकर कोशिश करेंगे। हमलोग सभी को एकजुट करना चाहेंगे। बहुत लोगों का इस संबंध में फोन आ रहा है, हम पॉजिटव काम कर रहे हैं। कैबिनेट विस्तार पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी लोग आपस में बात कर रहे हैं, बहुत जल्द कैबिनेट का विस्तार हो जाएगा।

Related posts

डॉ राजेंद्र प्रसाद क़ृषि विश्वविद्यालय मे धूमधाम से नव वर्ष पर लोगो ने पिकनिक मनाया

ETV News 24

समस्तीपुर:-महापर्व छठ के दौरान शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रहेगी पाबंदी:Dm (शशांक)

ETV News 24

समस्तीपुर रेल मंडल के 9 स्टेशनों के पुनर्विकास योजना का पीएम मोदी ने किया शिलान्यास

ETV News 24

Leave a Comment