ETV News 24
बिहारमुंगेर

मुंगेर डीईओ कला-संस्कृति को बढ़ावा देने को लेकर है उदासी – हरिमोहन सिंह

मुंगेर जिला शिक्षा पदाधिकारी दिनेश कुमार चौधरी से मुख्यमंत्री , कला-संस्कृति सह खेल मंत्री , समाज कल्याण मंत्री सह समाज सेवा के लिए आठ राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित हरिमोहन सिंह मुंगेर प्रमंडल में बाल किलकारी भवन निर्माण को लेकर उनके ऑफिस में आवेदन देने के लिए गए , तो उनके साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी दिनेश कुमार चौधरी ने अपने ऑफिस बदतमीजी के साथ बात करते हुए , ये कहा कि मेरे पास विभाग का कोई भी लेटर नहीं आया है , और मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है । मै इसका कोई भी काम नहीं करूंगा । और आप कौन हो ये सब पूछने वाले और मै कोई ज्ञापन नहीं लूंगा। जबकि हरिमोहन सिंह का कहना है , की उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी से ये रिक्वेस्ट करने के लिए गए हुए थे कि मुंगेर प्रमंडल हमेशा कला , संस्कृति प्रेमियों का गढ़ रहा है और यहां के कला, संस्कृति प्रेमी ड्रामा , नृत्य एवं संगीत आदि के माध्यम से अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रतिभा के बलबूते मुंगेर प्रमंडल को गौरवान्वित करते आए हैं ।
खास बात ये है , कि बाल किलकारी भवन पटना के कॉडिनेटर संगीता दत्त के अनुसार सभी प्रमंडल मुख्यालय के आस पास बाल किलकारी भवन बनना तय था । जिसके लिए सभी संबंधित डी ए ओ से प्रस्ताव भी मांगा गया था । पर अबतक बहोत बहोत अफसोस की बात ये है , कि बिहार में सिर्फ मुंगेर और बिहार की ओर से प्रस्ताव नहीं भेजा गया ना ही इसकी कोई जानकारी दी गई ।
ज्ञात हो कि हरिमोहन सिंह निस्वार्थ भाग से जिले के स्पेशली दिव्यांग एवं महिला खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स फील्ड में राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने के लिए कार्य करते हैं , ये मुंगेर जिला एसोसियेशन ऑफ पीडब्ल्यूडी के प्रेसिडेंट भी हैं एवं इस बार विधानसभा इलेक्शन में पीडब्ल्यूडी स्वीप आइकॉन के रूप में तौर पर मतदाता जागरूकता फैलाने के लिए निस्वार्थ भाव से अपनी सेवा दे चुके हैं ।
क्या शिक्षा पदाधिकारी किसी कला, संस्कृति प्रेमी से इसी तरह का बर्ताव करते हैं । ये बहोत बड़ा मुंगेर का दुर्भाग्य रहा है , कि यहां पर जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा कला संस्कृति प्रेमी के साथ इस तरह का बर्ताव किया जा रहा है ।

इस बर्ताव के बाद हरिमोहन सिंह ने अपना ज्ञापन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान के जिला पदाधिकारी के ऑफिस में जमा किए एवं मुंगेर प्रमंडल में किलकारी भवन निर्माण बनाने में अपनी ओर से इसकी महत्व एवं आवश्यकता को ध्यान रखते हुए , मुंगेर प्रमंडल में किलकारी बाल भवन बनाने की योजना में रुचि लेते हुए अमल करने की रिक्वेस्ट किए । इसके निर्माण होने से मुंगेर प्रमंडल व जिला के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को उनके रुचि के अनुसार ड्रामा , नृत्य , संगीत सहित अन्य सभी विधाओं में प्रशिक्षण मिल सकेगा और वो कला-संस्कृति छेत्र में आगे बढ़ कर अपना जिला एवं प्रमंडल का नाम रौशन कर सकेंगे ।

Related posts

अनुज सिंहा को भाजपा के आईटी सेल व सोशल मीडिया अध्यक्ष बनाए जाने पर हर्ष

ETV News 24

लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान के साथ जल्द जाएंगे सोनू सिंह

ETV News 24

रोहतास के नए जिलाधिकारी को चिट्ठी लिखकर 10 नियमों की सही से पालन करने की लगाई गुहार डॉ अशोक कुमार गुप्ता ने

ETV News 24

Leave a Comment