ETV News 24
Other

01, 02, 05 एवं 10 रुपये के नये एवं पुराने सभी सिक्के पूरी तरह से वैद्य-आयुक्त

पटना

दुकानदारों से सिक्का लेने में बैंक नहीं कर सकते हैं इनकार।

आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आयुक्त के कार्यालय कक्ष में बैंकों द्वारा सिक्के नहीं लेने की शिकायत पर सभी बैंकों के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।

* बैठक में आयुक्त ने सभी बैंकों के उच्चाधिकारी को निर्देश दिया कि भारतीय रिजर्ब बैंक के पटना शाखा सहित सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों एवं निजी बैंकों को निर्देश दिया कि 01, 02, 05 एवं 10 रुपये के नये एवं पुराने सभी प्रकार के सिक्के पूर्णतः वैद्य हैं। सभी बैंक सिक्कों को स्वीकार करें।

* आयुक्त ने निर्देश दिया कि ग्राहकों द्वारा लाये गये सिक्कों को हर परिस्थिति में बैंकों को स्वीकार करना होगा। इन सिक्कों को ग्रामीण क्षेत्रों में भी परिचलन में लाने के लिए ग्रामीण बैंक के शाखाओं के द्वारा भी वितरण किया जाय।

* आयुक्त ने बताया कि दुकानदारों एवं ग्राहकों को भी अब चिन्ता करने की जरूरत नहीं है। भारतीय रिजर्ब बैंक के द्वारा बताया गया है कि सभी सिक्के वैद्य हैं। इन सिक्कों को स्वीकार करने की जिम्मेवारी ग्राहकों एवं दुकानदारों को भी है।

* आयुक्त ने बताया कि सिक्कों के अधिक से अधिक परिचलन होने से गरीबो, रिक्शावाला, ठेलावाला एवं खोमचा वालों एवं सब्जी वालों को काफी सुविधाएँ होंगी।

* आयुक्त ने बताया कि अगर कोई भी बैंक, ग्राहक एवं दुकानदारों के द्वारा सिक्का लेने से मनाही की जाती है तो इसकी शिकायत पटना शाखा स्थित रिजर्ब बैंक के बैंकिंग लोकपाल श्री बृजराज से की जा सकती है।

* बैठक में भारतीय रिजर्ब बैंक आॅफ इंडिया के पटना शाखा के उप महाप्रबंधक श्रीमती दिप्ती ने बताया कि 01, 02, 05 एवं 10 रुपये के सभी नये एवं पुराने सिक्के वैद्य हैं, ये नकली नहीं हैं, ये लिगल टेंडर है।

* आयुक्त ने बैठक में उपस्थित आई0सी0आई0सी0आई0 एवं एच0डी0एफ0सी0 बैंकों के उच्चाधिकारियों को निर्देश दिया कि अधिक से अधिक 01, 02, 05 एवं 10 रुपये के सिक्के का परिचालन कराएं एवं ग्राहकों द्वारा जमा कराये जाने वाले सिक्कों को भी सहज स्वीकार करें।

* आयुक्त ने बैठक में उपस्थित ग्रामीण बैंक के उच्चाधिकारियों को निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में इसका परिचालन अधिक से अधिक कराएँ। गरीबों, मजदूरों, खोमचा वालो, ठेला वालों एवं सब्जी बिक्रेताओं के द्वारा जमा कराये जाने वाले सिक्के को जमा कराएं।

* आयुक्त ने दुकानदारों एवं ग्राहकों से भी अनुरोध किया कि वे सभी तरह के सिक्के को सहज स्वीकार करें।

* बैठक में आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री संजय कुमार अग्रवाल के साथ उप महाप्रबंधक भारतीय रिजर्ब बैंक श्रीमती दिप्ती बृजराज, चेम्बर आॅफ काॅमर्स के अध्यक्ष श्री पी0के0 अग्रवाल, अग्रणी जिला प्रबंधक डाॅ0 संधीर कुमार, अंचल प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक श्री संजय कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी श्री सर्व नारायण यादव सहित निजी बैंकों एवं ग्रामीण बैंकों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

नक्सली सरगना की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी ,श्रवण उरांव के घर पुलिस ने की कुर्की

admin

मुख्यमंत्री योगी आदित नाथ जी अपने पिता के अंतिम दाहसंस्कार में नहीं ले पाए भाग

admin

70वें संविधान दिवस के अवसर पर किशनगंज नियालेय मे संविधान की उदेशिका पढ़ी गई

ETV NEWS 24

Leave a Comment