ETV News 24
देशबिहारसमस्तीपुर

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में करोड़ों रूपये की अवैध निकासी- सुरेन्द्र सिंह

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार

*उच्च स्तरीय जांच की मांग पर जिलाधिकारी को आवेदन- माले*

*मोसमात के नाम से उठाए गए मातृत्व लाभ की राशि- प्रभात रंजन गुप्ता!*

*60-70 वर्षीय पोता-पोती वाले महिला के खाते में भेजे गये राशि!*

*कारबाई को लेकर सड़क से सदन तक होगा संघर्ष- नौशाद तौहीदी!*

ताजपुर

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला व माताओं को 5 हजार रूपये आर्थिक सहायता प्रदान सीधे उनके खाते में करना है. इसमें आधारकार्ड, बैंक खाता एवं 2500 रु० घूस लेकर अनाधिकृत व्यक्ति 5 हजार रू० प्रखण्ड के 30 हजार से अधिक महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर करोड़ों रू० सरकारी राशि को चुना लगा दिया. आश्चर्य की बात है कि विभाग को इसकी भनक तक नहीं लगी और करीब साल भर से यह गोरख धंधा हजारों दलाल- विचौलिया की मिलीभगत जोरशोर से चलाया जा रहा है. महिलाओं के प्रथम प्रसव के दौरान सहायतार्थ मिलने वाले 5 हजार रूपये नियम को ताक पर रखकर 60-70 वर्ष के महिलाओं, यहाँ तक कि विधवा के खाते पर भी ट्रांसफर कर दिए गए. वहीं 2500 रू० नजराना नहीं देने पर वास्तविक महिलाएं भी लाभ से वंचित रह गई. इस योजना में लूट की इतनी तीव्रता रही कि हर वार्ड में 4-5 दलाल तैयार हो गये और देखते ही देखते एक अनुमान के अनुसार प्रखण्ड में करीब 15 करोड़ रूपये लूट लिये गये. लाटरी लगने की भांति कुछ विचौलिया लाखपति तो कुछ करोड़पति हो गये जबकी सैकड़ों महिलाएं जो सूद पर या समूह से व्याज पर 2500 रू० विचौलिया को 5 हजार रू० मिलने की आश में दे दी, पोल खुलने के बाद उनके हाथ खाली रह गये.
ताजपुर सीडीपीओ कार्यालय के अनुसार इस वित्तिय वर्ष में ताजपुर बाल विकास परियोजना कार्यालय में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का सेविका द्वारा मात्र 171 फॉर्म जमा हुआ है और वर्ष 2017 से अबतक 6500 फॉर्म जमा हुआ है लेकिन मिली जानकारी के अनुसार दलालों द्वारा केवल ताजपुर प्रखंड क्षेत्रों में 30 हजार से अधिक महिलाओं के खाता में रुपया भेजकर आधा राशी की उगाही किया गया है। आश्चर्य की बात है कि लाभुकों का न तो आफलाइन, आनलाईन फार्म ही भरा गया और न ही किसी फार्म या कागजात पर हस्ताक्षर लिया गया जबकी रू० खाते पर ट्रांसफर कर दिए गए. भाकपा माले के माहव्यापी जांच टीम के अनुसार इस योजना का जिलेभर का जांच कराया जाए तो अरबों रूपये का घोटाला सामने आ सकता है और दर्जनों सफेदपोश, विचौलिया, सत्ताधारी बेपर्दा हो सकते हैं.
इस लूट की भयावहता को देखते हुए भाकपा माले प्रखंड सचिव सह जिला स्थाई समिति सदस्य सुरेन्द्र प्रसाद सिंह, प्रभात रंजन गुप्ता, नौशाद तौहीदी, जितेन्द्र सहनी, मो० जावेद, चांद बाबू ने इस संबंध में सीडीपीओ विभा कुमारी से वार्ता के बाद जिलाधिकारी शशांक शुभंकर को आवेदन देकर उच्च स्तरीय जांच कर तमाम आरोपियों पर एफआईआर दर्ज करने, सरकारी राशि रिकवरी करने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि अगर जिलाधिकारी चाहे तो माले टीम उन्हें कुछ महत्वपूर्ण क्लू देगी ताकि महिलाओं के लिए जारी राशि लूटने वालों पर कारबाई हो सके. माले नेता ने इसे लेकर 23 अगस्त को लाकडाउन का पालन करते हुए पार्टी कार्यालय एवं अपने-अपने घरों में धरना देने की घोषणा की।

Related posts

मैट्रिक का छात्र करंट की चपेट में आया, हुई मौत

ETV News 24

ढाई दशक के लंबे संघर्ष के बाद बिहार की राजनिति में सशक्त पहचान बनाई है ओम कुमार सिंह ने

ETV News 24

एक अपराधी कट्टा के साथ गिरफ्तार

ETV News 24

Leave a Comment