ETV News 24
उत्तर प्रदेशसीतापुर

जिम्मेदार अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त होने के चलते लेखपाल किसानों से वसूली करने पर मसगुल

किसानों के हक पर डाका डाल रहा लेखपाल जिम्मेदार मौन
सीतापुर
सरकार की योजनाएं किसानों के लिए संचालित की जा रही हैं जिससे अन्नदाता खुशहाल रह सके।मगर अफसोस की बात यह है कि जनपद सीतापुर में जिम्मेदार अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त लेखपाल अपनी मनमानी करने पर तुला हुआ है।जिससे लेखपाल के द्वारा किसानों को मिलने वाली सरकारी धनराशि में हिस्सा बांट किया जा रहा है। जो किसान पैसा देने में असमर्थ हैं उनको पहली बात तो सरकारी लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में सरकार द्वारा चलाई जा रही कटान पीड़ितों के लिए योजना लूट योजना बनती जा रही है। जहां किसानों को उनका वाजिब हक नहीं मिल पा रहा है वही लेखपाल के द्वारा अवैध धन वसूली की जा रही है।लेखपाल में जरा भी उच्च अधिकारियों का खौफ नहीं है जिस प्रकार से वीडियो में स्पष्ट नजर आ रहा है।जो बगैर डर के किसानों से पैसा वसूल रहे हैं।या फिर यूं कहें जिम्मेदार अधिकारियों का संरक्षण प्राप्त है।यदि इसी प्रकार से सरकार द्वारा चलाई जा रही किसानों के लिए योजनाओं का बंदरबांट होता रहेगा तो किसान को भला कैसे होगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मामला तहसील बिसवां के अंतर्गत मेयूडी छोलहा गांव में नियुक्त लेखपाल राजीव श्रीवास्तव के द्वारा कटान पीड़ितों से खाते पर आने वाली धनराशि का पैसा वसूल रहे हैं जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें स्पष्ट दिखाई व सुनाई दे रहा है कि लेखपाल महोदय के द्वारा किसानों से पैसा वसूली की जा रही है। बड़ा सवाल यह उठता है कि जनपद के जिम्मेदार अधिकारी अभी तक सोए हुए हैं। जिसके चलते वहां के निवासी किसानों में जहां खौफ व्याप्त है। वही गांव के ग्रामीणों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि कटान पीड़ितों का जो पैसा खाते पर आता है उसमें से ₹1000 पर ₹300 लेखपाल द्वारा वसूली की जाती है। जो किसान देने में असमर्थ होते हैं उनका पैसा नहीं आता है।मना करने पर लेखपाल के द्वारा कहा जाता है कि आप ऐसा ऊपर तक जाता है।यदि हम लोग खुलकर विरोध करेंगे तो जो हम लोगों को मिल रहा है वह भी लेखपाल के द्वारा रिपोर्ट नहीं लगाया जाएगा। जिसके चलते किसानों ने नाम न छापने की शर्त रखी।अब सवाल ये उठता है एक तरफ योगी सरकार भ्रष्टाचारियों पर लगातार कार्यवाही कर रही है वही जनपद सीतापुर में ऐसे भ्रष्ट लेखपाल पर अभी तक कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है। जिसको लेकर जहां ग्रामीणों में रोष व्याप्त है वहीं ग्रामीण दहशत में हैं।
जब इस संबंध में एसडीएम बिसवा से वार्ता करने का प्रयास किया गया तो उनका फोन बजता रहा लेकिन रिसीव नहीं हुआ।
वही जब इस संबंध में जिला अधिकारी से वार्ता करने का प्रयास किया गया तो उनके पीआरओ ने कहां कि आप जानकारी व्हाट्सएप पर भेज दे शीघ्र ही उचित कार्यवाही की जाएगी।
अब देखना यह है कि जनपद के ईमानदार मुखिया के द्वारा इस प्रकरण पर ध्यान दिया जाता है या फिर ऐसे ही किसानों के साथ अवैध धन वसूली करने वाला लेखपाल अपनी कार्यशैली अपनाएं हुए किसानों का आर्थिक नुकसान करता रहेगा।

Related posts

श्रद्धा भाव से याद किए गए क्रांतिकारी आजाद

ETV News 24

नीरज निषाद के नेतृत्व में अमिलिया विसुई में मनाई गई फूलन देवी जयंती

ETV News 24

ग्राम प्रधान ने पेड़ लगाकर किया वृक्षारोपड़, महाअभियान का शुभारंभ

ETV News 24

Leave a Comment