ETV News 24
तिलौथूबिहाररोहतास

अब हर गावं में बहुत जल्द लगेंगी सोलर स्ट्रीट लाइट

एजेंसी का चयन और लाइट की गूणवत्ता बेहतर रखने में जुटा ब्रेडा

संवाददाता तिलौथू प्रीती कुमारी

चुनावी मैदान में जाने से पहले मुख्यमंत्री नितीश कुमार की ओर से घोषित सात निशचय -2 को जैसे ही कैबिनेट से मंजूरी मिली, सभी विभाग हरकत में आ गए हैं।
सात निश्चय दो की हर गावं में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए नोडल विभाग बने पंचायती राज ने बिजली विभाग को इस पर तेजी के साथ काम करने को पत्र लिखा है। विभाग ने साफ कहा है कि हर गावं में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए बिहार रेनयूएबल एनर्जी डेवलपमेन्ट एजेंसी तकनीकी प्रक्रिया अविलम्ब शुरू कर दे। पंचायती राज का पत्र मिलते ही ब्रेडा भी हरकत में आ गया है।
नितीश सरकार से अनुसार सात निश्चय दो स्वच्छ गावं समृद्ध गावं के तहत हर गावं में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का लक्ष तय हुआ है। सरकार ने इस काम को नोडल विभाग पंचायती राज को बनाया है, जबकि सोलर लाइट लगाने में तकनीकि पहलू का जिम्मा ब्रेडा को दिया गया है। इसका मतलब यही है कि गावो में सोलर स्ट्रीट लाइट को भले ही पंचायती राज विभाग लगाएगा, लेकिन लगने वाली लाइट की गूणवत्ता कैसे बरकरार रहे और उसे कौन एजेंसी लगाएगी, यह ब्रेडा ही तय करेगी। इसीलिए इस कार्यों को पूर्ण करने के लिए गावो में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए एजेंसीयों और इम्पैनल्मेट करने की प्रक्रिया में जुट गया है।

Related posts

शराब तस्करी में अपर जिला जज ने की सुनवाई

ETV News 24

इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के द्वारा बेबस एवं निस्सहाय लोगों के बीच कंबल वितरण किया जा रहा है

ETV News 24

समस्तीपुर विधायक ने नगर निगम क्षेत्रो में जलजमाव से राहत दिलाने हेतु नाला निर्माण कराने की मांग विधानसभा में किया

ETV News 24

Leave a Comment